मटर पुलाव रेसिपी। ग्रीन पी पुलाव रेसिपी - Matar Pulao Recipe In Hindi

मटर पुलाव रेसिपी। ग्रीन पी पुलाव रेसिपी। (Matar Pulao Recipe In Hindi)

Matar Pulao Recipe In Hindi

सर्दियों का मौसम खाने -पकाने के लिए बेस्ट होता हैं ,क्योंकि बहुत सारी हरी सब्जियाँ यूँ कहें जो खोजों वो मिल जाता हैं। आप को खाने में क्या बनाना हैं ,ये ना सोचकर आज क्या बनाऊ ये डिसाइड करना पड़ता हैं। क्योंकि घर में सबकी अपनी पसंद का मेनू होता हैं। आज ये बनाओ तो आज में मटर पुलाव रेसिपी (Matar Pulao Recipe In Hindi) बना हूँ। सर्दियों के मौसम में ताजे मटर बहुत आते हैं ,और मटर पुलाव बनाना बहुत ही आसान और कम टाइम में बन भी जाता हैं। तो आज हमने बिलकुल सिंपल मटर पुलाव बनाया हैं ,जिसमें हमने ताजे हरे मटर ,प्याज ,हरीमिर्च ,देशी घी और साबुत गरम मसालों का यूज़ किया हैं। और आप मटर पुलाव को आप पंजाबी या ढाबा स्टाइल दाल तड़का के साथ या फिर पनीर पसंदा ,शाही पनीर या मशरुम करी साथ दोपहर के खाने (लंच) में या रात के खाने (डिनर) में सर्व कर सकते हैं।

सामग्री:- मटर पुलाव रेसिपी (Matar Pulao Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • बासमती चावल -1 Kg
  • प्याज -3 बड़े साइज के 
  • हरा मटर - 2 कटोरी 
  • हरीमिर्च - 2 -4 
  • साबुत गरम मसाले 
  • जीरा - 1/2 टी स्पून 
  • सह जीरा - 1/2 टी स्पून 
  • काली मिर्च -6 -8 
  • लौंग - 4 -6 
  • तेज पत्ता -2 -3 
  • दाल चीनी - 1 स्टिक 
  • बड़ी (काली)इलाइची - 2 -3 
  • छोटी (हरी)इलाइची -3 - 5 
  • शुद्ध घी - 4 टेबल स्पून 
  • नमक -स्वादानुसार 
  • कुकिंग टाइम - 40 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 6 -8 

इसे भी पढ़ें :- वेज बिरयानी रेसिपी - Veg Biryani Recipe In Hindi

विधि:- मटर पुलाव रेसिपी (Matar Pulao Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

टाइप - 1 
  1. मटर पुलाव रेसिपी (Matar Pulao Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम चावल को दो बार पानी से धूल कर साफ कर लें। और फिर चावल को पानी में भींगो कर 30 मिनट के लिए रख देंगे।अब एक पतीले या भगोने में 2 से 3 लीटर पानी लेकर गैस ऑन करके हाई फ्लेम पर पानी को ढककर उबाल लें।  
  2. जब पानी में अच्छी उबाल आने लगें तो उसमें सारे गरम मसालों को जैसे ( जीरा ,सहजीरा ,काली मिर्च ,लौंग,  दालचीनी ,बड़ी इलाइची तथा छोटी इलाइची )तथा वन टी स्पून घी और हाफ टी स्पून नमक डालकर पानी को पूरा उबाल लेंगे।और अब उबलते हुए पानी में चावल को डाल कर पका लें। 
  3. चावल को हल्का कच्चा ही पकाते हैं।और ढककर रख दे ताकि भाप से चावल बराबर हो जाये क्योंकि पूरा पका लेने से चावल गीला भी होने का डर होता हैं। और फिर जब  बाद में प्याज और मटर के साथ चावल को हल्का भूनते हैं। तो चावल बर्तन में चिपकता हैं। चावल पक जाये तो गैस ऑफ कर देंगे। 
  4. और चावल को किसी जाली दार बर्तन में छान ले की सारा पानी निकल जाये। चावल में कहीं भी पानी नहीं होना चाहिये, चावल पूरी तरह से सुखी होनी चाहिये। और अब चावल से साबुत गरम मसाले को निकाल देंगे जैसे(बड़ी इलाइची ,दालचीनी ,तेजपात,लौंग )अब हमारा चावल बन कर तैयार है। तो अब हम प्याज और मटर को भुनने की तैयारी कर लें। 
  5. तो अब हम 3 प्याज को बारीक़ पतला पतला तथा लम्बा लम्बा काट लें ,और हरी मिर्च को बीच से लम्बा काट लें। अब एक कढ़ाई को गैस ऑन करके गर्म कर लें। तथा 2  टेबल स्पून घी डालकर गर्म करें। और घी जब पिघलने लगे तो हरी मिर्च ,प्याज ,1/4 टी स्पून नमक और मटर को डालकर भुन लें। 
  6. और प्याज को गोल्डन ब्राउन होने तक तथा मटर के पकने तक भून कर तैयार कर लें। और फिर चावल  मिलाकर हल्का भून ले और ऊपर से 2 टेबल स्पून घी और धनिया पत्ता डालकर चावल को अच्छे से मिला लें। तो अब हमारा मटर पुलाव रेसिपी (Matar Pulao Recipe In Hindi) बन कर तैयार है। 
टाइप -2 
  1. मटर पुलाव रेसिपी (Matar Pulao Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम चावल को दो बार पानी से धूल कर साफ कर लें। और फिर अब एक प्रेशर कुकर या भगोने को गैस ऑन करके गर्म कर लें। तथा कुकर में घी डालकर गर्म करें।
  2. और घी जब पिघलने लगे तो बड़ी इलाइची डाले और जब बड़ी इलाइची फूल जाये तो जीरा ,सह जीरा ,काली मिर्च, लौंग ,तेजपत्ता डालकर 30 सेकंड भून ले। और फिर हरी मिर्च ,प्याज और मटर को डालकर भुन लें। जब प्याज का कलर भूनकर हल्का पिंक हो जाये तो आप चावल और नमक डालें।
  3. यदि आप कुकर में बना रही हैं ,तो चावल के बराबर पानी डालें। जैसे एक कटोरी चावल में एक कटोरी पानी और यदि भगोने में बना रही हैं ,तो एक कटोरी चावल में (1+1/2 )डेढ़ कटोरी पानी डालें। तथा चावल और पानी को नापने के लिए एक ही कटोरी का यूज़ करें।या जिस बर्तन से आप नाप रहे हैं,वो एक ही रखें।
  4. कुकर का ढ़क्कन बंद करने से पहले कुछ देर या पानी में एक उबाल आने तक खुला ही पका ले। फिर कुकर का ढ़क्कन बंद करके एक सीटी लगाकर गैस ऑफ कर दें। और फिर कुकर का प्रेशर निकल जाने के बाद चावल के ऊपर से 2 टेबल स्पून घी और धनिया पत्ता डालकर चावल को अच्छे से मिला लें। तो अब हमारा मटर पुलाव रेसिपी (Matar Pulao Recipe In Hindi) बनकर तैयार है।
  5. मटर पुलाव को आप पंजाबी या ढाबा स्टाइल दाल तड़का के साथ या फिर पनीर पसंदा ,शाही पनीर या मशरुम करी साथ दोपहर के खाने (लंच) में या रात के खाने (डिनर) में सर्व कर सकते हैं।

नोट:- मटर पुलाव रेसिपी (Matar Pulao Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मटर पुलाव बनाने में चावल को 30 मिनट पहले भींगो कर रख देने से चावल जल्दी पकता हैं।और चावल खिला खिला बनता हैं। प्याज ,मटर को भूनते टाइम भी हल्का नमक डालें जिससे प्याज और मटर में भी नमक का टेस्ट आये। और चावल में डाला गया नमक पानी से चावल को छानने से निकल कर हल्का हो जाता हैं।
  2. मटर पुलाव रेसिपी (Matar Pulao Recipe In Hindi)में घी और साबुत गरम मसालों से इसका स्वाद दो गुना जाता हैं।और चावल पकने के बाद चावल से साबुत गरम मसाले को निकाल देंगे।क्योंकि चावल में उनका टेस्ट आ गया हैं ,और खाते टाइम ये मुख जाते हैं ,तो अच्छा नहीं लगता हैं और टेस्ट भी कड़वा आता हैं।
  3. यदि आप कुकर में बना रही हैं ,तो चावल के बराबर पानी डालें। जैसे एक कटोरी चावल में एक कटोरी पानी और यदि भगोने में बना रही हैं ,तो एक कटोरी चावल में (1+1/2 )डेढ़ कटोरी पानी डालें। तथा चावल और पानी को नापने के लिए एक ही कटोरी का यूज़ करें।या जिस बर्तन से आप नाप रहे हैं,वो एक ही रखें।
  4. अगर आप को ड्राई फ्रूट्स (काजू ,किशमिश) पसंद हैं, तो आप काजू ,किशमिश को प्याज और मटर के साथ डालकर हल्का भूनकर मटर पुलाव बना सकते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>