पालक जूस रेसिपी - Palak Juice Recipe In Hindi

पालक जूस रेसिपी।पालक का जूस रेसिपी।पालक का रस रेसिपी। स्पिनच जूस रेसिपी (Palak Juice Recipe In Hindi)Palak Juice Recipe In Hindi

पालक जूस रेसिपी (Palak Juice Recipe In Hindi)हल्का मीठा तथा पौष्टिक जूस हैं। पालक के जूस का एक सप्ताह में एक से दो बार सुबह खाली पेट लेने से यह बालों के ग्रोथ को अच्छा करता हैं। तथा स्किप को चमकदार बनाता हैं। यह झटपट आसानी से और कम टाइम में बनने वाला डिश हैं। ठंड के मौसम में बनने वाला एक बहुत टेस्टी और टेस्ट के साथ साथ पौष्टिक भी होता हैं।पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन्स , प्रोटीन तथा कैल्शियम होता हैं। जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनती हैं। यह इम्युनिटी बढ़ाता हैं ,तथा वेट लॉस में भी लाभकारी होता हैं। 

सामग्री:- पालक जूस रेसिपी (Palak Juice Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • पालक - 3 कप (1/2 गड्डी )
  • नींबू का रस - 1/2 टी  स्पून 
  • सेव - 1 (छोटे टुकड़ों में कटे हुए तथा बीज निकाल दें )
  • खीरा -1 (छोटे टुकड़ों में कटे हुए )
  • बर्फ - क्रश किया हुआ  
  • काला नमक -1/2 टी स्पून
  • भूना जीरा पाउडर -1/4 टी स्पून  
  • काली मिर्च पाउडर -1/4 टी स्पून 
  • कुकिंग टाइम - 10 -15 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 2 

इसे भी पढ़ें :- पालक सूप रेसिपी - Palak Soup OR Spinach Soup Recipe In Hindi

विधि:- पालक जूस रेसिपी (Palak Juice Recipe In Hindi) बनाने की विधि  

  1. पालक जूस रेसिपी (Palak Juice Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हमें पालक को दो से तीन बार पानी से धोकर साफ कर लें। तथा पालक अगर मोटे डंठल वाला हैं तो पालक के पत्तों को डंठल से तोड़कर अलग कर दें। और पालक के पत्तों को मोटा मोटा काट लें।
  2. इसके अलावा सेव,खीरा को पानी से धोकर साफ कर लें। तथा सेव को छोटे टुकड़ों में कट लें और सेव के बीज को  निकाल दें। तथा खीरा को भी छोटे टुकड़ों में कट लें। अब एक मिक्सर जार में सेव ,खीरा ,पालक तथा नींबू का रस और 1/2 कप पानी डालकर पीस लें। 
  3. अब एक बड़े भगोने में एक छननी लगा कर पालक का पीस हुआ मिश्रण डालें। और चम्मच से मिश्रण को दबाते हुए जूस को छान लें। और बचे हुए पल्प को अलग निकाल लें। अब हमारा पालक जूस रेसिपी (Palak Juice Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। 
  4. अब आप इस जूस को अपने टेस्ट के अनुसार काला नमक ,भूना जीरा तथा काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिलाकर सर्विस ग्लास में डालकर ऊपर से 1 टेबल स्पून बर्फ से गार्निश करके सर्व करें। आप जूस बनाने के साथ ही जूस क गिलास में डालें और तुंरत लें। 

नोट:- पालक जूस रेसिपी (Palak Juice Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. पालक का जूस बनाने लिए गहरे हरे रंग के पालक को चुने। और आप पालक ,पुदीना ,धनिया पत्ता तथा नींबू डालकर पालक का जूस बना सकते हैं।
  2. और अगर आप को सिर्फ पालक का टेस्ट अच्छा ना लगे तो आप सेव या नाशपाती ,खीरा या ककड़ी या गाजर ,टमाटर या चुकंदर को डालकर पालक का जूस बना सकते हैं।
  3. आप अपने टेस्ट के अनुसार पालक के जूस में काला नमक ,भूना जीरा तथा काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिलाकर सर्विस ग्लास में डालकर ऊपर से 1 टेबल स्पून बर्फ डालकर लें। या आप को गुड़ पसंद हो तो गुड़ डालकर भी ले सकते हैं।
  4. आप सेव् और खीरा को अलग अलग भी पीस सकते हैं। और यदि एक साथ पीस रहें हैं ,तो जब तक सारे फल के टुकड़े पीस ना जाये तब तक पीसे। और जूस को छानने के बाद इसके पल्प को फेंक दें या आटे में गूंथ कर पराठा भी बना सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>