भरवां करेला रेसिपी।स्टफ्ड करेला रेसिपी।करेले की कलौंजी रेसिपी - Bharwa Kalera Recipe Or Stuffed Karela Recipe Or Karele Ki Kalonji Recipe In Hindi

भरवां करेला रेसिपी।स्टफ्ड करेला रेसिपी।करेले की कलौंजी रेसिपी।(Bharwa Kalera Recipe Or Stuffed Karela Recipe In Hindi Or Karele Ki Kalonji Recipe In Hindi)

Bharwa Kalera Recipe Or Stuffed Karela Recipe In Hindi

भरवां करेला रेसिपी। स्टफ्ड करेला रेसिपी।करेले की कलौंजी रेसिपी।( Bharwa Kalera Recipe In Hindi Or Stuffed Karela Recipe In Hindi Or Karele Ki Kalonji Recipe In Hindi) एक स्वादिष्ट और पौष्टिक डिश हैं। करेला टेस्ट में एक कड़वा सब्जी हैं ,करेले को बीटर गॉर्ड (Bitter Gourd) भी कहते हैं। इसलिए इसे कम लोग पसंद करते हैं। पर करेला बहुत लाभकारी सब्जी हैं ,क्योंकि करेला विटामिन सी से भरपूर होता है। डायबिटीज में करेला हमेशा फायदेमंद साबित होता है इसमें इंसुलिन जैसा प्रोटीन होता है जिसे पॉलीपेप्टाइड पी कहा जाता है. इसके साथ ही ये डायबिटीज के ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। करेले की सब्जी किसी को पसंद आये या ना आये पर भरवां करेला सबको पसंद आता हैं।

सामग्री:- भरवां करेला रेसिपी। स्टफ्ड करेला रेसिपी।करेले की कलौंजी रेसिपी।( Bharwa Kalera Recipe In Hindi Or Stuffed Karela Recipe In Hindi Or Karele Ki Kalonji Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • करेला -250 ग्राम (5 -7 मीडियम साइज के)
  • जीरा -1/2 टी स्पून 
  • हींग - 2 पिंच  
  • प्याज - 3 बड़े 
  • अदरक पेस्ट - 1 टी स्पून 
  • लहसुन पेस्ट -1 टी स्पून
  • हल्दी पाउडर -1/2 टी स्पून
  • धनिया पाउडर - 2 टी स्पून 
  • अमचूर पाउडर -  1 टी स्पून
  • सरसों पेस्ट -  2 टेबल स्पून 
  • सरसों तेल - 4 -5 टेबल स्पून 
  • नमक - स्वादानुसार 
  • तैयारी का समय - 15 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 45 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 5 -7  

इसे भी पढ़ें :कटहल के कोफ्ते रेसिपी - Kathal Ke Kofte Recipe In Hindi

विधि :- भरवां करेला रेसिपी। स्टफ्ड करेला रेसिपी।करेले की कलौंजी रेसिपी।( Bharwa Kalera Recipe In Hindi Or Stuffed Karela Recipe In Hindi Or Karele Ki Kalonji Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. भरवां करेला रेसिपी। स्टफ्ड करेला रेसिपी।करेले की कलौंजी रेसिपी।( Bharwa Kalera Recipe In Hindi Or Stuffed Karela Recipe In Hindi Or Karele Ki Kalonji Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम करेले को अच्छे से पानी से धूल लें। फिर करेले के दोनों साइड के किनारे को काट कर अलग कर दें।
  2. अब हम करेले को बीच से चीरा या कट लगाकर अंदर से करेले के पल्प और बीज निकालकर साफ कर लें।और ध्यान रखें की जब हम करेले को बीच से चीरा लगा रहें, तो करेले कट कर अलग अलग ना हो। और फिर अब हम करेले को 1 टी स्पून नमक और 1/4 टी स्पून हल्दी के साथ अच्छे से कोट कर लें।और अब एक कढ़ाई या पैन में पानी डालकर गैस पर उबालने के लिए रख दें।
  3. और जब पानी में एक उबाल आ जाएं तो करेले को पानी में डालकर गैस का फ्लेम मीडियम करके कढ़ाई का ढ़क्कन लगाकर एक उबाल लगा लें।पर ध्यान दें हमें करेले को बहुत ज्यादा नहीं पकाना हैं,की करेला नरम हो जाएं, मैश हो जाएं या फिर टूटने लगें।अब जब करेले के पानी में एक अच्छा उबाल आ जाएं तो गैस ऑफ कर करेले को किसी जालीदार बर्तन में छान लें।
  4. ताकी करेले का सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल जाएं। तथा करेले को ठंडा होने के लिए कुछ देर तक छोड़ दें।अब हम एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गरम करें।और जब कढ़ाई गरम हो जाए तो उसमें 3 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को अच्छा गरम कर लें।और अब गरम तेल में जीरा डालकर चटका लें।फिर जब जीरा रेड हो जाएं तो प्याज का पेस्ट डालकर भूनें।
  5. और जब प्याज हल्का रेड हो जाएं तो अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 2-3मिनट तक भूनें ।इसके अलावा नमक ,हल्दी ,धनिया पाउडर डालकर फिर से 2-3मिनट तक भून लें।जब मसालों से अच्छी सोंधी खुश्बू आने लगे तो सरसों का पेस्ट डालकर भूनें। और तब तक भूनें जब तक की मसाले तेल ना छोड़ दें ।और सरसों का कच्चापन भी निकाल जाएं।अब गैस को ऑफ करके मसालों में अमचूर पाउडर मिला दें।
  6. तथा मसालों को ठंडा होने के लिए एक बाउल या प्लेट में निकालकर फैला कर छोड़ दें । जब मसाले ठंडा हो जाएं तो मसालों को 7 हिस्सों में बांट लें,और अब एक एक करके करेले को लेकर करेले के अंदर जहाँ  पर कट किया था वहाँ से करेले को खोलकर मसालों की स्टफिंग कर दें।करेले के साइज के अनुसार मसालों की स्टफिंग करें।
  7. अब एक पैन या कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करें,और उसमें 2 से 3 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को भी गरम कर लें।और इस तेल में 2 से 3 करेलो को डालकर मीडियम आंच पर करेले को दोनों साइड से उल्ट पलट कर सेंकते हुए अच्छे से शेलों फ्राई करें। और एक प्लेट में निकाल लें।ऐसे ही बाकी बचे करेले को भी फ्राई कर लें।
  8. अब हमारा भरवां करेला रेसिपी।स्टफ्ड करेला रेसिपी।करेले की कलौंजी रेसिपी।( Bharwa Kalera Recipe In Hindi Or Stuffed Karela Recipe In Hindi Or Karele Ki Kalonji Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।आप भरवां करेले को फ्रिज में रखकर 7 से 8 दिनों तक आराम से यूज कर सकते हैं , ये खराब नहीं होते हैं ।और आप भरवां करेले को चावल दाल के साथ या रोटी ,पराठे के साथ लंच या डिनर में सर्व कर सकते हैं।

सामग्री:- भरवां करेला रेसिपी। स्टफ्ड करेला रेसिपी।करेले की कलौंजी रेसिपी।( Bharwa Kalera Recipe In Hindi Or Stuffed Karela Recipe In Hindi Or Karele Ki Kalonji Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. करेले को नमक और हल्दी से कोट कर देने से करेले का कड़वापन कुछ कम होता हैं। और करेला नमक को ऑब्जर्ब भी करता हैं।तथा करेले को उबाल देने से करेले का कड़वापन पूरी तरह से कम हो जाता हैं। तथा कम तेल में अच्छी तरह से फ्राई भी हो जाता हैं।
  2. हमें करेले को बहुत ज्यादा नहीं उबालना हैं,की करेला नरम हो जाएं या मैश हो जाएं या फिर टूटने लगें। हमें करेले को हाफ उबालना हैं।आप करेले के पल्प और बीज को मसालों के साथ डालकर भून सकते हैं। इससे भरवां करेले के टेस्ट में कोई फर्क नहीं पड़ता हैं।
  3. करेले का टेस्ट कड़वा होता हैं ,इसलिए हम करेले में मिर्च का इस्तेमाल नहीं करते हैं। और आप चाहें तो धनिया पाउडर भी स्किप कर सकते हैं।आप भरवां करेला या स्टफ्ड करेला या करेले की कलौंजी को डीप फ्राई या फिर शैलों फ्राई भी कर सकते हैं। 
  4. अगर आप भरवां करेला को डीप फ्राई करते हैं।तो धागे से करेले स्टफ करने के बाद बांध दें। ताकी करेले से मसाला बाहर ना निकले।और फ्राई करने के बाद करेले से धागे को काटकर अलग कर दें। 
  5. अमचूर पाउडर को सारे मसालों को भुनने के बाद लास्ट में गैस को ऑफ करके मसालों में अमचूर पाउडर मिलाये। अगर पहले डालकर भूनें तो मसालों में कड़वापन आता हैं। 
  6.  आप अपने करेले के साइज के अनुसार मसालों की स्टफिंग करें।अगर करेले छोटे हैं तो कम मसाला स्टफ करें और अगर बड़े या मीडियम साइज के  हैं , तो उनके अनुसार मसालों की स्टफिंग करें।
  7. भरवां करेला बनाने के लिए  मीडियम साइज के करेले को चुनें। ना ज्यादा बड़ा और ना ज्यादा छोटा साइज के करेले को चुनें। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>