बादाम मिल्क शेक रेसिपी - Badam Milk Shake Recipe In Hindi

बादाम मिल्क शेक रेसिपी(Badam Milk Shake Recipe In Hindi)

Badam Milk Shake Recipe In Hindi

बादाम शेक रेसिपी (Badam Milk Shake Recipe In Hindi) एक बहुत टेस्टी और हेअल्थी मिल्कशेक हैं। बादाम शेक शरीर तथा दिमाग दोनों को तेज और अंदर से मजबूत बनता हैं। बादाम शेक को आप गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में बनाकर ले सकते हैं। बादाम में उच्च स्तर का फाइबर होता है जो पेट की पाचन क्रिया में मददगार होता है। रोजाना रात में बादाम भिगा दें ,और उसे सुबह-सुबह खाएं। इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी और एसिडिटी व पेट में सूजन जैसी परेशानी भी नहीं रहेगी। भीगा हुआ बादाम शरीर में बनने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। 

सामग्री:- बादाम मिल्कशेक रेसिपी (Badam Milk Shake Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • दूध - 3 कप 
  • बादाम - 20 -25 
  • चीनी - 3 - 4 टी स्पून
  • केसर के धागे - 8 -10 
  • इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 15 मिनट    
  • पकाने का समय - 10 मिनट   
  • कुल समय - 25 मिनट  
  • कितने लोगों के लिए - 2  

इसे भी पढ़ें : बादाम शेक रेसिपी - Badam Shake Recipe In Hindi

विधि:- बादाम मिल्कशेक रेसिपी(Badam Milk Shake Recipe In Hindi) बनाने की विधि

सुबह सुबह में बादाम मिल्कशेक बनाने के लिए हम बादाम को रात में ही पानी में भिंगोकर छोड़ दीजिए। तथा सुबह में बादाम को पानी से छानकर चाकू की मदद्त से बादाम के छिलके छील लें।अगर रात में आप ने बादाम को नहीं भिंगोया तो सुबह में कम से कम 2 से 3 घंटे के लिए गुनगुने पानी में भिंगोकर छोड़ दीजिए। बादाम जितना ज्यादा समय पानी में फुला होता हैं ,बादाम का छिलका उतने आसानी से निकल जाता हैं।

टाइप -1 गर्मियों के लिए ठंडा बादाम  मिल्कशेक

  1. अब बादाम मिल्कशेक रेसिपी।(Badam Milk Shake Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक मिक्सर जार में छिले हुए बादाम ,चीनी , इलाइची पाउडर ,केसर के धागे और 1 कप दूध डालकर बारीक़ पेस्ट बना लें। और पीसे हुए मिश्रण में बचा हुआ ठंडा दूध मिलाये ,और एक बार फिर से ग्रांइड कर लें।
  2. अब हमारा बादाम मिल्कशेक रेसिपी(Badam Milk Shake Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। अब इस ठंडे बादाम मिल्कशेक के मिश्रण को गिलास में डालें ,और बादाम मिल्कशेक के ऊपर से काजू ,किसमिस से गार्निश करके सर्व करें। 
  3. गर्मियों के दिनों में ठंडे ठंडे बादाम मिल्क शेक का आनंद लें। और आप बहुत ज्यादा ठंडा बादाम मिल्कशेक पीना चाहते हैं। तो इसे फ्रिज में 30 मिनट से 1 घंटे के लिए रख दें और 1 घंटे के बाद पिये या सर्व करें।   

टाइप -2 सर्दियों के लिए ठंडा बादाम  मिल्कशेक

  1. अब बादाम मिल्कशेक रेसिपी।(Badam Milk Shake Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक मिक्सर जार में छिले हुए बादाम ,चीनी , इलाइची पाउडर ,केसर के धागे और 1 कप दूध डालकर बारीक़ पेस्ट बना लें।और अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर बचा हुआ दूध डालकर गर्म करिये।
  2. और जब दूध में उबाल आने लगे तो पीसे हुए बादाम के मिश्रण को डालकर 3 से 4 मिनट तक लो फ्लेम पर उबाल कर गैस ऑफ कर दीजिए।अब हमारा बादाम मिल्कशेक रेसिपी(Badam Milk Shake Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।
  3. अब इस गरमागरम बादाम मिल्कशेक के मिश्रण को गिलास में डालें ,और बादाम मिल्कशेक के ऊपर से काजू ,किसमिस से गार्निश करके गरमागरम बादाम मिल्कशेक सर्व करें।और सर्दियों के मौसम में गरमागरम बादाम मिल्कशेक का आनंद लें।

नोट्स:- बादाम मिल्कशेक रेसिपी (Badam Milk Shake Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. बादाम मिल्कशेक में चीनी आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  2. आप चाहें तो पीसे हुए मिश्रण में दूध मिलाकर ,और एक बार फिर से ग्रांइड करके पेस्ट को छान लें। जिससे बादाम मिल्कशेक एकदम स्मूथ चिकना हो जाये।
  3. आप चाहें तो आप अपने पसंद के अनुसार ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल बादाम मिल्कशेक में गार्निश करने या बादाम के साथ पेस्ट बनाने में कर सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>