साबूदाना थालीपीठ रेसिपी - Sabudana Thalipeeth Recipe In Hindi

साबूदाना थालीपीठ रेसिपी। उपवास थालीपीठ। व्रत थालीपीठ।(Sabudana Thalipeeth Recipe In Hind)

Sabudana Thalipeeth Recipe In Hindi

साबूदाना थालीपीठ रेसिपी (Sabudana Thalipeeth Recipe In Hindi) एक महाराष्ट का डिश है। इसे व्रत के दिनों में जैसे नवरात्रि में फलाहार के रूप में बना कर खा सकते हैं। इसके अलावा आप साबूदाना थालीपीठ को  नाश्ते या शाम के समय कम भूख के समय भी खाने के लिए भी बना सकते हैं। यदि आप साबूदाना थालीपीठ को ऐसे ही नाश्ते में बना रही हैं तो आप साबूदाना थालीपीठने सेंधा नमक की जगह डेली यूज़ वाले नमक का यूज़ करें। और आप राजगीरी  या सिंघाड़े का आटा की जगह गेँहू के आटे का यूज़ भी कर सकते हैं। और घी की जगह आयल का  यूज़ भी कर सकते हैं। 

सामग्री:- साबूदाना थालीपीठ रेसिपी (Sabudana Thalipeeth Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • साबूदाना - 1 कप (भींगो हुआ)
  • आलू - 2 (मीडियम साइज के,उबले और मसले हुए)
  • मूंगफली - 1/4 कप (भूनी और दरदरी पीसी हुई)
  • राजगीरी या सिंघाड़े का आटा - ½ कप
  • अदरक - 1 टी स्पून (कद्दूकस)
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
  • घी - 2 टेबल स्पून
  • जीरा - 1 टी स्पून
  • नींबू का रस - 1 टी स्पून
  • काली मिर्च पाउडर ताजा कुटा हुआ - ¼ टी स्पून
  • धनिया पत्ता -2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • सेंधा नमक - 1 टी स्पून या स्वादानुसार
  • दही - 1 कप
  • चटनी - आवश्यकतानुसार
  • कुकिंग टाइम -30 -40 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4

इसे भी पढ़ें :- ग्रीन साबुदाने वड़ा रेसिपी - Green Sabudane Vada Recipe In Hindi

विधि:- साबूदाना थालीपीठ रेसिपी (Sabudana Thalipeeth Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. साबूदाना थालीपीठ रेसिपी (Sabudana Thalipeeth Recipe In Hindi) बनाने के लिए  साबुदाने को अच्छी तरह से दो तीन पानी धूल के साफ कर ले। और अतिरिक्त पानी छानकर निकाल दें और उसके बाद दो घंटे तक डेढ कप पानी में  भिगो के रख देंगे। तथा दो घंटे के बाद किसी जालीदार चलनी में सारा एक्स्ट्रा पानी छानकर साबुदाना को अलग कर देंगे। 
  2. अब हम आलू को एक कुकर में थोड़ा पानी के साथ डालकर गैस पर रख कर गैस ऑन कर मीडियम फ्लेम पर  एक सीटी लगा लेंगे। और जब प्रेसर निकल जाए तो आलू को निकाल कर छील कर मसल या कद्दूकस कर लेंगे।
  3. अब एक कढ़ाई गैस पर रख कर गैस ऑन कर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को गरम कर लेंगे। और मूंगफली के दाने को डालकर अच्छे से भून लेंगे, भुनने के बाद मूंगफली के पूरी तरह से ठंडा होने के बाद छिलके हटा कर मूंगफली को मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लेंगे।
  4. अब सभी सामग्री (आलू ,साबूदाने ,जीरा ,मूंगफली ,नमक,अदरक, हरी मिर्च ,काली मिर्च पाउडर ,नींबू का रस,धनिया पत्ता  तथा सिंघाड़े के आटा ) को एक बड़े  बाउल में डालकर अच्छे से मिला लेंगे और एक नरम आटा तैयार करें। साबूदाना थालीपीठ आटा तैयार है।   
टाइप - 1 
  1. जिससे हम मीडियम साइज के गोल बॉल्स बना लेंगे। तथा एक भारी तले वाले तवा या नॉन स्टिक तवा को हाफ टी स्पून घी से चिकना करेंगे। तथा गोल बॉल्स के आकार का आटा ले के दबा दे। और ध्यान दे कि यह थोड़ा मोटा हो ।
  2. तथा तवा को मीडियम फ्लेम पर रखकर गरम कर लेंगे। और 1 टी स्पून घी डालकर दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकाएं।
  3. तो अब हमारा साबूदाना थालीपीठ रेसिपी (Sabudana Thalipeeth Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप साबूदाना थालीपीठ को दही और हरी चटनी के साथ सर्व करें। 
टाइप - 2 
  1. अब सबसे पहले साबूदाना थालीपीठ आटा को चिपके से रोकने के लिए घी या तेल लगा कर एक पोलोथीन को चिकना करें या बटर पेपर का यूज़ करें। और अब एक बड़े बॉल के आकार का थालीपीठ आटा लें और दबाकर चपटा करें।
  2. और ध्यान रखें  कि यह थोड़ा मोटा हो । यदि यह पतला है, तो सेकते समय थालीपीठ के टूटने की संभावना रहती है।अब गर्म तवा पर पलटें और धीरे से दबाएं। एक मिनट के बाद, मक्खन पेपर को धीरे से निकाल लेंगे और आधा पकने के बाद पलटें।अब घी डालें और दोनों तरफ से हल्का सुनहरा होने तक पकाये। 
  3. तो अब हमारा साबूदाना थालीपीठ रेसिपी (Sabudana Thalipeeth Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप साबूदाना थालीपीठ को दही और हरी चटनी के साथ सर्व करें। 

नोट:- साबूदाना थालीपीठ रेसिपी (Sabudana Thalipeeth Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. सबसे पहले अच्छी साबूदाना थालीपीठ तैयार करने  के लिए साबुदाना को आवश्यक पानी में भिगोएँ।तथा सारा  एक्स्ट्रा पानी छानकर साबुदाना को यूज़ करें। आप साबूदाना थालीपीठ को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए अपनी पसंद के मसाले डाल सकते हैं।
  2. इसके अलावा मीडियम फ्लेम पर ही साबूदाना थालीपीठ  को पकाये।और अंत में, हरी चटनी और दही के साथ ले तो साबूदाना थालीपीठ रेसिपी का स्वाद बहुत अच्छा लगता है।
  3. यदि आप साबूदाना थालीपीठ को ऐसे ही नाश्ते में बना रही हैं तो आप साबूदाना थालीपीठ में सेंधा नमक की जगह डेली यूज़ वाले नमक का यूज़ करें। और आप राजगीरी  या सिंघाड़े का आटा की जगह गेँहू के आटे का यूज़ भी कर सकते हैं। और घी की जगह आयल का  यूज़ भी कर सकते हैं 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>