गोंद के लड्डू रेसिपी। गोंद के लाडू - Gond Ke Laddu Recipe In Hindi

गोंद के लड्डू रेसिपी।गोंद के लाडू(Gond Ke Laddu Recipe In Hindi)

Gond Ke Laddu Recipe In Hindi

गोंद के लड्डू रेसिपी (Gond Ke Laddu Recipe In Hindi) एक स्वादिष्ट ,पौष्टिक ,हेअल्थी स्वीट डेजर्ट हैं। ये गोंद के लड्डू पूरी तरह से हेअल्थी हैं।जोकि खासकर सर्दियों में बनाया खाया जाता हैं ,क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती हैं। गोंद के लड्डू से गर्मी और ताकत दोनों मिलते हैं। सर्दियों के दिनों में हमें रोज 1 से 2 लड्डू नाश्ते में खाना चाहिए। इसके सेवन से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता हैं ,हड्डिया मजबूत होती हैं ,कब्ज की समस्या तथा कमजोरी दूर होती हैं।आप गोंद के लड्डू को फ्रिज में रखकर 2 से 3 माह तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये लड्डू जल्दी ख़राब नहीं होते हैं।

सामग्री:- गोंद के लड्डू रेसिपी(Gond Ke Laddu Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • गोंद - 1/2 कप (100 ग्राम)
  • सूजी - 1/2 कप
  • घी - 1 कप 
  • काजू - 3 टेबल स्पून (छोटे छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
  • बादाम - 3 टेबल स्पून (छोटे छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
  • सूखा नारियल - 1 कप  (100 ग्राम)(कद्दूकस किया हुआ)
  • किशमिश -3 टेबल स्पून 
  • इलाइची -1/2 टी स्पून
  • चीनी - 1 कप 
  • कुकिंग टाइम -40 मिनट 
  • लड्डू की संख्या - 10 -15 

इसे भी पढ़ें :- ड्राई फ्रूट्स लड्डू रेसिपी - Dry Fruits Laddu Recipe In Hindi

विधि:- गोंद के लड्डू रेसिपी(Gond Ke Laddu Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. गोंद के लड्डू रेसिपी (Gond Ke Laddu Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम गोंद को बारीक़ छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ लीजिए। फिर एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म कर लीजिये।और गर्म कढ़ाई में 1/2 कप घी डालकर घी को अच्छा गर्म करके गैस के फ्लेम को लो करके थोड़े थोड़े गोंद को डालकर लगातार चलाते हुए तल लें। 
  2. गोंद घी में बिलकुल पॉपकॉर्न की तरह फूल कर अपनी साइज से दो गुना बड़ा हो जाता हैं। गोंद को बिलकुल धीमी आंच पर ही तले ताकि गोंद अंदर से भी अच्छी तरह भून सकें। गोंद अच्छी तरह से भूना हैं ,की नहीं ये चेक करने लिए भूनें गोंद के एक टुकड़े को हाथ पर लेकर हथेली पर दबाकर देखें। अगर गोंद दबाने से बिलकुल चुरा बन जाता हैं ,तो भून गया हैं। और अगर नहीं टूटता तो और भुनेगा। 
  3. ऐसा चेक करके सारे गोंद को अच्छी तरह धीमी आंच पर तलकर एक प्लेट में निकाल लें। और गोंद को थोड़ा ठंडा करके एक थाली में ही बेलन की सहायता से दबाकर तोड़कर बारीक़ चुरा बना लें। तथा सूजी को भी एक कढ़ाई को गर्म करके सूखे सूजी को कढ़ाई में डालकर अच्छी तरह से लाइट ब्राउन होने तक भून लें। और फिर सूजी को कढ़ाई से एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए अलग साइड में रख दें। 
  4. इसके अलावा फिर से एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म कर लीजिये।और गर्म कढ़ाई में 1/2 कप घी डालकर घी को अच्छा गर्म करके गैस के फ्लेम को लो करके काजू ,बादाम ,किशमिश को बारी बारी से एक एक  डालकर अच्छी तरह से भून लें। और एक प्लेट में निकालते जाये।और एक पैन में नारियल को सूखे डालकर भूनकर निकाल लें। तथा चीनी  पीसकर पाउडर बना लें। 
  5. अब एक बड़े बाउल में भूना गोंद ,सूजी ,काजू ,किशमिश ,नारियल ,बादाम ,इलाइची पाउडर तथा पीसी हुई चीनी  डालकर सबको अच्छे से एक बराबर मिला लें। और फिर थोड़ा थोड़ा मिश्रण हाथ में उठाते हुए अच्छे से दबाकर लड्डू बना लें। ऐसा करते हुए सारे मिश्रण से लड्डू बनाकर तैयार कर लें। 
  6. अब हमारा गोंद के लड्डू रेसिपी (Gond Ke Laddu Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप गोंद के लड्डू  को 1 से 2 घंटे के लिए हवा में ही रहने दे। फिरआप गोंद के लड्डू को सर्व करें या गोंद के लड्डू को एयर टाइट डिब्बे में डालकर स्टोर करें। आप गोंद के लड्डू को 2 3 माह तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये लड्डू जल्दी ख़राब नहीं होते हैं।

नोट:- गोंद के लड्डू रेसिपी(Gond Ke Laddu Recipe In Hindi)बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. गोंद को तेज आंच पर ना सेकें वरना गोंद ऊपर से सेक जाते हैं। तथा अंदर से कच्चे रह जाते हैं। । गोंद को बिलकुल धीमी आंच पर ही तले ताकि गोंद अंदर से भी अच्छी तरह भून सकें।
  2. मिश्रण के हल्का गर्म रहते ही लड्डू बना लीजिये वरना मिश्रण बिखरता हैं और लड्डू बनाने में दिक्क़त आती हैं। मिश्रण अगर ज्यादा सूखा लगे तो आप अपने मिश्रण के हिसाब से 1 से 2 टेबल स्पून घी को गर्म करके पिघलाकर डाल सकते हैं।
  3. आप चीनी की जगह गुड़ में भी गोंद लड्डू बना सकते हैं। या आप पीसी चीनी की जगह चीनी या गुड़ की एक तार की चाशनी बनाकर भी लड्डू बना सकते हैं।
  4. अगर आप चीनी या गुड़ की एक तार की चाशनी बनाकर लड्डू बना रहें हैं,तो 1/2 कप घी का कम इस्तेमाल करें। क्योंकि चाशनी से मिश्रण में नमी आ जाती हैं। और लड्डू आसानी से बन जाते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>