चना दाल पूरी रेसिपी। चने के दाल की पूरी रेसिपी। दाल पूरी रेसिपी - Chana Dal Puri Recipe In Hindi

चना दाल पूरी रेसिपी। चने के दाल की पूरी रेसिपी। दाल पूरी रेसिपी(Chana Dal Puri Recipe In Hindi

Chana Dal Puri Recipe In Hindi

चना दाल पूरी रेसिपी। चने के दाल की पूरी रेसिपी। दाल पूरी रेसिपी(Chana Dal Puri Recipe In Hindi)एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन हैं। ये दाल पूरी यू पी ,बिहार में ज्यादा बनती हैं। दाल पूरी यू पी ,बिहार में जब शादी करके नई बहु घर आती हैं ,तो वो लोग सबसे पहले बहु को ये दाल पूरी ही खीर और सब्जी के साथ खाने में देते हैं। इतना ही नहीं वहाँ पर कई पूजा में ये चना दाल पूरी बनती हैं।और बरसात के मौसम में ,आम के मौसम में आद्रा नक्षत्र में आम ,चना दाल पूरी ,खीर बनाकर जरूर खाते हैं। आप चना दाल पूरी में भरावन को दो तरीको से बनाकर तैयार कर सकते हैं। पहला - चना दाल को उबालकर। तथा दूसरा चना दाल को भूनकर। मैंने चना दाल को भूनकर बनाने की विधि यहाँ पर बताई हूँ। पर नोट्स में मैंने चना दाल को उबालकर बनाने की विधि बता दिया हैं।आप को जैसे पसंद हो वैसे बना सकते हैं। मुझे भूनकर बना हुआ दाल पूरी ज्यादा अच्छा लगता हैं।  

सामग्री:- चना दाल पूरी रेसिपी। चने के दाल की पूरी रेसिपी। दाल पूरी रेसिपी(Chana Dal Puri Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

पूरी के आटा के लिए -
  • गेंहू का आटा - 2 कप + 1/2 कप 
  • नमक - 1/2 टी स्पून या स्वादानुसार 
  • घी - 1 टेबल स्पून 
  • पानी - आटा गूंथने के लिए  
भरावन के लिए -
  • चना दाल - 1/2 कप 
  • जीरा - 1/2  टी स्पून 
  • लाल मिर्च - 2 -3 
  • तेल - 2 टेबल स्पून 
  • नमक - स्वादानुसार या 1/2  टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 20 मिनट 
  • पकाने का समय - 10 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 2 -4 (8 -10 पूरी)

इसे भी पढ़ें :-  बेड़मी पूरी रेसिपी - Bedmi Puri Recipe In Hindi

विधि:- चना दाल पूरी रेसिपी। चने के दाल की पूरी रेसिपी। दाल पूरी रेसिपी(Chana Dal Puri Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. चना दाल पूरी रेसिपी। दाल पूरी रेसिपी(Chana Dal Puri Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम  चना दाल को 2 घंटे के लिए पानी में भींगा कर छोड़ दें। फिर हम एक बड़े परात में गेंहू का आटा ,नमक डालकर अच्छे से मिला लें ।फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर आटा को नरम गूंथ लें ।और आटे पर घी की चिकनाई लगाकर 20 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए ढककर रख दें ।
  2. तथा 2 घंटे के बाद चना दाल को पानी से छानकर अलग रख दें ।अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम  फ्लेम पर गर्म करें।तथा गर्म कढ़ाई में तेल डालकर तेल को गर्म करें,तथा जीरा डाल कर हल्का सोंधा करें।और लाल मिर्च डालकर चना की दाल को डाल दें ।इसके अलावा नमक डालकर अच्छे से मिलाकर कढ़ाई का ढ़क्कन लगा दें ।
  3. और बीच बीच में चना दाल को चलाते हुए 10 से 12 मिनट तक भूनते हुए पकाएं। 12 मिनट के बाद आप दो चार चना दाल को कढ़ाई से निकालकर अलग थाली में रखकर अपने हाथ में लेकर मसल के देखें कि चना दाल पक गया है ।अगर चना दाल मसलने पर मसल कर आटे की तरह हो गया हो तो गैस को ऑफ कर दें।और अगर नहीं मसला जाएं तो 1/2कप पानी डालकर कढ़ाई का ढ़क्कन फिर से लगाकर 5 से 7 मिनट और पका लें।और पानी को पूरी तरह से सूखा कर गैस ऑफ कर दें।
  4. चना दाल के मिश्रण को अब एक बाउल में निकाल लें।और पूरी तरह से ठंडा कर लें।चना दाल जब ठंडा हो जाए तो मिक्सर जार में डालकर पीसकर बारीक पाउडर बना लें।चना दाल को पीसने में पानी का इस्तेमाल नहीं करना है।अब हम आटे को एक बार फिर से मसलकर अच्छे से मिला लें।फिर आटे को 8 बराबर भागों में बांटकर लोइयां बना लें।फिर एक कोई को लेकर थोड़े सूखे आटे में लपेटकर लोई से चकला बना लें । 
  5. अब हम चकले पर तैयार किया हुआ भरावन रखें ,और चारों तरफ से चुन देते हुए चकले का मुंह बन्द कर दें।और हाथ से हल्का दबाकर चकले को और फैला दें।और फिर बेलन कि सहायता से हलके हाथ से पूरी बेल लें।अब एक कढ़ाई को गैस पर रख कर गैस ऑन कर कढ़ाई में तेल डालकर तेल को हाई फ्लेम पर गर्म करें। 
  6. और बनी हुई लोइयों से चकला बनाकर भरावन रखें ,और चारों तरफ से चुन देते हुए चकले का मुंह बन्द कर दें।और हाथ से हल्का दबाकर चकले को और फैला दें।और फिर बेलन कि सहायता से हलके हाथ से गोल रोटी जैसा पूरी बेलकर तैयार कर लें।अब पूरी को कढ़ाई में डालकर गैस की फ्लेम को मीडियम करते हुए दोनों साइड से तल लें। 
  7. तथा पूरी को ब्राउन होने तक तल कर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें।तथा ऐसा करते हुए हम सारी पूरी को बेलकर तल लें। अब हमारी चना दाल पूरी रेसिपी। दाल पूरी रेसिपी(Chana Dal Puri Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप पूरी को अपने पसंद की सब्जी या आलू की सब्जी ,दही या बूंदी के रायता के साथ सर्व करें।आप पूरी को चाय या दही के साथ नास्ते में भी ले  हैं।

नोट्स:- चना दाल पूरी रेसिपी। चने के दाल की पूरी रेसिपी। दाल पूरी रेसिपी(Chana Dal Puri Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप चना दाल को भूनकर बनाने की जगह चना दाल को उबालकर भी बना सकते हैं। चना दाल को उबालकर बनाने के लिए एक कुकर में चना दाल ,नमक ,हल्दी और 1 कप पानी ड़ालकर गैस पर रख कर गैस ऑन कर मीडियम फ्लेम पर 3 सीटी लगा लें।
  2. तथा कुकर का प्रेशर निकलने के बाद चना दाल में अगर पानी हैं तो चना छान लें। और चना दाल को मिक्सर जार में भुना जीरा और लाल मिर्च डालकर बारीक़ पीस लें। पर चना दाल को भूनकर बनाने से एक सोंधी अच्छी टेस्ट आती हैं।
  3. पूरी तलने के समय कढ़ाई में तेल अधिक लें ,तेल अधिक होने से पूरी अच्छी फूली फूली बनती हैं।और तेल भी कम लगता हैं।और तेल को अच्छी तरह गर्म भी करें ,गर्म तेल में पूरी अच्छी फूली फूली बनती हैं , और जल्दी भी बन जाती हैं।
  4. तेल अच्छी गर्म हुई ये चेक करने के लिए तेल में आटे की एक छोटी गोली बनाकर तेल में डालें अगर गोली तेल में ऊपर तैरने लगी तो तेल अच्छा गर्म हो गई हैं।पूरी को बीच से ना बेलें। इससे पूरी बीच से पतली हो जाती है और किनारे मोटे रह जाते हैं। जिससे पूरी अच्छी तरह फूली फूली खिली खिली नहीं बन पाती हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>