बेसन की बर्फी रेसिपी - Besan ki Barfi Recipe In Hindi

बेसन की बर्फी रेसिपी (Besan ki Barfi Recipe In Hindi

Besan ki Barfi Recipe In Hindi

बेसन की बर्फी रेसिपी (Besan ki Barfi Recipe In Hindi) को आप कभी भी या किसी भी त्यौहार ,शुभ अवसर पर बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान होता हैं ,और इसे बनाने में बहुत कम सामग्री (इंग्रेडिएंट्स)लगते हैं।और ये ज्यादा दिनों तक स्टोर करके रख भी सकते हैं। ये बेसन की बर्फी सभी को पसंद भी होते हैं।

सामग्री:- बेसन की बर्फी रेसिपी (Besan ki Barfi Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री  

  • बेसन -2 कप (250 ग्राम )
  • चीनी - 1 कप (250 ग्राम )
  • देशी घी - 1 कप (200 ग्राम)
  • दूध - 4 टेबल स्पून 
  • काजू - 2 टेबल स्पून (कटा हुआ) 
  • पिस्ता -1 टेबल स्पून (कटा हुआ) 
  • इलाइची पाउडर - 2 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय -20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • बर्फी की संख्या - 12 -15 

इसे भी पढ़ें :-  बेसन के लड्डू रेसिपी - Besan Ke Laddu Recipe In Hindi

विधि:- बेसन की बर्फी रेसिपी (Besan ki Barfi Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. बेसन की बर्फी रेसिपी (Besan ki Barfi Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बर्तन में बेसन को लेकर छान लें। और अब बेसन में 4 टेबल स्पून दूध और 2 टेबल स्पून घी डालकर बेसन को एक बराबर अच्छे से मिक्स लें। बेसन में कोई गांठ ना पड़े ,यदि गांठ हो तो एक बार फिर से बेसन को छान लें।
  2. अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करें ,तथा गर्म कढ़ाई में घी को डालकर घी को भी गर्म कर लें। तथा गर्म घी में बेसन को डालकर लगातार चलाते हुए धीमी आंच पर बेसन को गोल्डन ब्राउन कलर होने तक भून लें। या बेसन से एक अच्छी सोंधी खुश्बू आने लगे और बेसन भूनकर घी छोड़ दें ,तब तक भून लें। 
  3. इसमें लगभग 10 से 15 मिनट भुनने के बाद बेसन घी छोड़ने लगता हैं।अगर मिश्रण सूखा लगे तो 1 से 2 टेबल स्पून घी और डालें। और बराबर चलाते हुए तब तक भूनते रहें ,जब तक बेसन भूनकर गोल्डन ब्राउन और दानेदार हो जाये। इसमें लगभग 20 से 25 मिनट का समय लगता हैं। तो अब गैस को ऑफ कर दें।और बेसन को एक प्लेट में अलग निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें।
  4. इसके बाद अब हम एक कढ़ाई में चीनी और 1/2 कप पानी डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर चढ़ाकर दो तार की चाशनी बनकर तैयार कर लें। चीनी पानी में घुलकर अच्छे से एक उबाल आ जाये तो फ्लेम को लो करके चाशनी को बीच बीच में चला कर 5 - 7 मिनट तक पका लें।
  5. चीनी की चाशनी बनकर तैयार हैं ,ये चेक करने के लिए चम्मच में चाशनी को लेकर 1- 2 बूंदें प्लेट में डालें और हल्का ठंडा होने पर अपनी उंगली और अंगूठे के बीच में रख कर चिपकायें तो अगर 2 तार बन जाते हैं। तो हमारी चाशनी बनकर तैयार हैं।और यदि ऐसा नहीं हुआ तो चाशनी को और पकायें और यही प्रोसेस दोबारा करें। फिर गैस को ऑफ कर देंगे।
  6. चाशनी में भूनें हुए बेसन और इलाइची पाउडर को थोड़ा थोड़ा डालकर अच्छे से मिलाते हुए एक बराबार करके फिर से मध्यम आंच पर गैस पर रखकर बेसन के मिश्रण को जमने वाली कन्सिस्टेन्सी आने तक लगातार चलाते हुए सूखा लें।अब गैस को ऑफ कर दें और एक थाली में थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लें। तथा मिश्रण को थाली में डालकर चारों ओर एक सा फैला लें।
  7. और उसके ऊपर कटे हुये पिस्ते ,काजू डालकर चम्मच से हल्का हल्का सा दबा दें।बर्फी को ठंडा होने के लिये 1से 2 घंटे के लिए रख दें। तथा 1से 2 घंटे में यह मिश्रण जम जाता है। और अब आप इस जमे हुये मिश्रण को चाकू से चौकोर शेप में या अपने मन चाहें शेप में काट लें। तोअब हमारा बेसन की बर्फी रेसिपी (Besan ki Barfi Recipe In Hindi) बनकर तैयार है।
  8. अब आप बेसन की बर्फी (Besan ki Barfi Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं ,तो इसके मजे लें।और किसी एयर टाइट डिब्बे में डालकर 15 से 20 दिनों तक स्टोर करके बेसन की बर्फी का आनंद लें। बेसन की बर्फी 15 से 20 दिनों तक ख़राब नहीं होती हैं।

नोट्स:- बेसन की बर्फी रेसिपी (Besan ki Barfi Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. बेसन की बर्फी को और ज्यादा स्वादिष्ट और हलवाई जैसा बर्फी बनाने के लिए मोटे दरदरे बेसन का इस्तेमाल करें।
  2. बेसन को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भूनना हैं ,ताकि बेसन कढा़ई के तले में न लगे या जले ना। नहीं तो जले बेसन का टेस्ट कड़वा हो जाता हैं।
  3. बेसन के गोल्डन ब्राउन होने पर इसे तुरंत कढा़ई से प्लेट में निकाल लें। क्योंकि कढा़ई गरम रहती है,और बेसन कढा़ई में ही छोड़ दिया तो वह ज्यादा भून कर रेड हो जाएगा।
  4. अगर बर्फी का मिश्रण ज्यादा टाइट हो जाये तब थोड़ा सा दूध मिलाकर मिश्रण को फिर से हल्का भून लें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>