मटका मलाई कुल्फी रेसिपी - Matka Malai Kulfi Recipe In Hindi

मटका मलाई कुल्फी रेसिपी । मलाई कुल्फी रेसिपी । केसर मलाई मटका कुल्फी रेसिपी ।(Matka Malai Kulfi Recipe In Hindi)

Matka Malai Kulfi Recipe In Hindi

आज हम आप को मटका मलाई कुल्फी ( Matka Malai Kulfi Recipe In Hindi) बनाना बता रहें हैं ,जिसको बनाने में आप को ना बहुत ज्यादा टाइम लगेगा , ना गैस पर घंटों खड़े होकर दूध को गाढ़ा करना होगा ,ना आप को खोवा का इस्तेमाल करना हैं। ना कन्डेंस मिल्क का इस्तेमाल करना हैं। और बनाना बहुत ही ज्यादा आसान भी हैं , मेरी मानो तो एक बार टॉय जरूर करना। मैंने इसे बनाने के लिए वाइट ब्रेड ,दूध और दूध की मलाई यूज़ किया हैं। 

सामग्री:- मटका मलाई कुल्फी रेसिपी ( Matka Malai Kulfi Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • दूध - 1+1/2 कप
  • मलाई - 5 टेबल स्पून 
  • चीनी - 1/2 कप
  • ब्रेड - 4 स्लाइस  
  • इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून  
  • केसर - 8 -10 धागा (दूध में भींगा हुआ ) 
  • काजू - 6 - 7 
  • बादाम - 6 -7 
  • पिस्ता - 6 -7 
  • कुकिंग टाइम - 30 मिनट 
  • फ्रीजिंग टाइम - 7 घंटे 
  • कितने लोगों के  लिए - 4  

इसे भी पढ़ें :कुल्फी रेसिपी - Kulfi Recipe In Hindi 

विधि:- मटका मलाई कुल्फी रेसिपी  ( Matka Malai Kulfi Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. मटका मलाई कुल्फी ( Matka Malai Kulfi Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम सबसे पहले एक मिक्सर ग्राइंडर जार ले। और जार में काजू ,बादाम ,पिस्ता ,इलाइची और चीनी डालकर बारीक़ पीस ले। 
  2. अब हम ब्रेड की स्लाइस लें। और सभी ब्रेड के चारों किनारों को काट कर अलग कर ले। और ब्रेड काट कर छोटे छोटे टुकड़े कर लें। 
  3. इसके बाद ब्रेड के टुकड़ों को भी ग्राइंडर जार में डाल दे। और 1 कप दूध डालकर फिर से  मिक्सर को चला लें। और बिलकुल फाइन पेस्ट बना ले। 
  4. इसके अलावा हम केसर के कुछ धागों को जो दूध में डालकर रखा हैं। उसे भी इस पेस्ट में डाल दे ,और 1/2 कप दूध और दूध की मलाई डालकर फिर से एक बार मिक्सर को 1 मिनट के लिए चला लें। 
  5. अब हमारा कुल्फी को जम कर सेट होने के लिए आप के पास जो भी हो जैसे मटका ,सीसे के छोटे ग्लास ,पेपर या प्लास्टिक के ग्लास  आप उसे लें। और  दूध को मटका या  कुल्फी मोल्ड्स में डालें। 
  6. अब एलुमिनियम फॉयल से या बटर पेपर से मटके को ऊपर से कवर कर के इसे रबर बैंड से दबा दें। इसे 7 से 8 घंटे या पूरी रात के लिए फ्रिज में रख कर जमने के लिए छोड़ दे। 
  7. अब  8 घंटे के बाद आप मटका कुल्फी को फ्रिज से निकालकर चेक करें। और कुल्फी के ऊपर से अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स डालकर गार्निश करें। 
  8. तो अब हमारी मटका कुल्फी बनकर तैयार हैं। आप ठंडी ठंडी कुल्फी के मजे लें। खुद खाइये सब को खिलाइये।

नोट:- मटका मलाई कुल्फी रेसिपी ( Matka Malai Kulfi Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप अपने पसंद के अनुसार ड्राई फ्रूट्स डाल सकते हैं, बस उनकी मात्रा यही रखियेगा। और अगर आप को ज्यादा बनाना हैं ,तो इसकी मात्रा का डबल कर दीजियेगा। 
  2. चीनी आप अपनी पसंद के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। केसर के कुछ धागों को जो दूध में डालकर 10 मिनट के लिए पहले से ही रखा लें। 
  3. दूध की मलाई दो से तीन दिन की हो या उसी दिन को हो इससे ज्यादा दिनों की मलाई ना यूज़ करें। दूध की मलाई अगर फ्रेश ना हो तो आप 1/2 कप मिल्क का  यूज़ कर सकते हैं। 
  4. मलाई को मिक्सर में डालने के बाद मिक्सर को बहुत ना चलाये ,नहीं तो वो मक्खन बन जायेगा। जिससे कुल्फी का टेस्ट थोड़ा चेंज  हो जाता हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>