लौकी का रायता रेसिपी - Lauki Ka Raita Recipe In Hindi

लौकी का रायता रेसिपी (Lauki Ka Raita Recipe In Hindi)

Lauki Ka Raita Recipe In Hindi

लौकी को हम कई नाम से जानते हैं जैसे -घिया ,दूधी और BOTTLE GOURD भी कहते हैं। लौकी से सब्जी ,मिठाई जूस ,कोफ्ता तथा रायता बहुत सी अलग अलग डिश बनता हैं। और आज हम लौकी का रायता बना रहें हैं तो आइए जानते हैं. लौकी का रायता (Lauki Ka Raita Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली इंग्रेडिएंट्स और बनाने के मेथड के बारे में। 

सामग्री:- लौकी का रायता रेसिपी (Lauki Ka Raita Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • लौकी -1(500 ग्राम)
  • दही -500 ग्राम
  • भुना जीरा पाउडर -1 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर -1 टी स्पून
  • सेंधा नमक -स्वादानुसार
  • कुकिंग टाइम -20 मिनट
  • कितने लोगों के लिए -6

इसे भी पढ़ें :- खीरे का रायता रेसिपी - Kheere Ka Raita Recipe In Hindi

विधि:- लौकी का रायता रेसिपी (Lauki Ka Raita Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. लौकी का रायता (Lauki Ka Raita Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम को सबसे पहले एक पतली लौकी को चुनना चाहिए क्योंकि पतली लौकी में बीज कम होता हैं तथा पतली लौकी सॉफ्ट भी होती हैं। अब लौकी के छिलके को छील कर बीच से काट कर चेक करें। अगर लौकी में बीज हो तो  निकाल देंगे और लौकी को धूलकर कद्दूकश कर लेंगे। 
  2. फिर कद्दूकश की हुई लौकी में हल्का सा नमक डालकर कुकर में डालकर एक सीटी लगा लेंगे। लौकी पानी छोड़ती हैं तो पानी नहीं डालना हैं। अगर आप की लौकी सॉफ्ट नहीं हैं तो आप लौकी को कद्दूकश कर नमक डालकर अच्छे से मिला कर 5 मिनट के लिए रख दें। और एक बर्तन में एक ग्लास पानी डालकर गैस पर रख कर उबाल लेंगे। 
  3. और जब अच्छा उबाल आने लगे तो पानी में लौकी को डालकर 10 से  15 मिनट के लिए छोड़ देंगे  लौकी मुलायम जाये तथा  कच्चेपन का टेस्ट ना आये। 15 मिनट बाद किसी जालीदार बर्तन में छान लें। और लौकी का सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल लेंगे। और दही अच्छे से फैट कर स्मूथ कर लेंगे तथा दही में लौकी  मिला देंगे।
  4. अब लौकी का रायता (Lauki Ka Raita Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। अब आप इसे सर्व करते टाइम एक बाउल में निकाल कर भुना जीरा ,लाल मिर्च पाउडर ,नमक डालकर मिलाकर सर्व करें। आप ऊपर से धनिया पत्ता से गार्निश करके सर्व करे। 

नोट:- लौकी का रायता रेसिपी (Lauki Ka Raita Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. लौकी का रायता (Lauki Ka Raita Recipe In Hindi) बनाने के लिए हमे सही लौकी चुनना चाहिए तथा लौकी का टेस्ट कड़वा नहीं होना चाहिए अगर कड़वा हो तो लौकी का सारा पानी निचोड़ के यूज़ करना चाहिए।
  2. रायता की दही खट्टी नहीं होनी चाहिए लौकी एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी होती हैं लौकी को खाने से नेचुरल ग्लो आता हैं क्योंकि में नेचुरल वाटर होता हैं ये पाचन क्रिया को ठीक रखता हैं तथा लौकी खाने से वेट लॉस करने में भी  हेल्प मिलता हैं।  
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>