गाजर का हलवा रेसिपी- Gajar Ka Halwa Recipe

गाजर का हलवा रेसिपी (Gajar-Ka-Halwa)

Gajar Ka Halwa Recipe In Hindi

गाजर का हलवा रेसिपी (Gajar Ka Halwa) एक ऐसी डिश हैं जो सबके मन को भाये गाजर में विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती हैं। तथा घी ,दूध में भी प्रोटीन होता हैं ,अतः यह एक पूर्ण तरह से स्वस्थ के लिए लाभकारी हैं,और टेस्टी डिश हैं।
सामग्री:-गाजर  का हलवा  रेसिपी (Gajar Ka Halwa Recipe) बनाने में लगने वाली सामग्री  

  • गाजर - 1केजी
  • दूध -1 लीटर
  • काजू -100 ग्राम
  • किशमिश -100 ग्राम
  • केशर -1 टी स्पून
  • इलाइची पाउडर -2 टी स्पून
  • घी -250 ग्राम
  • चीनी - स्वादानुसार
  • कुकिंग टाइम -90 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए -4 -5 

इसे भी पढ़ें:पपीते का हलवा रेसिपी -Papite Ka Halwa Recipe In Hindi

विधि:-गाजर  का हलवा रेसिपी (Gajar Ka Halwa Recipe) बनाने की विधि 

  1. गाजर का हलवा रेसिपी (Gajar Ka Halwa) बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को अच्छे से धूल कर छील लेंगे और फिर से अच्छे से धूल लेंगे अब गाजर को कद्दूकस कर लेंगे।
  2. जब सारे गाजर कद्दूकस हो जाए तो कढ़ाई को गैस पर रख कर गैस ऑन कर कढ़ाई गरम करेंगे गरम कढ़ाई में घी डालेंगे घी गरम होने पर उसमे गाजर डालकर भूनेंगे और तब तक भूनेंगे जब तक की गाजर का सारा पानी सुख जाये।
  3. गाजर का पानी सुख जाये और गाजर का कलर भी चेंज जाये तो उसमे दूध डाल के पकाएंगे और तब तक पकाये जब तक की सारा दूध गाजर के साथ अच्छे से मिलकर गाढ़ा हो जाये जब पूरा दूध सुख जाए तो चीनी डालकर मिलाए।
  4. जब चीनी पूरी तरह से घुल के सुख जाए तो उसमें घी डालकर भूनें और काजू ,किशमिश डाल दे केसर को थोड़ी से दूध में भिगो कर रखते हैं जिससे उसका कलर आ जाता हैं। फिर उस दूध को हलवे में मिला देते हैं तथा अच्छे सब को मिला कर भून लेते हैं।
  5. और अब गैस ऑफ कर देंगे और थोड़ी देर ठंडा करके हम गरमागरम गाजर के हलवा के ऊपर से काजू ,किशमिस से गार्निश करेंगे। अब हमारा गाजर का हलवा रेसिपी (Gajar Ka Halwa) सर्व करने के लिए तैयार हैं।

नोट:-गाजर  का हलवा  रेसिपी(Gajar Ka Halwa Recipe) बनाने में ध्यान देने वाली बातें         

  1. गाजर  का हलवा रेसिपी (Gajar Ka Halwa Recipe) सभी को पसंद होता हैं गाजर को दूध में पका के बनाने में बहुत टाइम लगता हैं ये पूरा प्रोसेस 1घंटे 30 मिनट का हो जाता हैं इसे कम टाइम में बनाने के लिए हम दूध को स्किप कर खोवा का यूज़ कर सकते हैं। 
  2. इसे बनाने के लिए गाजर को वैसे ही धूल के साफ कर के कद्दूकस करके घी मे भून लेंगे और अब दूध ना डालकर खोवा डालकर अच्छे से भून लेंगे और आज कल बहुत से लोग हेल्थ कांशियस हो रहे हैं तो  हम चीनी को भी स्किप करके शुगर फ्री डाल सकते हैं और अगर शुगर फ्री भी यूज़ नहीं करना चाहते तो खोवा को ज्यादा डालकर बना सकते हैं।  
  3. एक किलो गाजर में 300 ग्राम खोवा डालना चाहिए और अगर आप सिर्फ खोवा मे बना रहे हैं तो 500 ग्राम खोवा का यूज़ करें टेस्ट बहुत अच्छा आता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>