सेव की रबड़ी रेसिपी - Apple Ki Rabri Recipe

सेव की रबड़ी रेसिपी (Apple-Ki-Rabri-Recipe

Sev Rabdi Recipe

सेव् की रबड़ी (Apple Ki Rabri Recipe) खाने वाले को बस खाने का बहाना चाहिए और जब बात हो कुछ मीठा खाने की तो सेव् की रबड़ी (Apple Ki Rabri Recipe)मीठी भी, हेल्थी भी ,टेस्टी भी और क्या चाहिए सब कुछ तो हैं इसमें। तो आइये जानते हैं,सेव् की रबड़ी (Apple Ki Rabri Recipe)बनाने में लगने वाली इंग्रेडिएंट्स और बनाने के मेथड के बारे में - सेव् की रबड़ी (Apple Ki Rabri Recipe)बहुत जल्दी कम टाइम में  तथा झटपट और आसानी से बन जाती हैं। 

सामग्री:-सेव् की रबड़ी (Apple Ki Rabri Recipe) बनाने में लगने वाली सामग्री  

  • सेव -4
  • दूध -1लीटर
  • चीनी -4 टेबल स्पून
  • इलाइची पाउडर-1 टी स्पून
  • बादाम -10(छिले और बारीक़ कटे हुए )
  • पिस्ता -10(छिले और बारीक़ कटे हुए )
  • कुकिंग टाइम -1घंटे
  • कितने लोगों के लिए - 2- 4

इसे भी पढ़ें:काजू की फिरनी रेसिपी -Kaju Ki Firni Recipe

विधि:-सेव् की रबड़ी (Apple Ki Rabri Recipe) बनाने की विधि 

  1. सेव् की रबड़ी (Apple Ki Rabri Recipe) बनाने के लिए दूध को मोटी तली वाली पैन में डालकर गैस पर रख कर गैस ऑन कर दूध को उबलने के लिए रख देंगे और दूध को बराबर चलते हुए उबल कर गाढ़ा करते हुए आधा कर लेंगे।
  2. जब दूध आधा हो जाए तो उसमें चीनी मिलाकर पका लेंगे और साथ ही साथ तीन सेव को छील के कद्दूकस करके दूध में मिला लेंगे और धीमी आंच पर चलाते हुये 3 से 4 मिनट तक पकाएंगे और अब इसमें इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाते हुये गैस ऑफ कर देंगे।
  3. तथा मिश्रण को एक बाउल में निकाल कर फ्रिज में ठंडा होने के लिए एक घंटे के लिए रख देंगे ठंडा होने पर फ्रिज से निकाल कर सर्विस डिश में रबड़ी निकाले और ऊपर से बादाम ,पिस्ता तथा एक सेव के पतले पतले पीस काट कर गार्निश करके सेव् की रबड़ी (Apple Ki Rabri Recipe) सर्व करें।

नोट:-सेव् की रबड़ी (Apple Ki Rabri Recipe) बनाने में ध्यान देने वाली बातें   

  1. सेव् की रबड़ी (Apple Ki Rabri Recipe) बहुत ही अच्छी लगती हैं इसे आप जब मन चाहें बना सकते हैं जैसे सुबह या शाम के नास्ते में या खाने के बाद कुछ मीठा खाने का मन हो तो कोई व्रत की हैं तो फलहार में ,त्यौहारों में प्रसाद के रूप में ,पार्टी में भी जैसा आप चाहें।
  2. आप चीनी की मात्रा अपने टेस्ट के जैसा कम ,ज्यादा या स्किप कर सकते हैं क्योकि सेव् और दूध की अपनी एक हल्की मिठास होती हैं।
  3. सबसे खास और अहम बात जब दूध गाढ़ा हो जाये तभी सेव को कद्दूकस करें नहीं तो सेव को अगर पहले कद्दूकस कर दिया तो सेव काले पड़ जाते हैं।
  4. और रबड़ी बनाने के लिए हमेशा मीठा सेव का ही यूज़ करें नहीं तो सेव अगर खट्टे हुये तो दूध में सेव को मिलाते ही दूध फट जाएगी।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>