गुलाब जामुन रेसिपी - Gulab Jamun Recipe In Hindi

गुलाब जामुन रेसिपी (Gulab Jamun Recipe In Hindi)

Gulab Jamun Recipe In Hindi

गुलाब जामुन (Gulab Jamun Recipe) एक मिठाई हैं ये गुलाब जामुन एक फल का नाम भी हैं।  जो साउथ ईस्ट एशिया में होने वाला गुलाब सेव् की एक प्रजाति हैं जो कोलकता में भी बहुत आसानी से मिल जाता हैं।  ये फल अच्छा इम्युनिटी बूस्टर हैं तथा इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती हैं इससे शराब ,सिरका भी बनता हैं इसकी बीज जहरीली होती हैं। 

सामग्री :- गुलाब जामुन रेसिपी (Gulab Jamun Recipe) बनाने में लगने वाली सामग्री  

  • खोवा (मावा)-250 ग्राम
  • मैदा -2-3टेबल स्पून
  • बेकिंग सोडा -1/2 टी स्पून
  • घी -तलने के लिए

सामग्री :- चाशनी के लिए 

  • चीनी -500 ग्राम
  • दूध -2 टेबल स्पून
  • इलाइची पाउडर -1 टी स्पून
  • पानी -2 कप
  • केवड़ा जल -5 से 6 बूँद
  • नारियल का बुरादा -2 टेबल स्पून 
  • पिस्ता,बादाम-2 टेबल स्पून (चिप्स कटर से बारीक़ कटा हुआ) 
  • कुकिंग टाइम - 60 मिनट
  • गुलाब जामुन की संख्या -30

इसे भी पढ़ें :काजू कतली रेसिपी - Kaju Katli Recipe In Hindi

विधि:- गुलाब जामुन रेसिपी (Gulab Jamun Recipe) बनाने की विधि 

  1. गुलाब जामुन (Gulab Jamun) बनाने के लिए हम सबसे पहले मावा को अच्छे से मसल लेंगे मावा में कोई भी गांठ नहीं होना चाहिए। अब इसमें बेकिंग सोडा तथा मैदा को दो तीन बार छान कर मावा के साथ मिलाकर गुंथेंगे इसे न ज्यादा नरम और न ज्यादा सख्त गूथेंगे। 
  2. मावा मैदा गुँथने में सुखना और फटना नहीं चाहिए अगर ऐसा लगे ही हमारा मावा सूखा हैं तो हाथ पर दो चार बूँद पानी लेकर मिला लेंगे जब मिश्रण अच्छे से गुँथा कर तैयार हो जाइए तो मिश्रण को बराबर हिस्सों में बाँट लेंगे और अच्छे से हथेलियों के बीच में दबाते हुए गोल तथा बिलकुल चिकनी लड्डू जैसे शेप में बना लेंगे। 
  3. और ऐसा करते हुए सारे मावा से गोल लोइयां बना लेंगे। अब एक कढ़ाई में घी डालकर गैस पर रख कर हाई फ्लेम पर घी को गर्म करेंगे और जब घी अच्छा गर्म हो जाये तो गैस की फ्लेम को लो करते हुए बनाई हुई लड्डुओं को घी  में डालकर लो फ्लेम पर ही सकेंगे और जब जामुन सेक कर गोल्डन ब्राउन हो जाये तो एक प्लेट में निकाल लेंगे। 
  4. और अब गैस को फिर से हाई फ्लेम पर करके घी को अच्छा गर्म  कर लेंगे और बचे हुए गुलाब जामुन बॉल्स को घी में डालकर गैस की फ्लेम  को लो करते हुए तल लेंगे। 
  5. अब एक दूसरे कढ़ाई में चीनी और पानी डालकर चाशनी बनाने के लिए  गैस पर मीडियम लो फ्लेम पर चढ़ा देंगे।  और एक चम्मच की सहायता  चाशनी को चलते हुए मिला लें जब चीनी घुल जाये तो गैस की फ्लेम को हाई करके चीनी की चाशनी को गाढ़ा का लेंगे। 
  6. और एक तार की चाशनी बना लेंगे एक तार की चाशनी सही बनी हैं  ये चेक करने के लिए चाशनी को उंगुलियों के बीच  में ले के देखेंगे की चाशनी चिप चिप और दोनों उंगुलियों के बीच एक पतली तार जैसी लाइन बन रही हैं की नहीं अगर बन गई तो गैस ऑफ कर देंगे।
  7. और अगर नहीं बनी तो थोड़ी देर और पका के चाशनी को चेक करेंगे तथा तैयार चाशनी में इलाइची पाउडर और केवड़ा जल को अच्छे से मिला देंगे और गर्म चाशनी में गुलाब जामुन(Gulab Jamun) को डालकर 60 मिनट के लिए रख देंगे की गुलाब जामुन (Gulab Jamun)चाशनी में अच्छे से फूल जाये। 
  8. एक घंटे बाद आप अपनी अनुसार गर्म या ठंडी गुलाब जामुन(Gulab Jamun) के ऊपर से नारियल का बुरादा या  पिस्ता ,बादाम को चिप्स कटर से काट कर गार्निश करें  सर्व करें। 

नोट :- गुलाब जामुन रेसिपी (Gulab Jamun Recipe) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. गुलाब जामुन(Gulab Jamun Recipe) बनाने में मावा को अच्छे  से मैश करें कोई गांठ नहीं होना चाहिए तथा अच्छे से मैश होने पर ही  गुलाब जामुन(Gulab Jamun)अच्छा फुला फुला बनता हैं। 
  2. चीनी की चाशनी बराबर एक तार की होनी चाहिए थोड़ा भी ज्यादा उबल गई तो चाशनी हार्ड हो जाती हैं और फिर  गुलाब जामुन(Gulab Jamun)में अंदर तक अच्छे से नहीं घुस पाती हैं। इसलिए चाशनी ध्यान से बनाये।  
  3. आप  गुलाब जामुन(Gulab Jamun)के अंदर किशमिश या चिरवाजी  की स्टफिंग भी कर सकते हैं जब आप गुलाब जामुन(Gulab Jamun)बॉल्स बना रहें हैं तब बॉल में बीच में ऊँगली से दबाकर होल कर किसमिस या चिरवाजी डालकर फिर से बॉल बना लेंगे। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>