शकरकंद का हलवा रेसिपी - Shakarkand Or Sweet Potato Halwa Recipe In Hindi

 शकरकंद का हलवा रेसिपी (Shakarkand Or Sweet Potato Halwa Recipe In Hindi)
Shakarkand Or Sweet Potato Halwa Recipe In Hindi

शकरकंद या स्वीट पोटैटो का हलवा (Shakarkand Or Sweet Potato Halwa Recipe)एक स्वीट डिश हैं। ये नवरात्रि स्पेशल डिश भी हैं। शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट ,विटामिन ,और खनिज से भरपूर हैं इसके अलावा इसे लेने से हमारे वेट लॉस में भी ये मददत करता हैं तथा हृदय रोगों ,मोटापा ,मधुमेह और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता हैं। 

सामग्री:-शकरकंद का हलवा(Shakarkand halwa Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री  

  • शकरकंद -500 ग्राम (1कटोरी)
  • चीनी -200 ग्राम (1 कप)
  • इलाइची पाउडर -1 टी स्पून
  • घी -200 ग्राम
  • काजू (टुकड़ा )-2 टेबल स्पून
  • किशमिश -2 टेबल स्पून
  • सिल्वर वर्क -सजाने के लिए
  • कुकिंग टाइम -20 मिनट
  • कितने लोगों के लिए -2 से 4

इसे भी पढ़ें :-साबूदाने की खीर -Sabudane Ki Kheer

विधि:-शकरकंद का हलवा(Shakarkand halwa Recipe In Hindi) बनाने की  विधि 

  1. शकरकंद का हलवा (Shakarkand Ka Halwa Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले शकरकंद को अच्छे से धूलकर छील लेंगे तथा एक कुकर में दो चम्मच घी डालकर मीडियम फ्लेम पर गैस पे चढ़ा देंगे तथा दो से तीन सीटी लगा लेंगे। 
  2. और तब तक हम चीनी को पीस कर पाउडर बना लेंगे अब तीन सिटी लगने के बाद गैस को ऑफ कर देंगे तथा कुकर का जब प्रेसेर निकल जाये तो शकरकंद को निकाल कर गर्म में ही मैशर की सहायता से अच्छे से मैश कर लेंगे। 
  3. अब एक कढ़ाई में घी डालकर गर्म करेंगे तथा मैश किया हुआ शकरकंद डालकर अच्छे से 3 से 5 मिनट तक  मीडियम फ्लेम पर भून लेंगे। और अब चीनी डालकर बराबर चलते हुए इलाइची पाउडर भी डाल देंगे। और सब को अच्छे से मिला लेंगे 
  4. चीनी हमारी पीसी हुई हैं तो जल्दी ही सब एक सार हो जाएगी और 10 मिनट पकायेंगे तब तक हमारे हलवे का कलर ब्राउन हो जायेगा तो अब गैस ऑफ कर देंगे और 10 मिनट बाद जब हमारा हलवा थोड़ा ठंडा जाये तो एक बॉउल में निकालकर काजू ,किशमिश या अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स(बादाम ,पिस्ता) डालकर सिल्वर वर्क लगा कर गर्निश करें। 
  5. अब हमारा शकरकंद या स्वीट पोटैटो का हलवा (Shakarkand Or Sweet Potato Halwa Recipe) बनकर तैयार हैं। 

नोट:- शकरकंद का हलवा(Shakarkand halwa Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. शकरकंद खाने में मीठा और एक जड़ होता हैं जो जमीन के अंदर होता हैं। शकरकंद का हलवा (Shakarkand Ka Halwa Recipe) बनाने के लिए जब आप शकरकंद को उबलने के लिए घी में डालकर गैस पर चढ़ा रही है तो सबसे खास बात का ध्यान दे की आप के शकरकंद की साइज कैसी हैं अगर शकरकंद की साइज़ मीडियम या छोटी हैं तो तीन सीटी में पक जाएगी अगर शकरकंद की साइज बड़ी हैं तो उसको छील कर दो टुकड़ो में काट दें या अगर ऐसे ही सीधे पका रहे हैं तो तीन से एक दो सीटी ज्यादा लगा ले। 
  2. आप इसे घी की जगह पानी में डालकर भी उबाल सकती हैं पर घी में डालकर पकाने पर सोंधी सोंधी खुश्बू हैं और दोनों के टेस्ट में भी अंतर आ जाता हैं घी या पानी की जगह आप अगर इसे आग पर भी पका सकती हैं। मुझे सोंधी सोंधी   खुश्बू अच्छा लगता हैं। इसलिए में इसे घी में ही पकाती हूँ इसे आप किसी भी व्रत में बना कर सकती हैं। ये नवरात्रि में बहुत से जगह पर आसानी से मिल जाता हैं।  
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>