लौकी का हलवा रेसिपी - Lauki Ka Halwa Recipe In Hindi

लौकी का हलवा रेसिपी (Lauki Ka Halwa Recipe In Hindi)

Lauki Ka Halwa Recipe In Hindi

लौकी नाम के जैसे ही बहुत अलौकिक और फायदेमंद हैं। चाहें आप इसकी सब्जी बनाओ, मिठाई बनाओ,रायता बनाओ,कोफ्ता बनाओ,जूस बनाओ या हलवा बनाओ कुछ भी बनाकर लें। ये हर रूप में लाभकारी हैं तो आइए जानते हैं लौकी का हलवा रेसिपी (Lauki Ka Halwa Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली इंग्रेडिएंट्स और बनाने के मेथड के बारे में।   

सामग्री:-लौकी का हलवा रेसिपी (Lauki Ka Halwa Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • लौकी -1(500 ग्राम)
  • चीनी -1 कप (100 ग्राम)
  • दूध -1 ग्लास
  • खोवा -100 ग्राम
  • घी -2 टेबल स्पून
  • इलाइची पाउडर -1 टी स्पून
  • गार्निश करने के लिए
  • काजू -1 टेबल स्पून
  • बादाम - 1 टेबल स्पून
  • किशमिश -1 टेबल स्पून
  • नारियल - 2 टेबल स्पून
  • कुकिंग टाइम - 30 से 45 मिनट
  • कितने लोगों के लिए -6

इसे भी पढ़ें :- परवल की मिठाई रेसिपी - Parwal Sweet Recipe In Hindi

विधि:-लौकी का हलवा रेसिपी (Lauki Ka Halwa Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

टाइप - 1 
  1. लौकी का हलवा  (Lauki Ka Halwa Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम को सबसे पहले एक पतली लौकी को चुनना चाहिए क्योंकि पतली लौकी में बीज कम होता हैं तथा पतली लौकी सॉफ्ट भी होती हैं। अब लौकी के छिलके को छील कर बीच से काट कर चेक करें अगर लौकी में बीज हो तो  निकाल देंगे।  
  2. लौकी को धूल कर कद्दूकश कर लेंगे फिर कद्दूकश की हुई लौकी को निचोड़ कर सारा पानी निकाल लेंगे। और फिर एक कढ़ाई को गैस पर रख कर गर्म करेंगे तथा गर्म कढ़ाई में 2 टेबल स्पून घी डालकर घी को गर्म करेंगे तथा घी के गर्म हो जाने पर घी में लौकी को डालकर भूनेंगे। 
  3. तथा लौकी को तब तक भूनें जब तक की लौकी का सारा पानी सुख न जाये तथा लौकी का कलर भी भुनने के बाद रेड हो जायेगा तब लौकी में दूध ,खोवा डालकर अच्छे से मिला लेंगे। और दूध और लौकी सूखने लगे तो चीनी डालकर अच्छे से मिलते हुए चीनी को भी घुलने तक पका लें। 
  4. इसके अलावा इलाइची पाउडर डालकर सारे मिश्रण को अच्छे  मिलाते हुए सूखा लेंगे तथा जब मिश्रण बराबर मिल जाये तो गैस ऑफ कर देंगे।तथा काजू ,बादाम को चिप्स कटर से काट लें और नारियल को कद्दूकस कर लेंगे और हलवे के ऊपर से काजू ,बादाम,किशमिश तथा नारियल से  गार्निश कर के सर्व करें। तो अब हमारा लौकी का हलवा  (Lauki Ka Halwa Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। 
टाइप -2 

लौकी का हलवा कई तरह बनता हैं,जैस-लौकी का हलवा बिना दूध और खोवा के भी बनाया जाता हैं इसके लिए हमारा सारा प्रोसेस सेम होता हैं। बस दूध और खोवा की जगह हम मिल्कमेड का इस्तेमाल करते हैं लौकी को घी में भून कर मिल्कमेड या कन्डेंसड मिल्क डालकर चलाते हुए सूखा कर ड्राई फ्रूट्स डालकर हलवा तैयार कर लेंगे तथा मिल्कमेड मीठा होता हैं तो चीनी स्किप करें या अपने टेस्ट के अनुसार हलवे को टेस्ट करके चीनी मिलाकर पका लेंगे।

टाइप -3 
  
लौकी का हलवा बिना दूध और मिल्कमेड के बिना भी बनता हैं तो हम लौकी को घी में भूनकर चीनी और खोवा मिलकर अच्छे से भूनकर पका लेंगे। और ड्राई फ्रूट्स डालकर मिला लेंगे ऐसा करके जल्दी से लौकी का हलवा  (Lauki Ka Halwa Recipe In Hindi) बनाकर तैयार हो जाता हैं। और बाकी सारा प्रोसेस सेम टू सेम जैसा ऊपर मैंने एक्सप्लेन किया हैं वैसा ही करें आप अपनी सुविधा अनुसार जैसे चाहें वैसे लौकी का हलवा बना सकते हैं। 

नोट:- लौकी का हलवा रेसिपी (Lauki Ka Halwa Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. लौकी का हलवा  (Lauki Ka Halwa Recipe In Hindi) बनाते टाइम जब लौकी में दूध और खोवा डालकर मिलाते हैं और एक दो उबाल आने लगे तब गैस के फ्लेम को लो कर देंगे। और गाढ़ा होने तक पकाएंगे इन सब में 15  मिनट का टाइम लग जाएगा। 
  2. और इसे बिलकुल चलाते हुए पकाये क्योंकि लौकी और दूध नीचे बर्तन में चिपकते हैं।  तो 15 मिनट तक बराबर चलाते हुए पकाये  क्योंकि अगर दूध लग गया या जल गया तो जलने की स्मेल आ जाती हैं। और दूध के जलने की स्मेल जाती नहीं हैं तो हलवे का टेस्ट ख़राब हो जाता हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>