ब्रेड के गुलाब जामुन रेसिपी - Bread Ke Gulab Jamun Recipe In Hindi

ब्रेड के गुलाब जामुन रेसिपी। इंस्टेंट ब्रेड गुलाब जामुन रेसिपी। ब्रेड गुलाब जामुन रेसिपी।(Instant Bread Ke Gulab Jamun Recipe In Hindi)

Bread Ke Gulab Jamun Recipe In Hindi
आज हम ब्रेड गुलाब जामुन रेसिपी(Bread Gulab Jamun Recipe In Hindi) बनाना रहें हैं। ये एक स्वीट डिश हैं ,पर ये मैदा ,छैना ,पनीर से ना बनकर ब्रेड से बनी हैं। ब्रेड गुलाब जामुन बनाना बहुत ही आसान हैं। और बहुत कम टाइम में झटपट बनकर तैयार भी हो जाती हैं। और बिलकुल सॉफ्ट रुई के जैसी बनकर तैयार होती हैं। और टेस्ट में भी अगर आप किसी को ना बताये तो किसी को ये पता भी नहीं चलेगा की ये ब्रेड से बनी हुए गुलाब जामुन हैं।

सामग्री:- ब्रेड के गुलाब जामुन रेसिपी (Bread Ke Gulab Jamun Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • वाइट ब्रेड - 12 स्लाइस
  • फुल क्रीम दूध - 1/2 लीटर  
  • घी - 1  टी स्पून
  • किशमिश -1 टेबल स्पून
  • काजू  - 5 -7 (बारीक़ कटा हुआ )
  • बादाम - 5 -7 (बारीक़ कटा हुआ )
  • इलाइची पाउडर - 1 टी स्पून
  • चीनी -1 +1/2 कप (300 ग्राम)
  • पानी - 1 +1/2 कप (300 ml)
  • केवड़ा जल - 5 -7 बूँद
  • घी -फ्राई करने के लिए
  • कुकिंग टाइम - 60 मिनट
  • गुलाब जामुन की संख्या -24

इसे भी पढ़ें :- ब्रेड रसगुल्ला रेसिपी - Bread Rasgulla Recipe In Hindi

विधि:- ब्रेड के गुलाब जामुन रेसिपी (Bread Ke Gulab Jamun Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. ब्रेड के गुलाब जामुन रेसिपी (Bread Ke Gulab Jamun Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम ब्रेड की स्लाइस को ले ,और ब्रेड के किनारों के डार्क ब्राउन पार्ट को काट कर अलग कर दें।और ब्रेड के छोटे छोटे टुकड़े करके मिक्सर जार में डालकर बारीक़ पाउडर या ब्रेड क्रम्ब्स बना लें।
  2. अब एक पैन में दूध डालकर दूध को गैस पर रखकर दूध को उबाले लें।और जब दूध में उबाल आने लगे तो गैस के फ्लेम को मीडियम करके दूध को बराबर चलाते हुए गाढ़ा कर लें। दूध के गाढ़ा होने पर गैस के फ्लेम को ऑफ कर दूध को ठंडा होने के लिए 15 मिनट के  लिए साइड में रख दें।
  3. और अब हम चाशनी बना लेते हैं। तो अब एक कढ़ाई में डेढ़ कप चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर चाशनी बनाने के लिए गैस पर मीडियम फ्लेम पर चढ़ा देंगे। और एक चम्मच की सहायता से चाशनी को चलाते हुए मिला लें। जब चीनी घुल जाये तो गैस की फ्लेम को हाई करके चीनी की चाशनी को गाढ़ा कर लें।और एक तार की चाशनी बना लें। 
  4. एक तार की चाशनी सही बनी हैं। ये चेक करने के लिए चाशनी के 4 से 6 बूँद एक प्लेट में लेकर थोड़ा ठंडा करके उंगुलियों के बीच में ले के देखें,कि चाशनी चिप चिप और दोनों उंगुलियों के बीच एक पतली तार जैसी लाइन बन रही हैं ,की नहीं अगर बन गई तो गैस ऑफ कर देंगे।और अगर नहीं बनी तो थोड़ी देर और पका के चाशनी को चेक कर लें। तथा तैयार चाशनी में 1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर और 5 -7 बूँद केवड़ा जल को डालकर अच्छे से मिला दें।
  5. अब हमारा दूध ठंडा हो गया हैं ,तो  ब्रेड में 1 टी स्पून घी और गाढ़ा दूध थोड़ा थोड़ा डालते हुए अच्छे से मिलाकर नरम आटा गुंथे लें।और आटे को 10 मिनट के लिए ढ़ककर रख दे ताकि आटा सेट जाये।और काजू ,बादाम को चिप्स कटर से बारीक़ काट ले और इसमें 1 टेबल स्पून चीनी की चाशनी मिला ले।और अब 10 मिनट के बाद ब्रेड के मिश्रण को एक बार फिर से मसल कर 24 बराबर भागों में बाट लें। 
  6. और हाथ पर घी की चिकनाई लगाकर एक मीडियम साइज के नींबू के बराबर गोले शेप में बनाते हुए थोड़ा चपटा कर लें। काजू ,बादाम के मिश्रण और दो किशमिश की स्टाफिंग करके फिर से बिलकुल गोल शेप में बना लें। गोला बिलकुल चिकना बनाये और ऐसा करते हुए सारे गुलाब जामुन बनाकर तैयार कर लें।
  7. अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर के गैस के फ्लेम को मीडियम कर उसमें घी डालकर घी को गरम कर ले। और फिर गैस के फ्लेम को लो करके एक एक कर 4 से 5 ब्रेड के बॉल्स को घी में डालकर हल्का हल्का हिलाते हुए सुनहरा भूरा करते हुए तल लें। और एक प्लेट पर नेपकिन लगाकर निकाल लें। और ऐसा करते हुए सारे गुलाब तल लें। 
  8. और अब गर्म चाशनी में गुलाब जामुन को डालकर 2 -3 घंटे के लिए रख दें।  ताकी गुलाब जामुन चाशनी में अच्छे से फूल जाये और गुलाब जामुन में चीनी की मिठास भी आ जाये। तो अब हमारा ब्रेड गुलाब जामुन रेसिपी(Bread Gulab Jamun Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। 2 -3 घंटे बाद आप अपनी अनुसार गर्म या ठंडी गुलाब जामुन(Gulab Jamun) के ऊपर से नारियल का बुरादा,किशमिश या पिस्ता ,बादाम को चिप्स कटर से काट कर गार्निश करें सर्व करें। 

नोट:- ब्रेड के गुलाब जामुन रेसिपी (Bread Ke Gulab Jamun Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. गुलाब जामुन के लिये दूध गाढ़ा करने के लिये 1/2 लीटर दूध कढ़ाई में डालें और 1 कप रहने तक उसे गाढ़ा कर लें। और ठंडा करके इस दूध को एक बार मिक्सर में डाल कर फैंट भी लें ,ताकि दूध में कोई गांठ पड़ी हो तो एक बराबर मिल जाये।
  2. और ब्रेड का आटा गूथने में आसानी हो और अगर गोले बनाते समय उसमें दरार दिख रही हों तो आटे को दूध डालकर और मलें और मुलायम करें, गोलों में दरार नहीं पड़नी चाहिए। ब्रेड गुलाब जामुन को हमेशा गैस के फ्लेम को लो करके ही तले नहीं तो ऊपर ब्रेड की लेयर जल जाएगी।
  3. गुलाब जामुन के लिये घी पहले अच्छा गरम कर लें। और इसके बाद गैस का फ्लेम लो से मीडियम करके घी के टेम्परेचर को हल्का ठंडा यानी कि मीडियम रहने दें।और पहले 1 गुलाब जामुन डाल कर उसे ब्राउन होने तक तलें, इसके बाद 4-5 जितने गुलाब जामुन कढ़ाई में आ जाय उतने गुलाब जामुन डाल कर तलें।
  4. चीनी की चाशनी बराबर एक तार की होनी चाहिए ,थोड़ा भी ज्यादा उबल गई तो चाशनी हार्ड हो जाती हैं। और फिर ब्रेड गुलाब जामुन में अंदर तक अच्छे से नहीं घुस पाती हैं। इसलिए चाशनी ध्यान से बनाये।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>