रबड़ी रेसिपी - Rabri Recipe In Hindi

 रबड़ी रेसिपी (Rabri Recipe In Hindi)

Rabri Recipe In Hindi

रबड़ी रेसिपी (Rabri Recipe In Hindi) एक हल्की मीठी इलाइची और केसर की खुश्बू से भरपूर स्वीट डिश हैं। और शायद ही कोई हो जिसे रबड़ी पसंद ना हो। रबड़ी को आप अकेले या फिर दूसरी मिठाइयों  जैसे - मालपुआ ,जलेबी ,गुलाब जामुन ,मावा ,बूँदी ,फालूदा आइसक्रीम के साथ  भी खाया जाता हैं। रबड़ी के साथ उनका स्वाद भी बढ़ कर दो गुना हो जाता हैं। रबड़ी को आप मिठाई या डेजर्ट के रूप में भी ले सकते हैं। रबड़ी को बनाना बहुत ही ज्यादा हैं। 

सामग्री:- रबड़ी रेसिपी (Rabri Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • दूध - 1+1/2 लीटर (फुल फैट)
  • चीनी - 2 कटोरी 
  • पिस्ता - 10 दाने  (बारीक़ कटे हुए )
  • बादाम - 10 दाने (बारीक़ कटे हुए )
  • काजू - 10 दाने  (बारीक़ कटे हुए )
  • केसर - 8-10 धागे (दूध में भीगा हुआ )
  • इलाइची पाउडर-1 टी स्पून
  • कुकिंग टाइम -60 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए -

इसे भी पढ़ें :सेव की रबड़ी रेसिपी - Apple Ki Rabri Recipe

विधि:- रबड़ी रेसिपी (Rabri Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. रबड़ी रेसिपी (Rabri Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम फुल फैट दूध को एक मोटी तली वाली कढ़ाई में डालकर गैस पर रख कर गैस ऑन कर मीडियम फ्लेम पर दूध को उबलने के लिए रख दें। और जब दूध उबलने लगे तो गैस के फ्लेम को लो कर दे। और 3 से 4 मिनट के अंतर पर दूध को कलछी से बराबर चलाते रहिए।
  2. जब दूध पर मलाई की परत आये तो मलाई की परत को कलछी से उठाकर कढ़ाई के साइड में लगा दीजिये। और दूध को उबलने दीजिये। जितनी बार दूध पर मलाई आये उतनी बार हमें मलाई की परत को कलछी से उठाकर कढ़ाई के साइड में लगा देना हैं। और ऐसा करते हुए हम को दूध को उबालकर गाढ़ा करते हुए आधा कर लेंगे।ऐसा करने में हमें 30 मिनट का समय लगता हैं।
  3. जब दूध आधा हो जाए तो उसमें चीनी डालकर अच्छे से मिलाकर पका लेंगे और साथ ही साथ बादाम ,पिस्ता ,काजू और केसर को दूध में डालकर अच्छे से मिला ले। तथा अब कढ़ाई के किनारे पर जमे हुए मलाई को कलछी से खुरच कर दूध में मिला दीजिये। जिससे रबड़ी में मलाई के टूटे टुकड़ो का टेस्ट आ जाता हैं। और धीमी आंच पर चलाते हुये 3 मिनट तक पकाएंगे,और गैस ऑफ कर दे।
  4. तथा रबड़ी को ठंडा होने दे। रबड़ी को सर्व करने से पहले 1 से 2 घंटे के लिए फ्रिज में रखें। और 2 घंटे के बाद ठंडी ठंडी रबड़ी को सर्विस बाउल में निकाल कर ऊपर से थोड़े ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके सर्व करें। तो अब हमारा रबड़ी रेसिपी (Rabri Recipe In Hindi) बनाकर तैयार हैं।

नोट:- रबड़ी रेसिपी (Rabri Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. रबड़ी बनाने के लिए फुल फैट दूध का इस्तेमाल करें। तथा रबड़ी हमेशा मोटे तले के बर्तन जैसे कढ़ाई या पैन में ही बनाये। पतले तले के बर्तन में दूध नीचे तले म जाकर लग जाता हैं ,तथा दूध के जलने और लगने के चांस ज्यादा होते हैं। जिससे रबड़ी का टेस्ट खराब होता हैं। 
  2. दूध की मलाई की परत को कलछी से उठाकर कढ़ाई के साइड में लगाये। और जब दूध गाढ़ा होकर आधा हो जाये तो मलाई को कलछी से खुरच कर दूध में मिला कर ज्यादा ना चलाये। क्यों कि रबड़ी में मलाई के टुकड़ो का टेस्ट बहुत ही स्वादिष्ट लगता हैं। 
  3. रबड़ी को जल्दी बनाने के लिए आप खोवा या कंडेंस्ड मिल्क का यूज़ कर सकते हैं। पर कंडेंस्ड मिल्क में बनी रबड़ी का टेस्ट बहुत अच्छा नहीं होता हैं। और अगर आप कंडेंस्ड मिल्क का यूज़ कर रहें हैं ,तो चीनी स्किप करें या अपने टेस्ट के अनुसार डालें। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>