ग्रीन साबुदाने वड़ा रेसिपी - Green Sabudane Vada Recipe In Hindi

ग्रीन साबुदाने वड़ा रेसिपी(Green Sabudane Vada Recipe In Hindi)

Green Sabudane Vada Recipe In Hindi

आज हम बनाने जा रहें , ग्रीन साबुदाने वड़ा रेसिपी (Green Sabudane Vada Recipe In Hindi) जो कि एक फलहार हैं। और नवरात्रि में हर घरों मे बनाई जाती है ,नवरात्रि के नव  दिन के व्रत के दौरान हमें ऊर्जा की कमी होती हैं जोकि इस फलहार को लेने से उस कमी की पूर्ति होती हैं। ये साबूदाने और पालक तथा कुछ मसालों को  डालकर बनाया जाता हैं ये बहुत हेल्दी और स्वाद में टेस्टी भी होती हैं। पालक तो वैसे ही विटामिन "A" और बहुत फायदेमंद होता हैं।  तो आइये जानते हैं इसमें लगने वाले इंग्रेडिएंट्स और बनाने के मेथड के बारे में 

सामग्री:- ग्रीन साबुदाने वड़ा रेसिपी (Green Sabudane Vada Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री  

  • साबूदाना -1 कप
  • छोटे आलू -2 (उबले और मैश किए हुए )
  • पालक - 1/2 कप 
  • हरा धनिया - 1/2 कप 
  • अदरक  -1 इंच 
  • हरी मिर्च - 4 -5 (बारीक़ कटे हुए )
  • भुना जीरा पाउडर -1/2 टी स्पून
  • राजगिरी या सिंघाड़े का आटा -1/4 कप
  • रोस्टेड मूंगफली - 1/2 कप (भूनी और दरदरी पिसी हुई )
  • घी -आवश्यकतानुसार वड़ा तलने के लिए 
  • नमक -स्वादानुसार
  • कुकिंग टाइम - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए -4 

इसे भी पढ़ें :-  साबूदाने के लड्डू रेसिपी - Sabudane Ke Laddu Recipe In Hindi

विधि :- ग्रीन साबुदाने वड़ा रेसिपी (Green Sabudane Vada Recipe In Hindi) बनाने की विधि  

  1. ग्रीन साबुदाने वड़ा रेसिपी (Green Sabudane Vada Recipe In Hindi) बनाने के लिए साबुदाने को अच्छी तरह से दो तीन पानी धूल के साफ कर ले और अतिरिक्त पानी निकाल दें और उसके बाद एक घंटे तक डेढ कप पानी में  भिगो के रख देंगे।और साबूदाने के पानी को निथार कर छलनी पर एक तरफ रख दे। 
  2. अब गर्म पानी में पालक के पत्ते को तोड़ कर डालें और तुरंत बर्फ के पानी  में डाल दे। पानी को निथार लें और पालक को निचोड़कर एक्स्ट्रा पानी निकाल दें। और आलू को कुकर मे थोड़ा पानी डाल कर एक सीटी लगा लेंगे। और जब प्रेसर निकल जाए तो आलू को निकाल कर छील कर मसल कर लेंगे।
  3. अब मिक्सर जार में हरा धनिया ,पालक ,हरी मिर्च और अदरक डालकर बारीक़ पीस लें। और अब एक कढ़ाई को  गैस पर रख कर गैस ऑन कर कढ़ाई को गरम कर लेंगे। और मूंगफली के दाने को डालकर अच्छे से भून लेंगे। भुनने के बाद मूंगफली के छिलके हटा कर उसको मिक्सर मे दरदरा पीस लेंगे। 
  4. अब एक बड़े बाउल में आलू ,साबूदाने ,पालक का पेस्ट ,जीरा पाउडर ,मूंगफली ,नमक, तथा सिंघाड़े के आटा को  डालकर अच्छे से मिला लेंगे। और छोटे -छोटे शेप के गोले बॉल्स बना लेंगे। और राजगिरी या सिंघाड़े के आटे में लपेट लेंगे। 
  5. अब एक पैन में घी डालकर गरम करेंगे तथा आंच को मीडियम फ्लैम कर के आटे में लपेटे हुए वड़े को डालकर सुनहरा गोल्डन करते हुए सारे वड़े को तल लेंगे। तथा को इमली की लाल मीठी चटनी के साथ या हरी चटनी या दही के साथ ग्रीन साबुदाने वड़ा रेसिपी (Green Sabudane Vada Recipe In Hindi) गर्मागर्म सर्व करेंगे। 

नोट:-ग्रीन साबुदाने वड़ा रेसिपी (Green Sabudane Vada Recipe In Hindi)बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. राजगिरी के आटे की जगह आप सिघाड़े के आटे का यूज़ कर सकते हैं। ग्रीन साबुदाने वड़ा रेसिपी (Green Sabudane Vada Recipe In Hindi)  एक फलहार हैं ,जोकि नवरात्रि में हर घरों में बनाई जाती है। नवरात्रि इंडिया का बहुत फेमस त्यौहार हैं , जो की पूरे इंडिया मे मनाया जाता हैं।
  2. ग्रीन साबुदाने वड़ा रेसिपी (Green Sabudane Vada Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम को हमेशा बड़े दाने वाले साबूदाने ही यूज़ करने चाहिए साबूदाने दो साइज में आते हैं बड़े और छोटे साबूदाना फूलने के बाद अपनी साइज से डबल हो जाता है इसलिए बड़े साइज के साबूदाने यूज़ करने चाहिए इससे वड़ा अच्छी दिखती है।
  3. आप को वड़ा का मिश्रण अगर गीला लगे तो आप राजगिरी या सिंघाड़े के आटे की मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>