पालक के पकोड़े रेसिपी - Palak Ke Pakoda Recipe In Hindi

पालक के पकोड़े रेसिपी (Palak Ke Pakoda Recipe In Hindi)

Palak Ke Pakoda Recipe In Hindi
पालक के पकोड़े रेसिपी (Palak Ke Pakoda Recipe In Hindi) बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब डिश है। यह सभी को बहुत पसंद आता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है आप किसी भी समय सुबह या शाम के नाश्ते में भी इसे बना सकते है। पालक हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है ऐसे ही पालक के पकोड़े भी फायदेमंद होते है। पालक पकोड़े का स्वाद चटपटा और कुरकुरा होता है। इसमें डाले गए मसालो से इसका स्वाद और भी लाजवाब और स्वादिष्ट हो जाता है। इसे चटनी या सॉस और चाय के साथ खाया जाये तो और भी लाजवाब लगता है।

सामग्री:- पालक के पकोड़े रेसिपी  (Palak Ke Pakoda Recipe In Hindi) बनाने में  लगने वाली सामग्री

  • पालक के पत्ते -1 गड्डी या 20 से 25 पत्ते
  • बेसन -1 कप
  • चावल का आटा -3 टेबल स्पून
  • हरी मिर्च -3(बारीक़ कटा हुआ )
  • लाल मिर्च - 1/4 टी स्पून
  • नमक - 1/4 टी स्पून या स्वादानुसार
  • अजवाइन - 1/4 टी स्पून
  • तेल -तलने के लिए
  • कुकिंग टाइम -20 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 6 से 8

इसे भी पढ़ें :- पनीर के पकौड़े -Paneer Ke Pakode Recipe In Hindi

विधि:-पालक के पकोड़े रेसिपी  (Palak Ke Pakoda Recipe In Hindi)बनाने की विधि 

पालक के पकोड़े रेसिपी  (Palak Ke Pakoda Recipe In Hindi)को हम  यहाँ दो तरीके से बनाना बता रहें हैं। 

टाइप -1 

  1. पालक के पकोड़े रेसिपी (Palak Ke Pakoda Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम पालक को 2 से 3 बार अच्छे से पानी से धोकर साफ़ कर लेंगे ताकि पालक के पत्तों में लगे मिटटी साफ होकर निकल जाये और पालक को जालीदार बर्तन या प्लास्टिक के बास्केट में छान कर पालक का सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल लेंगे।
  2. जब पालक का पानी छान जाये तथा पालक सुख जाये तो या किसी कपड़े से पोछ कर एक्स्ट्रा पानी निकालकर पालक को अलग रख देंगे। तथा एक बाउल में बेसन ,नमक ,हरीमिर्च ,लालमिर्च अजवाइन तथा चावल का आटा डालकर अच्छे से मिलाते हुए थोड़ा थोड़ा पानी डालकर एक स्मूथ बेटर तैयार कर लेंगे।
  3. तथा ध्यान रहें की बेटर में कोई गांठ न पड़ा हो और बेटर को 2 से 3 मिनट तक अच्छे से फेंट लेंगे और 5 मिनट के लिए आप बेटर को साइड में रख देंगे ताकि बेसन और चावल के पाट अच्छे से फूल जाये या आप 1 पिंच बेकिंग सोडा डालकर तुरंत यूज़ करें।
  4. इसके बाद आप एक कढ़ाई को गैस पर रख कर हाई फ्लेम पर गर्म करें तथा गर्म कढ़ाई में तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म कर गैस के फ्लेम को मीडियम कर देंगे। और पालक के एक एक पत्ते को उठाकर बेसन के घोल में अच्छे से उलट पलट कर दोनों साइड से डीप करें या बेसन के घोल में लपेट लें और गर्म तेल में डालकर तल लेंगे।
  5. आप पालक के पकोड़े को गोल्डन ब्राउन होने तक या क्रिस्पी होने तक तले और ऐसा करते हुए आप सारे पकोड़े को तलकर एक प्लेट में नेपकिन लगा के निकाल लेंगे ताकि पकोड़े का एक्स्ट्रा तेल पेपर पर निकल जाए या पेपर सोख लें। अब हमारा पालक के पकोड़े रेसिपी (Palak Ke Pakoda Recipe In Hindi) बन कर तैयार हैं। आप पालक के पकोड़े के ऊपर चाट मसाला छिड़क कर धनिया या पुदीना के तीखी चटनी या टोमैटो केचप और चाय के साथ सर्व करें।
टाइप - 2 
  1. पालक के पकोड़े रेसिपी (Palak Ke Pakoda Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम पालक को 2 से 3 बार अच्छे से धोकर साफ़ कर लेंगे ताकि पालक के पत्तों में लगे मिटटी साफ होकर निकल जाये और पालक को जालीदार बर्तन या प्लास्टिक के बास्केट में छान कर पालक का सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल लेंगे।
  2. जब पालक का एक्स्ट्रा पानी छान जाये तो अब हम पालक के पत्तों को बारीक़ बारीक़ काट लेंगे तथा एक बाउल में बेसन, चावल का आटा,नमक, हरीमिर्च, लालमिर्च, अजवाइन तथा पालक के बारीक़ कटे पत्तो को डालकर अच्छे से मिलाते हुए एक स्मूथ बेटर तैयार कर लेंगे।
  3. अगर आप को पालक के पत्ते तथा बेसन,चावल का घोल सूखा लगे तो 3 से 5 टेबल स्पून पानी डालकर सारे मिश्रण  को अच्छे से  मिलते हुए  इकसार कर लेंगे।इसे बहुत ज्यादा सूखा या बहुत ज्यादा गीला ना करें पानी बिलकुल सही मात्रा में  डालें। 
  4. इसके बाद आप एक कढ़ाई को गैस पर रख कर हाई फ्लेम पर गर्म करें तथा गर्म कढ़ाई में तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म कर गैस के फ्लेम को मीडियम कर देंगे। और पालक और बेसन के घोल को हाथ या चम्मच की सहायता से उठाकर गोल करते हुए गर्म तेल में डालकर तल लेंगे।
  5. आप पालक के पकोड़े को गोल्डन ब्राउन होने तक या क्रिस्पी होने तक दोनों साइड से उलटते पलटते हुएतले और ऐसा करते हुए आप सारे पकोड़े को तलकर एक प्लेट में नेपकिन लगा के निकाल लेंगे ताकि पकोड़े का एक्स्ट्रा तेल पेपर पर निकल जाए या पेपर सोख लें। अब हमारा पालक के पकोड़े रेसिपी (Palak Ke Pakoda Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप पालक के पकोड़े के ऊपर चाट मसाला छिड़क कर धनिया या पुदीना के तीखी चटनी या टोमैटो केचप और चाय के साथ सर्व करें।

नोट:- पालक के पकोड़े रेसिपी  (Palak Ke Pakoda Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. पालक के पकौड़ों को अच्छे गरम तेल में ही तले क्यों की अगर कम गरम तेल में पालक के पकौड़े को तले तो यह तेल बहुत सोख लेता हैं।
  2. पालक के पकोड़े में आप मिर्च अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।तथा घोल को एकदम चिकना घोले और इसे 2 से 3 मिनट तक अच्छे से फैंट लें।
  3. चावल के आटे का यूज़ हम पकौड़ों को क्रिस्पी बनाने के लिए करते हैं।बेकिंग सोडा का यूज़ ऑप्शनल हैं, पर बेकिंग सोडा से पकौड़े का टेस्ट अच्छा आता हैं।
  4. अगर आप खाने में कैलोरी की मात्रा का ध्यान देते हैं तो आप बेकिंग सोडा का यूज़ ना करें। क्योंकि बेकिंग सोडा डालने से पकौड़े तेल बहुत सोखते हैं। बेकिंग सोडा का यूज़ ऑप्शनल हैं।
  5. तेल को अच्छा गर्म करके ही पकौड़े तले नहीं तो पकौड़े तेल बहुत ज्यादा सोखते हैं ,और गैस के फ्लेम को मीडियम  ही रखें नहीं  तो पकौड़े ऊपर से रेड हो जाएंगे तथा अंदर कच्चे ही रह जायेगा।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>