खुरमा रेसिपी।शक्करपारे रेसिपी - Khurma Or Shakkarpare Recipe In Hindi

खुरमा रेसिपी। शक्करपारे रेसिपी(Khurma Or Shakkarpare Recipe In Hindi)Khurma Or Shakkarpare Recipe In Hindi

खुरमा या शक्करपारे रेसिपी(Khurma Recipe In Hindi) एक स्वादिष्ट और स्वीट डिश हैं। खुरमा को दो तरीकों से बनाया जाता हैं। एक खस्ता खुरमा को चीनी की चाशनी से कोट करके तथा दूसरा चीनी का पाउडर बनाकर आटे के साथ गूंथ कर।आज मैंने चीनी की चाशनी से कोट करके खुरमा बनाया हैं। इसे नमकीन शकरपारे के साथ या किसी भी नमकीन के साथ के अच्छा लगता हैं। यह एक फेस्टिवल व्यंजन हैं। इसे होली ,दिवाली ,भईया दूज में ज्यादा बनाया जाता हैं।इनकी सेल्फ लाइफ ज्यादा होती हैं। ये जल्दी ख़राब नहीं होते हैं। आप खुरमा या शक्करपारे को चाशनी से कोट करने के बाद पूरा ठंडा करके एयर टाइट डिब्बे में डालकर 1 से 2 महीने तक स्टोर करके खुरमा या शक्करपारे का आनंद लें।इसे आप किसी भी फेस्टिवल में एक सप्ताह पहले भी बना कर रख सकते हैं।

सामग्री:-खुरमा रेसिपी। शक्करपारे रेसिपी(Khurma Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मैदा - 2 कप 
  • चीनी -1 कप 
  • घी - 1/4 कप 
  • पानी -1/3 कप  
  • तेल -तलने के लिए 
  • कुकिंग टाइम - 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

इसे भी पढ़ें :- नमकीन शकरपारे रेसिपी - Namkeen Shakarpara  Or Namakpare Recipe In Hindi

विधि:-खुरमा रेसिपी। शक्करपारे रेसिपी (Khurma Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. खुरमा या शक्करपारे रेसिपी(Khurma Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम मैदा को एक बड़े बाउल में लेकर मैदा में  घी डालकर अच्छे से मिला लें। और फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर पूरी के आटे की तरह सख्त आटा गूंथ कर तैयार कर लें।और आटे को अच्छे से मसले ताकी आटा बिलकुल चिकना हो जाये।
  2. इतना आटा गूंथने में आधा कप से भी कम पानी का इस्तेमाल होगा क्योंकि हमें सख्त आटा लगाना हैं। और आटे को 10 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।और 10 मिनट के बाद हम आटे को फिर से एक बार अच्छे से मसल लें। तथा आटे को दो से तीन बराबर भागों में बाँट कर अच्छे से मसलकर गोल लोई बना लें। फिर चकला बेलन की मदद से मोटी रोटी बेल लें।
  3. इसके बाद बेली हुई रोटी को पहले लम्बाई में फिर चौड़ाई में अपने पसंद के अनुसार शेप देते हुए काट लें। इसके साथ ही आप एक कढ़ाई को गैस पर रख कर पर गर्म करें। तथा गर्म कढ़ाई में तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म कर लें ,तथा गैस के फ्लेम को मीडियम टू लो कर दें।
  4. तथा जब तक तेल गर्म हो रहा हैं ,तब तक हम बाकी के आटे से मोटी रोटी बेल कर काट कर तैयार कर लें। तथा एक थाली में थोड़ा मैदा चारों तरफ छिड़क कर कटे हुए खुरमे को थाली में रखें। तथा तेल गरम होने के बाद दो चार करके कटा हुआ खुरमा कढ़ाई में तलने के लिए डाल दें।
  5. और खुरमा जैसे ही तलकर ऊपर आ जाए वैसे ही इन्हें पलट देंगे और दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन तथा क्रिस्पी होने तक लो फ्लेम पर फ्राई कर लें। और एक प्लेट में नेपकिन लगा के खुरमा को निकाल लें।ताकी खुरमा का एक्स्ट्रा तेल पेपर पर निकल जाए या पेपर सोख लें।
  6. और ऐसा करते हुए सारे खुरमा को तल लें। और अब गैस ऑफ कर खुरमे को साइड में रख दें। और अब हम चाशनी बना लेते हैं। तो अब एक कढ़ाई में एक कप चीनी और 1 /3 कप पानी डालकर चाशनी बनाने के लिए गैस पर मीडियम फ्लेम पर चढ़ा दें। और एक चम्मच की सहायता से चाशनी को चलाते हुए मिला लें। 
  7. जब चीनी घुल जाये तो गैस की फ्लेम को हाई करके चीनी की चाशनी को गाढ़ा कर लें।और एक तार की चाशनी बना लें।एक तार की चाशनी सही बनी हैं। ये चेक करने के लिए चाशनी के 4 से 6 बूँद एक प्लेट में लेकर थोड़ा ठंडा करके उंगुलियों के बीच में ले के देखें,कि चाशनी चिप चिप और दोनों उंगुलियों के बीच एक पतली तार जैसी लाइन बन रही हैं ,की नहीं अगर बन गई तो गैस ऑफ कर दें।
  8. और अगर नहीं बनी तो थोड़ी देर और पका के चाशनी को चेक कर लें।फिर तले हुए खुरमे को चाशनी में डालकर अच्छे से मिला लें।अब हमारा खुरमा या शक्करपारे रेसिपी(Khurma Recipe In Hindi)बनकर तैयार हैं। आप खुरमा या शक्करपारे को चाशनी से कोट करने के बाद पूरा ठंडा करके एयर टाइट डिब्बे में डालकर 1 से 2 महीने तक स्टोर करके खुरमा या शक्करपारे का आनंद लें।

नोट:- खुरमा रेसिपी। शक्करपारे रेसिपी (Khurma Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. खुरमा में घी मोयम आटे के चौथाई लें ,क्योंकि मोयम कम होगा तो खुरमा खस्ता कुरकुरा बनता हैं।तथा आटे को थोड़ा सख्त गुंथे वरना खुरमा मुलायम बनते हैं। 
  2. खुरमा या मीठे शक्करपारे को हमेशा धीमी आंच पर ही तले। अगर तेज आंच पर तले तो शक्करपारे ऊपर से जल्दी ही ब्राउन हो जायेंगे तथा अंदर से कच्चे तथा खस्ता नहीं होते हैं।
  3. खुरमा या मीठे शक्करपारे को आप अपनी पसंद के अनुसार मोटा पतला बेलकर काट सकते हैं। या मन चाहा शेप दे सकते हैं।
  4. आटा लगाने या गूंथने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। जमने वाली चाशनी बनाने के चीनी के मात्रा का 1/3 पानी डालें।  
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>