बालूशाही रेसिपी - Balu Shahi Recipe In Hindi

बालूशाही रेसिपी (Balu Shahi Recipe In Hindi

Balu Shahi Recipe In Hindi

बालूशाही (Balu Shahi Recipe In Hindi) एक स्वीट डिश हैं।जो कि खस्ता और मीठा होता हैं,ये आप होली ,दिवाली पर अपने घर में आसानी से बना सकते हैं। तो आइये जानते हैं इसमें लगने वाली इंग्रेडिएंट्स और बनाने के मेथड के बारे में

सामग्री:बालूशाही रेसिपी (Balu Shahi Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मैदा -11/2 कप(लगभग 300 ग्राम )
  • बेकिंग सोडा -1/4 टी स्पून
  • घी -6 टेबल स्पून(मोयम के लिए )
  • दही -4 टेबल स्पून(हाफ कप )
  • चीनी -2 कप(लगभग400 ग्राम )
  • पानी -1 कप (लगभग 200एमल)
  • दूध -2 टेबल स्पून
  • तेल -तलने के लिए 
  • पिस्ता -4 -5 (कद्दूकस किया हुआ)
  • कुकिंग टाइम -35 मिनट 
  • बालूशाही की संख्या -15   

इसे भी पढ़ें :-मालपुआ रेसिपी - Malpua Recipe In Hindi

विधि:- बालूशाही रेसिपी (Balu Shahi Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. बालू शाही (Balu Shahi Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम को सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मैदा और बेकिंग सोडा को एक साथ मिलाते हुए दो से तीन बार चालन से चाल लेंगे। और फिर मैदा में 6 टेबल स्पून घी डालकर दोनों हाथों से मैदा को रगड़ कर मिलाते हुए इकसार कर लेंगे। 
  2. और मैदे में मोयन सही हैं ये चेक कर लेंगे तथा अब दही को मैदे में डालते हुए अच्छे से मिलाते हुए मुलायम डो  बना लेंगे। या मैदे को मुलायम गुंथ लेंगे अब गुंथे हुए आटे को किसी कॉटन के कपड़े को गीला कर उस कपड़े का एक्स्ट्रा पानी निचोड़ कर कपड़े से आटे को ढक कर 30 मिनट के लिए रख देंगे। 
  3. जब तक हमारा आटा रेस्ट कर के सेट होगा तब तक हम एक कढ़ाई में चीनी तथा एक कप पानी डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर रख कर एक तार की चाशनी बना लेंगे हम चाशनी को साफ करने के लिए दूध का इस्तेमाल करेंगे। 
  4. बहुत बार जब हम चीनी पानी मिला कर उबालते हैं तो चीनी के पानी के साथ घुलने पर घोल के ऊपर एक गंदी  मैल  इकठा होती है और ऊपर में तैरती हैं और जब हम दूध को चीनी के चाशनी में डाल देते हैं। तो वो एक जगह हो जाती हैं और फिर किसी चम्मच की सहायता से आप उसे आसानी से निकाल सकते हैं। जिससे हमारी चाशनी बिलकुल साफ हो जाती हैं। 
  5. और एक तार की चाशनी तैयार कर के गैस को ऑफ कर के चाशनी को ठंडा होने के लिए रख देंगे। और अब 30 मिंट बाद गुंथे हुए मैदे के आटे को लेकर फिर से मसल लेंगे तथा 15 बराबर भागों में बांट कर छोटे नींबू के शेप में गोल गोल लोइया बनाकर बालू शाही  का शेप देते हुए बीच से अपने हाथ के अंगूठे से दबा देंगे। 
  6. और ऐसा करते हुए सारे लोइयों से बालू शाही बना कर तैयार कर लेंगे। फिर लोइयों को ढक कर 10 मिनट के लिए छोड़ देंगे तथा साथ ही साथ एक कढ़ाई को गैस पर रख कर गर्म करें तथा गर्म कढ़ाई में  तेल को डालकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करें और जब तेल गर्म हो जाये तो गैस के फ्लेम को लो करके तैयार की गई बालू शाही डालकर दोनों साइड से उलटे पलते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक लो फ्लेम पर ही तल कर पकायें। 
  7. ताकि बालूशाही अच्छे से अंदर तक पक जाये और जब बालूशाही का कलर गोल्डन ब्राउन हो जाये तो एक प्लेट में निकाल लेंगे और ऐसा करते हुए सारे बालूशाही को  तैयार कर लेंगे। और अब बालूशाही (Balu Shahi Recipe In Hindi) को पहले से तैयार  चाशनी में डुबो कर 2 घंटे के लिए छोड़ देंगे। और दो घंटे बाद बालूशाही (Balu Shahi Recipe In Hindi) को एक प्लेट में निकाल कर ऊपर से  पिस्ता से गार्निश करते हुए सर्व करें। 
  8. अब हमारा बालूशाही (Balu Shahi Recipe In Hindi) बन कर तैयार हैं ये एक फेस्टिवल डिश भी हैं जोकि होली ,दीवाली (Holi,Diwali Festival Dish) में बनाई जाती हैं। क्योंकि फेस्टिवल टाइम पर मावा मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं क्योकि मावा खपत ज्यादा हो जाती हैं।  तो हम अपने घर में बालूशाही(Balu Shahi Recipe In Hindi)आसानी से  बना सकते हैं। 

नोट:-बालूशाही रेसिपी (Balu Shahi Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें   

  1. बालूशाही (Balu Shahi Recipe In Hindi) को लो फ्लेम पर ही तलकर पकाते हैं,क्योंकि मीडियम या हाई फ्लेम पर पकाने से बालूशाही अंदर तक नहीं पकता हैं। तथा अंदर से कच्चा ही रह जाता हैं। तथा लो फ्लेम पर बनाने से बालूशाही बिलकुल खस्ता बनता हैं। 
  2. और बालूशाही में मोयम की मात्रा भी बिलकुल अच्छी होनी चाहिए क्योंकि मोयम अच्छी नहीं होगी तो बालू शाही अच्छा नहीं बनेगा या तो कड़क हो जाएगा या फिर ज्यादा नरम हो जायेगा। और अगर नरम हो गया तो तलने में टूट जाता हैं तो मोयम का पूरा ध्यान दे कि मोयम  की मात्रा बिलकुल सही हो। 
  3. मोयम की मात्रा सही हैं ये चेक करने के लिए घी को मैदा में अच्छे से मिलाकर मैदे को हाथ में ले कर आटे को लड्डू तरह बांध कर देखें कि लड्डू की तरह सूखा आटा बंध जा रहा हैं। यदि बंध जाये तो मोयम ठीक हैं  और अगर बिखर जाये तो मोयम कम हैं बालूशाही का गोलाई बिलकुल चिकना नहीं बनाते हैं तथा लोइयों  को  बीच से अपने हाथ के अंगूठे से दबा कर अच्छा गाढ़ा बनाते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>