काजू की फिरनी रेसिपी - Kaju Ki Phirni Recipe In Hindi

काजू की फिरनी रेसिपी (Kaju-Ki-Firni-Recipe In Hindi )

Kaju Ki Firni Recipe

खाने वाले को बस खाने का बहाना चाहिए और जब बात हो कुछ मीठा खाने की तो काजू की फिरनी (Kaju Ki Phirni Recipe) बेस्ट हैं मीठी भी, हेल्थी भी ,टेस्टी भी और काजू में विटामिन बी की प्रचुर मात्रा होती हैं। 

सामग्री:-काजू की फिरनी( Kaju Ki Phirni ) बनाने में लगने वाली सामग्री  

  • दूध -1 लीटर
  • काजू -50 ग्राम
  • कॉर्न फ्लोर -4 टी स्पून
  • चीनी -स्वादानुसार
  • इलाइची पाउडर -1 टी स्पून
  • पिस्ता दाना -8 -10(बारीक़ चिप्स जैसा कटा हुआ )
  • काजू -4 चम्मच (बारीक़ कटा हुआ )
  • बादाम-4 चम्मच(बारीक़ कटा हुआ )
  • कुकिंग टाइम -1 घंटे
  • कितने लोगों के लिए -4

इसे भी पढ़ें: राइस खीर रेसिपी -Rice Kheer Recipe In Hindi

विधि:--काजू की फिरनी( Kaju Ki Phirni) बनाने की विधि 

  1. काजू की फिरनी( Kaju Ki Phirni) बनाने के लिए काजू को हल्के गर्म दूध में 2 घंटे के लिए भींगो कर रख देंगे। दूध इतना हो कि उसमें काजू अच्छी तरह डूब जानी चाहिए। उसी दूध के साथ काजू को पीस कर पेस्ट बना लेंगे।
  2. अब दूध को मोटी तली वाली पैन में डालकर गैस पर रख कर गैस ऑन कर दूध को उबलने के लिए रख देंगे और दूध को बराबर चलते हुए उबालकर गाढ़ा करते हुए आधा कर लेंगे।
  3. जब दूध आधा हो जाए तो उसमें चीनी मिला कर पका लेंगे अब थोड़े गुनगुने दूध लेकर कॉर्न फ्लोर को अच्छे से मिला लेंगे कॉर्न फ्लोर के घोल में गांठ नहीं होना चाहिए तथा घोल को दूध में मिलाकर चलते हुए लो फ्लैम पर 5 -7 मिनट पका लेंगे।
  4. फिर काजू का पेस्ट डालकर और 5 -7 मिनट पकाएंगे और अब गैस ऑफ कर देंगे तथा इलाइची पाउडर डालकर मिलाकर मिश्रण को एक बाउल में निकाल कर फ्रिज में ठंडा होने के लिए एक घंटे के लिए रख देंगे।
  5. अब काजू की फिरनी को ठंडा होने पर फ्रिज से निकाल कर सर्विस डिश में निकाले और ऊपर से बादाम ,पिस्ता तथा काजू से गार्निश करके काजू की फिरनी( Kaju Ki Phirni )सर्व करें।

नोट:--काजू की फिरनी( Kaju Ki Phirni ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें   

  1. काजू में विटामिन बी की प्रचुर मात्रा होती हैं ये बहुत हेल्दी होती हैं इसे एक बार बना के खा लिए तो बार बार मन करता हैं खाने का बहुत टेस्टी और हेल्दी भी हैं काजू तथा दूध की अपनी मिठास होती हैं तो आप अपने स्वाद अनुसार चीनी यूज़ करें या स्किप कर सकते हैं दूध को जल्दी गाढ़ा करने के लिए मिल्क पाउडर मिला कर गाढ़ा सकते हैं।
  2. काजू की फिरनी( Kaju Ki Phirni ) की तरह ही हम चावल की फिरनी भी बना सकते हैं बस काजू की जगह चावल को 1 घंटे दूध में भींगो कर चावल का पेस्ट बना लेंगे और चावल को दूध में मिलाकर बर्तन की तली तक चम्मच को ले जाकर अच्छे से चलाते रहेंगे क्योकि चावल सीधे बर्तन की तली में जाकर बैठ जाता हैं तथा इसमें 100 ग्राम खोवा भी डालकर अच्छे से मिला लेंगे।
  3. फिरनी कई तरह से बनती हैं चावल ,काजू ,बादाम की भी फिरनी बनती हैं बनानें की तरीके सब के एक जैसे ही होते हैं तथा इनग्रेडिएंट भी लगभग सेम होती हैं आप को जो पसंद हो उसका बनाये और खाये और सबको खिलाये कहीं कहीं पार्टी या शादियों में भी ये बनता हैं और बच्चों को भी बहुत पसंद आता हैं छोटे बच्चे तो इसे आइस क्रीम समझ कर खाते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>