बैंगन का भरता रेसिपी - Baingan Bharta Recipe In Hindi

बैंगन का भरता रेसिपी।बैंगन भरता।(Baingan Bharta Recipe In Hindi)

Baingan Bharta Recipe In Hindi
बैंगन की सब्जी ,पकौड़े तो बनते ही हैं ,पर आज हम बैंगन का भरता रेसिपी (Baingan Bharta Recipe In Hindi) बना रहे हैं। बैंगन के सब्जी सबको पसंद हो या ना हो बैंगन का भरता सब को अच्छा लगता हैं। जो बैंगन की सब्जी पसंद नहीं करते वो भी बैंगन का भरता चाव से खा लेते हैं। बैंगन को लोग बिना गुण के मानते हैं ,पर इसमें भी बहुत कुछ ऐसा पाया जाता हैं ,जो स्वास्थ के लिहाज से बहुत फायदेमंद होती हैं। जैसे बैंगन में पोटेशियम व मैंगनीशियम की अधिकता होती है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने नहीं पाता है. बैंगन में विटामिन सी पाया जाता है. जो संक्रमण से दूर रखने में तो कारगर है ही साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद है. बैंगन के रस का इस्तेमाल दांत दर्द में दर्द निरोधक की तरह काम करता है।

सामग्री:- बैंगन का भरता रेसिपी (Baingan Bharta Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री  

  • बैंगन - 1 (500 ग्राम)
  • प्याज - 3 (बारीक़ कटा हुआ)
  • हरी मिर्च - 3 (बारीक़ कटा हुआ)
  • लहसुन -1 पोट (बारीक़ कटा हुआ)
  • अदरक - 1 इंच (बारीक़ कटा हुआ)
  • टमाटर -2 (बारीक़ कटा हुआ)
  • हल्दी - 1 पिंच 
  • लाल मिर्च -1/4 टी स्पून  
  • हरा मटर - 1 कप (ऑप्शनल )
  • हरा धनिया - 3 टेबल स्पून (बारीक़ कटा हुआ)
  • सरसों तेल - 2 टेबल स्पून 
  • नमक - स्वादानुसार 
  • कुकिंग टाइम - 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4  

इसे भी पढ़ें :- सत्तू का पराठा रेसिपी - Sattu Ka Paratha Recipe In Hindi

विधि:- बैंगन का भरता रेसिपी (Baingan Bharta Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

बैंगन का भरता (Baingan Bharta Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हमें अच्छे कम बीज वाले बैंगन को चुनना चाहिए। और कम बीज वाले बैंगन को पहचान के लिए बड़े साइज के बैंगन और वजन में हल्के बैंगन को चुनें। और बहुत ज्यादा सॉफ्ट (मुलायम) या बहुत ज्यादा सख्त ना हो।
टाइप - 1 
  1. बैंगन का भरता रेसिपी (Baingan Bharta Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम सबसे पहले बैंगन को पानी से  धोकर बैंगन में चाकू से तीन से चार जगह पर लम्बा -लम्बा चीरा (कट) लगा देंगे। और एक कुकर को गैस पर मीडियम आंच पर रखकर गर्म कर ले। 
  2. और गर्म कुकर में 2 टेबल स्पून तेल डालकर तेल के गर्म हो जाने पर बैंगन  को डालकर कुकर का ढ़क्कन लगा कर दो से तीन सीटी भी लगा लेंगे। और प्रेशर निकल जाने पर बैंगन को कुकर से निकालकर ठंडा करके बैंगन को छीलकर चाकू से छोटे छोटे टुकड़ो में कट ले या मैश कर लें। 
  3. अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करेंगे। तथा गर्म कढ़ाई में 2 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को भी गर्म कर लेंगे।अब हम गर्म तेल में प्याज को डालकर 2 मिनट तक भून लेंगे।और जब प्याज का कलर लाइट पिंक हो जाये तो उसमे अदरक -लहसुन ,हरी मिर्च तथा  हरे मटर को डालकर 2 से 4 मिनट और भुने। 
  4. इसके अलावा इसमें लाल मिर्च पाउडर ,हल्दी ,नमक डालकर 30 सेकंड और भून लेंगे। फिर टमाटर डालकर 2 से 4 मिनट और भुन लें।और जब टमाटर और मटर नरम हो जाये तो मैश किया हुआ बैंगन डालकर अच्छे से मिला लें। और 4 से 6 मिनट बैंगन को पकने दे। 
  5. और 6 मिनट के बाद गैस ऑफ करके बारीक़ कटा हुआ धनिया पत्ता डालकर गार्निश करें। अब हमारा बैंगन का भरता रेसिपी (Baingan Bharta Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप बैंगन के भरता को पराठे ,चपाती ,सत्तू के पराठे ,नॉन ,बाजरा ,मक्के की रोटी और दाल के साथ सर्व कर सकते हैं।   
टाइप - 2 
  1. बैंगन को पानी से  धोकर बैंगन में चाकू से तीन से चार जगह पर लम्बा -लम्बा चीरा (कट) लगा देंगे।और बैंगन के ऊपर ब्रश या हाथ से ही चारों तरफ तेल लगा दें। और गैस ऑन करके बैंगन को सीधे गैस पर ही रख दे ,और मीडियम आंच पर पकने दें। 
  2. तथा जब बैंगन के छिलके का कलर काला पड़ जाये और सिकुड़ने लगे तो बैंगन को दूसरे साइड से पलट दे। तथा ऐसा करते हुए बैंगन को पका लेंगे। जब पूरा बैंगन सिकुड़ जाये और मुलायम हो जाये तो गैस ऑफ कर दे और बैंगन को गैस से हटा दें। और ठंडा करके बैंगन को छीलकर चाकू से छोटे छोटे टुकड़ो में कट ले या मैश कर लें।
  3. अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करेंगे। तथा गर्म कढ़ाई में 2 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को भी गर्म कर लेंगे।अब हम गर्म तेल में प्याज को डालकर 2 मिनट तक भून लेंगे।और जब प्याज का कलर लाइट पिंक हो जाये तो उसमे अदरक -लहसुन ,हरी मिर्च तथा  हरे मटर को डालकर 2 से 4 मिनट और भुने। 
  4. इसके अलावा इसमें लाल मिर्च पाउडर ,हल्दी ,नमक डालकर 30 सेकंड और भून लेंगे। फिर टमाटर डालकर 2 से 4 मिनट और भुन लें।और जब टमाटर और मटर नरम हो जाये तो मैश किया हुआ बैंगन डालकर अच्छे से मिला लें। और 4 से 6 मिनट बैंगन को पकने दे। 
  5. और 6 मिनट के बाद गैस ऑफ करके बारीक़ कटा हुआ धनिया पत्ता डालकर गार्निश करें। अब हमारा बैंगन का भरता रेसिपी (Baingan Bharta Recipe In Hindi) बनकर  तैयार हैं। आप बैंगन के भरता को पराठे ,चपाती ,सत्तू के पराठे ,नॉन ,बाजरा ,मक्के की रोटी और दाल और दाल बाफ़ले के साथ सर्व कर सकते हैं। 

नोट:- बैंगन का भरता रेसिपी (Baingan Bharta Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. बैंगन के भरते में हरा मटर ऑप्शनल हैं ,आप चाहें  स्किप कर सकते हैं।  मौसमी हरे मटर का यूज़ किया हैं ,फोरजेन मटर का इस्तेमाल नहीं किया हैं। 
  2. आप बैंगन के भरते में तीखा अपने टेस्ट के अनुसार कम या  ज्यादा कर सकते हैं। और आप बैंगन के भरते में फ्लेवर चेंज करने के लिए जीरा और हींग का तड़का भी डाल सकते हैं। 
  3. अगर आप बैंगन को सीधे गैस पर पका रहें हैं। तो ध्यान से पकाये और गैस के आंच  का ध्यान दे नही तो बैंगन जल या अंदर से कच्चा रह जायेगा। 
  4. आप को मैंने बैंगन को ऊपर दो तरह से पकाने का प्रोसेस बताया हैं। जिससे बैंगन अच्छे से पक भी जाते हैं और सोंधे आग पर पके जैसे लगते हैं। पर आप जल्दी में ऐसे भी बैंगन को पका सकते हैं। आप बैंगन को कुकर में हाफ कप पानी और नमक के साथ डालकर कुकर का ढ़क्कन लगा कर गैस पर मीडियम आंच पर रखकर दो से तीन सीटी भी लगा लेंगे। और प्रेशर निकल जाने पर बैंगन को कुकर से निकालकर ठंडा करके बैंगन को छीलकर चाकू से छोटे छोटे टुकड़ो में कट ले या मैश कर ले।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>