नारियल के लड्डू रेसिपी - Nariyal Ke laddu Recipe In Hindi

नारियल के लड्डू रेसिपी(Nariyal Ke laddu Recipe In Hindi

Nariyal Ke Laddu Ki Recipe

अब हम जानते हैं झटपट और कम टाइम में बनने वाले नारियल के लड्डू (Nariyal Ke Laddu Recipe) जो कि टेस्ट में भी बहुत स्वादिष्ट होता हैं। तो आइये जान लेते हैं इनमें लगने वाले इंग्रेडेन्ट्स और बनाने के मेथेड के बारे में जो की बनाने मे एकदम आसान है। 

सामग्री:-नारियल के लड्डू (Nariyal Ke Laddu Recipe) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • नारियल के मोटे लच्छेदार बुरादा - 3 छोटी कटोरी (200 ग्राम)
  • चीनी - 1 कटोरी (50 ग्राम लगभग) 
  • दूध - 1 कटोरी (100 एम ल )
  • खोवा - 150 से 200 ग्राम
  • छोटी इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • नारियल के बारीक़ बुरादा -3 टेबल स्पून  
  • काजू टुकड़ा -2 टेबल स्पून 
  • किसमिश - सजाने के लिए
  • पीला कलर(खाने वाला) - अपनी इक्छा अनुसार
  • कुकिंग टाइम -20 मिनट
  • लड्डूओं की संख्या - 15 -18 

इसे भी पढ़ेंकाजू की बर्फी -Kaju Ki Barfi

सब्सक्राइब करें

विधि:-नारियल के लड्डू (Nariyal Ke Laddu Recipe) बनाने की विधि 

  1. नारियल के लड्डू (Nariyal Ke Laddu Recipe) बनाने के लिए एक कढ़ाई को गैस पर रखकर लो फ्लेम पर हल्का गर्म करें।गर्म कढ़ाई में तीन कटोरी बुरादा ,एक कटोरी दूध तथा एक कटोरी चीनी डालकर गैस का फ्लेम मीडियम कर देंगे।
  2. और जब दूध उबाल कर सुखने लगे तब इसमें खोवा को मसलकर अच्छी तरह मिला लेंगे। तथा जब मिश्रण सुखा जाये तब इसमें इलाइची पाउडर तथा काजू का टुकड़ा डालकर फिर से अच्छी तरह मिला लेंगे। और  गैस ऑफ कर देते हैं।
  3. 10 मिनट बाद जब मिश्रण ठंडा हो जाये तो गोल शेप देते हुए लड्डू बनाकर नारियल के बुरादे से कोट कर लेंगे,और लड्डू के ऊपर किसमिश लगा देंगे।
  4. अगर आप पीला कलर का यूज़ नारियल के लड्डू बनाने में करते है,तो हम सबसे पहले थोड़ा सा सूखा बुरादा निकाल लेंगे तथा मिश्रण को गोल शेप देने के बाद उस सूखे बुरादे से कोट कर देंगे फिर किशमिश से सजाएंगे।
  5. अब हमारा नारियल के लड्डू (Nariyal Ke Laddu Recipe) बन के तैयार हैं इसे हम 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख देंगे। ताकि ये सेट हो जाये, और हाथ में लेने पर टूटे ना या गीला ना लगे। नारियल के लड्डू में कलर डालने से लड्डू दो कलर में अच्छा दिखेगा ,आप पीला की जगह कोई भी कलर अपनी पसंद से यूज़ कर सकते हैं।
  6. नारियल के लड्डू को आप फ्रिज में रख कर वन वीक तक यूज़ कर सकते हैं, आप नारियल के बुरादे की जगह कच्चे नारियल से भी लड्डू बना सकते हैं।मगर कच्चे नारियल का लड्डू(Nariyal Ke Laddu) एक से दो दिन ही रख सकते हैं, नहीं तो वह खराब हो जाता हैं और थोड़ी मेहनत ज्यादा हो जाती हैं।
  7. क्योंकि नारियल का बुरादा आसानी से किसी भी शॉप में मिल जाता हैं, मगर कच्चे नारियल के लड्डू (Nariyal Ke Laddu) बनाने के लिए हमें पानी वाले नारियल को तोड़कर नारियल निकालकर कद्दूकस करना पड़ता हैं, मगर टेस्ट में कच्चे नारियल का लड्डू बहुत मीठा तथा स्वादिष्ट लगता हैं।

नोट:-नारियल के लड्डू (Nariyal Ke Laddu Recipe) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. नारियल के लड्डू(Nariyal Ke Laddu) बनाने के लिए हमें  मोटे लच्छेदार बुरादे का यूज़ करना चाहिए।
  2. मोटे लच्छेदार बुरादे का टेस्ट अच्छा आता हैं तथा मुँह में लच्छे का टेस्ट अच्छा लगता हैं, जब की बारीक़ बुरादे के लड्डू का टेस्ट मोटे लच्छेदार बुरादे के जैसा नहीं आता हैं। 
  3. नारियल के लड्डू(Nariyal Ke Laddu) को हम प्रसाद के रूप में या किसी भी पूजा या फेस्टिवल में बना सकते हैं जैसे होली ,दिवाली,रक्षा बंधन वैसे भी हमारे भगवान गणपति को लड्डू बहुत पसंद हैं। 
  4. अगर कोई डायबिटीज पेशेंट हमारे घर में हैं ,तो नारियल के लड्डू (Nariyal Ke Laddu) बनाते टाइम उसमें चीनी ना डालें ,उसकी जगह पर शुगर फ्री का यूज़ करें। 
  5. आज कल बहुत से लोग शुगर फ्री भी यूज़ नहीं करते है ,तो हम लड्डू बनाते टाइम शुगर फ्री,चीनी का यूज़ न करके थोड़ा सा खोवा कि मात्रा और बढा सकते हैं। 
  6. कलर डालना बिलकुल ऑप्शनल हैं आप चाहें तो डालें या ना डालें। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>