परवल की मिठाई रेसिपी - Parwal Sweet Recipe In Hindi

परवल की मिठाई रेसिपी (Parwal Sweet Recipe In Hindi

Parwal Sweet Recipe In Hindi

परवल की सब्जी तो सब जानते हैं आज हम परवल की मिठाई (Parwal Sweet Recipe In Hindi) बनाएंगे जोकि परवल और मावा से बनता हैं। तो आइये जानते हैं परवल की मिठाई (Parwal Sweet Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली इंग्रेडिएंट्स तथा बनाने की मेथड के बारे में। 

सामग्री:- परवल की मिठाई रेसिपी (Parwal Sweet Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • परवल - 12 
  • खोवा -250 ग्राम 
  • चीनी -300 ग्राम 
  • चिरौंजी -1 टेबल स्पून
  • किशमिश -1 टेबल स्पून
  • काजू -10 टुकड़े 
  • पिस्ता -1 टी स्पून 
  • ग्रीन कलर -1 पिंच
  • इलाइची पाउडर -1 टी स्पून
  • चाँदी वर्क -सजाने के लिए
  • कुकिंग टाइम -60 मिनट 
  • परवल की मिठाईकी संख्या - 12 पीस 

सब्सक्राइब करें

इसे भी पढ़ें :-लौकी का हलवा रेसिपी - Lauki Ka Halwa Recipe In Hindi

विधि:-परवल की मिठाई रेसिपी (Parwal Sweet Recipe In Hindi)बनाने की विधि

  1. परवल की मिठाई रेसिपी (Parwal Sweet Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले अच्छे ताजे परवल को लेंगे। फिर  परवल को धूल के  छिलके को छीलकर बीच से चीरा लगा कर परवल के सारे बीज निकाल देंगे। 
  2. अब एक कप पानी में परवल को तथा 1 पिंच ग्रीन कलर डालकर मिला लें। तथा कुकर में डालकर गैस पर रख कर हाई फ्लेम पर एक सीटी लगा लेंगे। या किसी पैन या कढ़ाई में डालकर दो उबाल आने तक उबाल लेंगे। . ध्यान देंगे  परवल ज्यादा न पके परवल को हाफ बॉयल ही करना हैं। अगर आप कुकर में डालकर एक सीटी लगा रहें हैं तो सीटी आने के तुरंत बाद आप कुकर की सीटी निकाल कर प्रेसेर निकाल देंगे। और परवल को किसी जालीदार बर्तन में छान लेंगे। और परवल को अलग अलग कर रखा देंगे। 
  3. अब हम एक पैन में चीनी की चाशनी तैयार करेंगे चाशनी बनाने के लिए हम 250 ग्राम चीनी में एक कप पानी डालकर गैस पर  रखकर एक तार  की चाशनी बना लेंगे। तथा चाशनी में परवल को डालकर हल्का एक उबाल आने तक पका लेंगे। तथा  गैस को ऑफ कर देंगे। 
  4. और  एक उबाल आने पर परवल को चाशनी में 20 मिनट के लिए छोड़ देंगे ताकि परवल में चीनी की एक मिठास आ जाये और फिर 20 मिनट बाद परवल को चाशनी में से निकाल लेंगे। तथा परवल को ठंडा होने के लिए रख देंगे। 
  5. जब तक परवल ठंडा हो रहा हैं तब तक हम अब एक कढ़ाई में खोवा  डालकर गैस पर रख कर गैस ऑन कर मीडियम फ्लेम पर खोवा को भून लेंगे तथा खोवा में 1  टेबल स्पून चीनी डालकर मिला लेंगे। और जब चीनी अच्छे से खोवे में घूल जाये तो गैस ऑफ करके खोवे में सारे ड्राई फ्रूट्स जैसे (किशमिश ,चिरौंजी ,काजू )तथा इलाइची पाउडर  डालकर अच्छे से मिक्स कर लेंगे। 
  6. तथा मिश्रण को भी ठंडा कर लेंगे और जब परवल और खोवे का मिश्रण ठंडा हो जाये तो एक परवल  लेके बीच में जहाँ से हम ने कट किया था वहाँ पर खोवे का मिश्रण भर कर परवल का मुख बंद कर देंगे। तथा ऐसा करते हुए सारे परवल में मिश्रण को भर लेंगे। तथा सब को एक साथ रख कर पिस्ता तथा बादाम को चिप्स कटर से काट कर परवल की मिठाई को गार्निश करेंगे। तथा चाँदी का वर्क लगा लेंगे। 
  7. अब हमारा परवल की मिठाई (Parwal Sweet Recipe In Hindi) बन के  तैयार हैं। आप इसे किसी भी फेस्टिवल ,पार्टी या ऐसे भी बना कर फ्रिज में रखकर 2 से 4 दिन तक यूज़ कर सकते हैं। 

नोट:- परवल की मिठाई रेसिपी (Parwal Sweet Recipe In Hindi)बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. परवल की मिठाई  (Parwal Sweet Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम अच्छे परवल को चुने फिर परवल का छिलका हल्के हाथ से चाकू या आलू  छिलनी की सहायता से  पूरी सावधनी से  छिले। परवल कहीं से भी टूटना  नहीं चाहिए। . 
  2. परवल को छिलने के बाद बीच से कट करें तथा परवल  का  बीज निकाल लेंगे और ये ध्यान देंगे की परवल टूट कर दो टुकड़ो में ना बाटे परवल एक साथ जुड़ा ही रहें। 
  3. और जो हम चीनी की चाशनी बनाएंगे वो चाशनी भी ज्यादा गाढ़ी नहीं होनी चाहिए क्योंकि चाशनी ज्यादा गाढ़ी हुई तो  परवल के ऊपर चाशनी की एक वाइट लेयर बन जायेगा या  चीनी की बुरा वाइट वाइट  परवल पर दिखेगा  इसलिए चाशनी को पतला ही रखते हैं। आप चाशनी में केवड़ा जल और इलाइची पाउडर भी डाल सकते हैं।     
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>