मूंगफली चिक्की रेसिपी - Peanut Chikki Recipe In Hindi

मूंगफली चिक्की रेसिपी (Peanut Chikki Recipe In Hindi)

Peanut Chikki Recipe In Hindi

मूंगफली की चिक्की रेसिपी (Peanut Chikki Recipe In Hindi) मूंगफली और गुड़ से बनी पारंपरिक फेस्टी मिठाई हैं। ये सर्दियों  के मौसम में स्पेशली मकर संक्रांति पर अनेक तरह की चिक्की बाजार में उपलब्ध होती  हैं। जैसे तिल की चिक्की, सूखे मेवो की चिक्की, मूंगफली और चने की दाल की चिक्की इत्यादि। चिक्की खाना स्वास्थ्य के लिये भी लाभकारी होती है। इसमें प्रोटीन्स और आयरन भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। आप बच्चों को भी चॉकलेट की  जगह मूंगफली चिक्की खिलाएं ये ज्यादा फायदेमंद होती हैं जो मूंगफली खाना पसन्द करते हैं, वे मूंगफली की चिक्की को अकेले या नमकीन के साथ खाना बहुत पसन्द करते हैं। इसे गुड़ तथा चीनी दोनों  के साथ बनाया  जाता हैं। मूंगफली की चिक्की को (Peanut Or Groundnut Chikki) भी कहते हैं। 

सामग्री:-मूंगफली चिक्की रेसिपी (PeanutChikki Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मूंगफली के दाने -250 ग्राम (भुना हुआ तथा दो हिस्सों में तोड़ा हुआ)  
  • गुड़ या चीनी - 250 ग्राम (कद्दूकश या बारीक़ टुकड़ो में तोड़ा या कटा हुआ )
  • घी - 2 टेबल स्पून
  • कुकिंग टाइम -20 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

इसे भी पढ़ें :- ड्राई फ्रूट्स चिक्की रेसिपी - Dry Fruits Chikki Recipe In Hindi

विधि:-मूंगफली चिक्की रेसिपी (Peanut Chikki Recipe In Hindi)बनाने की विधि 

टाइप - 1 

गुड़ और मूंगफली की बनी मूंगफली चिक्की रेसिपी -
  1. मूंगफली चिक्की (Peanut Chikki Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक कढ़ाई को गैस पर रख कर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लेंगे। फिर गर्म कढ़ाई में मूंगफली के दाने डालकर बराबर चलाते होते मूंगफली को 5 -6  मिनट तक भून लेंगे। भूनें हुए मूंगफली के दाने को 3 - 4 मिनट तक  ठंडा होने दे फिर मूंगफली के दाने को रगड़ के उसके छिलके अलग कर देंगे। तथा मूंगफली के दाने को दो हिस्सों  में तोड़ देंगे। 
  2. अब एक कढ़ाई को गैस पर रख कर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लेंगे। तथा कढ़ाई में घी को डालकर गर्म कर लेंगे,और गर्म घी में गुड़ को डालकर चम्मच से चलाते हुए गुड़ को अच्छी बराबर पिघला लेंगे। तथा गुड़ को 4 -5 मिनट तक पका लेंगे।   
  3. जब तक गुड़ पक रहा हैं,तब तक हम एक थाली को उल्टा कर थाली तथा बेलन पर  घी या तेल की चिकनाई लगा लेंगे। और गुड़ पक गया हैं ,कि नहीं ये चेक कर लेंगे,ये चेक करने के लिए हम एक कटोरी में पानी लेंगे तथा पानी में गुड़ की एक दो बूँद गिरा कर देखें यदि गुड़ पानी में घुल जाता हैं तो  गुड़ पका नहीं हैं। और अगर जम जाता हैं तो गुड़ पक गया हैं।
  4. अब हमारा गुड़ पक कर तैयार हैं ,हम गुड़ के मिश्रण में मूंगफली के दाने को डालकर अच्छे से चम्मच से चलाते हुए गुड़ और मूंगफली के दाने को बराबर मिला लेंगे और गैस को ऑफ कर देंगे। तथा जल्दी से मिश्रण को चिकनाई लगे थाली पर फैला देंगे। और बेलन की सहायता से 1/2 इंच मोटा बेल लेंगे। तथा तुरंत ही चाकू से 2 इंच के चकोर टुकड़ो में काट लेंगे।   
  5. जब चिक्की ठंडी हो जाये तो टुकड़ो में तोड़ दें ,अब हमारी मूंगफली चिक्की रेसिपी (Peanut Chikki Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। 

    टाइप - 2 

चीनी और मूंगफली की बनी मूंगफली चिक्की रेसिपी -

  1. मूंगफली चिक्की (Peanut Chikki Recipe In Hindi)बनाने के लिए सबसे पहले हम एक कढ़ाई को गैस पर रख कर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लेंगे। फिर गर्म कढ़ाई में मूंगफली के दाने डालकर बराबर चलाते होते मूंगफली को 5 -6 मिनट तक भून लेंगे। भूनें हुए मूंगफली के दाने को 3-4 मिनट तक ठंडा होने दे फिर मूंगफली के दाने को रगड़ के उसके छिलके अलग कर देंगे। तथा मूंगफली के दाने को दो हिस्सों में तोड़ देंगे।
  2. अब एक कढ़ाई को गैस पर रख कर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लेंगे। तथा कढ़ाई में घी को डालकर गर्म कर लेंगे,और गर्म घी में चीनी को डालकर चम्मच से चलाते हुए चीनी को घुला लेंगे। तथा जब तक चीनी घुल रहा हैं,तब तक हम एक थाली को उल्टा कर थाली तथा बेलन पर घी या तेल की चिकनाई लगा लेंगे।
  3. चीनी घुल जाये तथा चीनी का कलर चेंज होकर हल्के भूरे रंग की हो जाये तो मूंगफली के दाने को डालकर गैस के फ्लेम को हाई करके अच्छे से चम्मच से चलाते हुए चीनी और मूंगफली के दाने को बराबर मिला लेंगे और गैस को ऑफ कर देंगे। तथा जल्दी से मिश्रण को चिकनाई लगे थाली पर फैला देंगे। और बेलन की सहायता से 1/2 इंच मोटा बेल लेंगे। तथा तुरंत ही चाकू से 2 इंच के चकोर टुकड़ो में काट लेंगे।
  4. जब चिक्की ठंडी हो जाये तो टुकड़ो में तोड़ दें ,अब हमारी मूंगफली चिक्की रेसिपी (Peanut Chikki Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।

नोट:-मूंगफली चिक्की रेसिपी (PeanutChikki Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. चीनी और गुड़ के मिश्रण को बहुत नहीं पकाना हैं नहीं तो मिश्रण सख्त हो जाता हैं। फिर हमारी चिक्की भी हार्ड या टाइट बनेगी। और चीनी या गुड़ को पिघलने के लिए पानी का यूज़ बिलकुल भी नहीं करनी हैं।
  2. जब मिश्रण गर्म हो तभी जल्दी से मिश्रण को थाली पर फैलाये नहीं तो ठंडी होने के बाद मिश्रण अच्छे से बराबर नहीं फैलता हैं। और फैलाने के साथ ही चाकू से अपने मन पसंद के शेप का कट लगा लेंगे नहीं तो बाद में मन चाहे शेप का नहीं बन पाएगा।
  3. चिक्की का कलर गुड़ के कलर पर डिपेंड करता हैं अगर गुड़ डार्क कलर में हैं तो चिक्की  का कलर डार्क होगा। और यदि गुड़ पीले रंग का है,तो चिक्की का कलर लाइट येलो होगा।   
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>