टूटी फ्रूटी आइस क्रीम रेसिपी - Tutti Frutti Ice Cream Recipe In Hindi

टूटी फ्रूटी आइस क्रीम रेसिपी (Tutti Frutti Ice Cream  Recipe In Hindi)

Tutti Frutti Ice Cream  Recipe In Hindi

टूटी फ्रूटी आइस क्रीम रेसिपी (Tutti Frutti Ice Cream  Recipe In Hindi) और बात जब आइस क्रीम की हो तो सबके मुँह में पानी आ जाता हैं ,क्योंकि आइस क्रीम तो सबको पसंद  होता हैं। चाहें  छोटे, बड़े, बूढ़े हो या फिर बच्चे आइस क्रीम खाना तो सब को पसंद होती हैं ,कोई ऐसा ना होगा जिसे आइस क्रीम पसंद ना होगा इसे कोई भी कभी भी मना नहीं करता है, चाहे मौसम ठंडा ही क्यों न हो इसे कोई मना नहीं कर पाता है। गर्मियों के दिनों में तो ये ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो तन मन दोनों को ठंडक देता है. और जब आप आइस क्रीम खुद  घर में बना लें वो भी बिलकुल मार्केट जैसा और आसानी से भी तथा कम टाइम  में तो और क्या चाहिए। बाजार में आइसक्रीम की बहुत सी कंपनी और वैरायटी होती है, जिस खाकर मजे तो बहुत आते है, लेकिन हमेशा खाने से जेब बहुत ढीली हो जाती है. कई लोग घर में आइसक्रीम बनाने की चाह रखते है, लेकिन उन्हें सही तरीका नहीं आता  है। कई लोगों को तरीका पता होता है, लेकिन बाजार जैसा वो स्वाद नहीं आता है। 

सामग्री :- टूटी फ्रूटी आइस क्रीम रेसिपी (Tutti Frutti Ice Cream  Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • दूध(Milk) -1/2 लीटर
  • कॉर्न फ्लोर(Corn Flour) -1 टेबल स्पून
  • GMS Powder -1 टेबल स्पून
  • CMC Powder - 1/4 टी स्पून
  • चॉकलेट एसेंस -1/4 टी स्पून 
  • मिक्स फ्रूट एसेंस -1/4 टी स्पून 
  • टूटी फ्रूटी -6 टेबल स्पून (लगभग)
  • क्रीम -1 कप 
  • ऑरेंज एंड रेड कलर - 1-1 पिंच 
  • चीनी (Sugar) - 8 टेबल स्पून या 1/2 कप
  • कुकिंग टाइम -30 मिनट
  • फ्रीजिंग टाइम - 8-10 घंटे
  • कितने लोगों के लिए - 6 से 8

इसे भी पढ़ें :- चॉकलेट आइस क्रीम रेसिपी - Chocolate Ice-Cream Recipe In Hindi

विधि:-टूटी फ्रूटी आइस क्रीम रेसिपी (Tutti Frutti Ice Cream  Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. टूटी फ्रूटी आइस क्रीम रेसिपी (Tutti Frutti Ice Cream Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम सबसे पहले 1/2 लीटर दूध को दो बराबर हिस्सों में अलग कर लेंगे। तथा एक हिस्से को किसी मोटे तले के बर्तन में डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर रख देंगे।और दूसरे हिस्से के दूध को हल्का गर्म करके इस दूध में कॉर्न फ्लोर,GMS Powder, CMC Powder और 4 टेबल स्पून चीनी डालकर अच्छे से मिलाये ताकि दूध में कोई गांठ ना पड़े।
  2. इसके बाद इस पाउडर मिले दूध को भी उबल रहें दूध में मिला देंगे,और बची हुई चीनी भी डालकर अच्छे से चलाते हुए दूध को इतना उबालें की दूध गाढ़ा होकर चम्मच में लगने लगे। और जब दूध गाढ़ा हो जाये तो गैस को ऑफ़ कर देंगे तथा दूध को ठंडा कर लेंगे।
  3. अब हमारा आइस क्रीम का बेस बनकर तैयार हैं। और अब ठंडा हुए आइस क्रीम के बेस को एक एयर टाइट डिब्बे में डालकर फ्रीजर में जमकर सेट होने के लिए 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ देंगे।अब 3 घंटे बाद जमे हुए आइस क्रीम बेस को फ्रीजर से निकाल कर चेक करें आइस क्रीम बेस अच्छा टाइट जमा होना चाहिए।
  4. अब आइस क्रीम बेस को फ्रीजर से बाहर निकाल कर 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ देंगे और 20 मिनट बाद एक बड़े बर्तन में दो टुकड़ो में काट कर डाल लेंगे। तथा आइसक्रीम बेस को 10-12 मिनट फेंट लेंगे। इसके बाद 1 कप क्रीम या दूध की मलाई ,चॉकलेट एसेंस ,मिक्स फ्रूट एसेंस और रेड एंड ऑरेंज कलर डालकर इलेक्टिक हैंड ब्लेंडर से 10 मिनट तक फेंट लेंगे।
  5. इसके बाद अंत में 4 टेबल स्पून टूटी-फ्रूटी डालकर हलके हाथों से मिलाएं और एयर टाइट डिब्बे में डालकर आइस क्रीम के ऊपर से 2 टेबल स्पून टूटी-फ्रूटी को चारों तरफ छिड़क देंगे तथा न्यूज़पेपर या एलुमिनियम फॉयल लगाकर फ्रीजर में सेट होने के लिए 7 से 8 घंटों के लिए रख देंगे।
  6. अब हमारा टूटी फ्रूटी आइस क्रीम रेसिपी (Tutti Frutti Ice Cream Recipe In Hindi) बन के तैयार हैं। 8 घंटे बाद हम टूटी फ्रूटी आइस क्रीम फ्रीजर से निकाल कर सर्व करें। बाजार जैसी टूटी-फ्रूटी आइसक्रीम 7-8 घंटों में बनकर तैयार हो जाएगी।

नोट:- टूटी फ्रूटी आइस क्रीम रेसिपी (Tutti Frutti Ice Cream  Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें  

  1. आइसक्रीम बनाने के लिए गाढ़ा दूध का यूज़ करें, हो सके तो भैंस का दूध ले, ये गाढ़ा अधिक होता है, जिससे आइसक्रीम अच्छी बनती है। आइसक्रीम बेस के लिए दूध को बहुत अधिक देर तक उबालना की जरुरत नहीं  होती हैं,क्योंकि इसमें डाले गए पाउडर इसको  गाढ़ा कर देते है। 
  2. घर की आइसक्रीम में बर्फ आ जाने की समस्या बहुत होती हैं ,इसके लिए आपको अच्छे डिब्बे का इस्तेमाल करना होगा, एलुमिनियम फॉयल की जगह न्यूज़पेपर को काट कर लगाने से भी उसमें एयर नहीं जाती है। 
  3. आइसक्रीम जब भी घर में बनती है, बच्चों को सब्र ही नहीं होता है. वे बार बार फ्रीज खोल खोल कर देखते है. बार बार फ्रिज खुलने से आइसक्रीम सेट नहीं हो पाती है,और लूज पड़ने लगती है हो सके तो जब आइसक्रीम फ्रीजर में सेट के लिए होने रखी हो तो फ्रीजर को कम से कम खोलें उस डिब्बे को तो 7-8 घंटे के पहले बिलकुल न खोलें। 
  4. आइसक्रीम को कई लोग मिक्सर में भी फेंटते हैं,लेकिन मेरा अनुभव कहता है कि मिक्सर की जगह  इलेक्टिक हैंड ब्लेंडर से फेंटी हुई आइसक्रीम ज्यादा अच्छी आती है,मिक्सर में बेस, क्रीम की तरह हल्का होने की बजाय पिघलकर पतला हो जाता है. जिससे आइसक्रीम बाजार जैसी नहीं बन पाती हैं।
  5. GMS and CMC powder किसी भी बड़ी बेकरी शॉप ,बिग बास्केट,सुपर मार्केट या ऐमज़ॉन (Amazon) पर आसानी से मिल जाता हैं। कुकिंग टाइम मीन्स आइस क्रीम बेस बनाने में सिर्फ 30 मिनट लगते हैं आइस क्रीम जम के सेट होने में 7 से 8 घंटे लग जाते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>