होममेड वनिला आइसक्रीम रेसिपी - Homemade Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi

होममेड वनिला आइसक्रीम रेसिपी (Homemade Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi)

Homemade Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi

होममेड वनिला आइसक्रीम रेसिपी (Homemade Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi)बात जब आइस क्रीम की हो तो सबके मुँह में पानी आ जाता हैं ,क्योंकि आइस क्रीम तो सबको पसंद  होता हैं। चाहें  बूढ़े हो या फिर बच्चे और वनिला आइस क्रीम तो सबकी फेवरेट होती हैं ,कोई ऐसा ना होगा जिसे आइस क्रीम पसंद ना होगा  और जब आप आइस क्रीम खुद घर में बना लें वो भी आसानी से तथा कम टाइम  में तो और क्या चाहिए

सामग्री:-होममेड वनिला आइसक्रीम रेसिपी (Homemade Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • फूल क्रीम दूध - 1 कप
  • कॉर्न फ्लोर - 2 टेबल स्पून या
  • मिल्क पाउडर -2 टेबल स्पून
  • चीनी - 4 टेबल स्पून या 1/2 कप
  • क्रीम -1 कप
  • वनिला एसेंस -1/2 टी स्पून
  • बादाम या पिस्ता -3 से 5 (कटे हुए )
  • कुकिंग टाइम -30 मिनट
  • फ्रीजिंग टाइम - 8-10 घंटे
  • कितने लोगों के लिए -2 से 3

इसे भी पढ़ें :वनिला आइस क्रीम रेसिपी - Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi

विधि:-होममेड वनिला आइसक्रीम रेसिपी (Homemade Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. होममेड वनिला आइसक्रीम रेसिपी (Homemade Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम दूध को एक मोटे तले के बर्तन में डालकर गैस पर हाई फ्लेम पर रख देंगे तथा जब दूध हल्का गुनगुना हो जाये तो थोड़ा दूध अलग निकाल लेंगे। 
  2. इसके बाद गैस के फ्लेम को मीडियम कर दूध को अच्छे से उबालते हुए गाढ़ा करेंगे तथा जो हम ने हल्का गुनगुना दूध निकाला था उस दूध में कॉर्न फ्लोर पाउडर को अच्छे से घोल कर उबलते हुए दूध में मिला देंगे।
  3. हल्का गुनगुना दूध में कॉर्न फ्लोर को थोड़ा थोड़ा डालकर अच्छे से घोल लेंगे घोल में कोई भी गांठ  नहीं होना चाहिए तथा उबलते हुए दूध में मिलाये और बराबर चलायें।
  4. और अब हम दूध को बराबर चलाते हुए गाढ़ा करेंगे ताकि दूध के ऊपर मलाई की परत ना जमे और साथ में ही हम चीनी को दूध में डालकर बराबर चलाते रहेंगे ताकि दूध नीचे बर्तन में ना लगे और दूध जब गाढ़ा हो तो दूध में कोई गांठ ना पड़े।
  5. अब हमारा दूध गाढ़ा हो गया हैं तो अब हम गैस को ऑफ कर दूध के बेटर को ठंडा होने के लिए 30 मिनट के लिए साइड में रख देंगे तथा 30 मिनट के जब बेटर ठंडा हो जाये तो इसमें वनिला एसेंस की 5-6 बूँद डालकर अच्छे से मिलाते हुए इलेक्टिक हैंण्ड ब्लेंडर या हैंड ब्लेंडर से अच्छे से 20 मिनट तक फेंट लेंगे।
  6. और अच्छे से फेंटने के बाद बेटर को किसी एयर टाइट डिब्बे में डालकर अच्छे से डिब्बे को बंद कर 3 से 4 घंटे के लिए फ्रीजर में डालकर छोड़ देंगे। और 4 घंटे के बाद जब बेटर अच्छे से जम गया हो तो फ्रीजर से निकाल कर 20 मिनट के लिए बाहर रूम टेम्पेरेचर पर रखकर छोड़ देंगे।
  7. तथा 20 मिनट के बाद हम फिर से बेटर को क्रीम डालकर अच्छे से मिलाते हुए एक बार फेंट लेंगे और अब हम इस वनिला आइस क्रीम बेटर को एयर टाइट डिब्बे में डालकर अच्छे से डिब्बे को बंद कर 6 से 8 घंटे के लिए फ्रीजर में डालकर छोड़ देंगे।
  8. और 8 घंटे के बाद हम फ्रीजर से वनिला आइस क्रीम बेटर को निकाल कर चेक कर लेंगे की हमारा वनिला आइस क्रीम अच्छा टाइट जम गया हैं,अब हमारा होममेड वनिला आइस क्रीम (Homemade Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi) अच्छा जम कर तैयार हैं।
  9. अब हम होममेड वनिला आइस क्रीम (Homemade Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi) को एक बाउल में निकाल कर ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डालकर गार्निश कर सर्व करें।

नोट:-होममेड वनिला आइसक्रीम रेसिपी (Homemade Vanilla Ice-Cream Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आइसक्रीम बनाने के लिए गाढ़ा दूध का यूज़ करें, हो सके तो भैंस का दूध ले, ये गाढ़ा अधिक होता है, जिससे आइसक्रीम अच्छी बनती है। आप कॉर्न फ्लोर की जगह मिल्क पाउडर या वनिला कस्टर्ड पाउडर का भी यूज़ कर सकते हैं। 
  2. घर की आइसक्रीम में बर्फ आ जाने की समस्या बहुत होती हैं ,इसके लिए आपको अच्छे डिब्बे का इस्तेमाल करना होगा। और आप डिब्बे  के ऊपर एलुमिनियम फॉयल या न्यूज़पेपर को काट कर लगाने से भी उसमें एयर नहीं जाती है। 
  3. आइसक्रीम जब भी घर में बनती है, बच्चों को सब्र ही नहीं होता है. वे बार बार फ्रीज खोल खोल कर देखते है. बार बार फ्रिज खुलने से आइसक्रीम सेट नहीं हो पाती है,और लूज पड़ने लगती है हो सके तो जब आइसक्रीम फ्रीजर में सेट के लिए होने रखी हो तो फ्रीजर को कम से कम खोलें उस डिब्बे को तो 7-8 घंटे के पहले बिलकुल न खोलें। 
  4. आइसक्रीम को कई लोग मिक्सर में भी फेंटते हैं,लेकिन मेरा अनुभव कहता है कि मिक्सर की जगह  इलेक्टिक हैंड ब्लेंडर या हैंड ब्लेंडर से फेंटी हुई आइसक्रीम ज्यादा अच्छी आती है,मिक्सर में क्रीम की तरह हल्का होने की बजाय पिघलकर पतला हो जाता है. जिससे आइसक्रीम अच्छी नहीं बन पाती हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>