लच्छा पराठा रेसिपी - Lachcha Paratha Recipe In Hindi

लच्छा पराठा रेसिपी (Lachcha Paratha Recipe In Hindi)Lachcha Paratha Recipe In Hindi

लच्छा पराठा रेसिपी (Lachcha Paratha Recipe In Hindi) एक बहुत ही टेस्टी तथा कई परतो में बनी हुई नार्थ इंडियन डिश हैं। नार्थ इंडिया में लोग पराठे बहुत ज्यादा खाते हैं ,सुबह के नास्ते में ,शाम के नास्ते या खाने में।यह लच्छा पराठा केरला पराेठा या मालाबार परोठा के नाम से केरल में जाना जाता हैं। यह गेंहू के आटे या मैदा से बनाया जाता हैं। आप लच्छा पराठा को सुबह के नास्ते में चाय या कॉफ़ी और आम के अचार के साथ सर्व कर सकते हैं। या आप लच्छा पराठा को अपने पसंद की सब्जी या पनीर की सब्जी ,दम आलू की सब्जी के साथ लंच या डिनर में भी सर्व कर सकते हैं। 

सामग्री:-लच्छा पराठा रेसिपी (Lachcha Paratha Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मैदा या गेंहू का आटा - 2 +1/2 कप 
  • नमक - 1/4 टी स्पून या स्वादानुसार 
  • गुनगुना पानी - 1/2 कप (आटा गूंथने के लिए)
  • तेल या घी - 2 टेबल स्पून (मोयम के लिए)
  • घी या तेल - पराठे सेकने के लिए 
  • प्रिपरेशन टाइम - 20 मिनट 
  • कुकिंग टाइम - 15  मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 2 - 4 

इसे भी पढ़ें :-  पनीर पराठा। पनीर के पराठे - Paneer Paratha Recipe In Hindi

विधि:-लच्छा पराठा रेसिपी (Lachcha Paratha Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. लच्छा पराठा रेसिपी (Lachcha Paratha Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हमें एक बड़े परात या थाली में मैदा या गेंहू का आटा लें। फिर इसमें नमक तथा तेल डालकर अच्छे से आटे के साथ मिक्स करके थोड़ा थोड़ा गुनगुना पानी डालकर नरम आटा गूँथ लें। 
  2. और आटे को रोटी के आटे की तरह नरम गुंथे तथा 1/2 टी स्पून तेल आटे के ऊपर से लगाकर आटे को ढ़ककर 20 मिनट के लिए छोड़ दें।और 20 मिनट के बाद आटे को एक बार अच्छे से मसल लें ,और आटे को 8 बराबर भागों में बाँट लें। 
  3. इसके बाद हर एक भाग से गोल लोइयां बना लें ,और अब एक गोले को उठाकर हाथ से दबाते हुए चकला बना लें। और 1/2 कप सूखे आटे को एक प्लेट में रख लें और सूखे आटे से कोट करके बेलन की सहायता से जितना पतला हो सकें उतना पतला रोटी बेल लें। फिर रोटी के ऊपर 1/2 टी स्पून तेल डालकर रोटी पर चारों तरफ तेल ब्रश या चम्मच की सहायता से फैला दें। 
  4. तथा इसके ऊपर से सूखा आटा चारों तरफ छिड़क दें।अब बेली हुई रोटी को एक किनारे से उठाकर अपनी दोनों उंगलियों की मददत से एक चौड़ी पट्टी बनाते हुए रोटी में चुन देते हुए आगे की तरफ पूरी रोटी को ऐसे ही लम्बा लम्बा मोड़ दें। तथा आटे को दोनों किनारे से पकड़ कर हल्का गोल झूले की तरह घुमाते हुए थोड़ा और लम्बा कर लें। 
  5. फिर एक किनारे को पकड़ कर गोल गोल बनाते हुए दूसरे किनारे से मिला दें।और लास्ट के किनारे को ऊपर चिपका दें ,ऐसा करते हुए बाकी की लोई से भी ऐसा करके बनाकर तैयार कर दें।अब एक रोल को लें और सूखे आटे से कोट करें और चकले पर रखकर हल्के हाथ से बेलन की सहायता गोल बेल लें। 
  6. एक तवे को गैस पर रखकर मीडियम आंच पर गर्म करें। तथा जब तवा मीडियम गर्म हो जाये तो तवा पर बेली हुई पराठे को डालकर सेकें। तथा जब पराठे पर छोटे छोटे बुलबुले या चित्ती लग जाये तो पराठे को पलट कर दूसरी साइड से भी सेंक लें। 
  7. अब पराठे पर 1 टी स्पून तेल या घी डालकर चारों तरफ चम्मच की सहायता से फैला दें।और दोनों साइड से हल्के सुनहरे भूरे रंग के दाग धब्बे लग जाने तक पकाये। अब हमारा लच्छा पराठा रेसिपी (Lachcha Paratha Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। 
  8. अब आप लच्छा पराठा को एक थाली में निकाल लें। और ऐसा करते हुए सारे पराठे बनाकर तैयार कर लें। अब आप लच्छा पराठा को अपने पसंद की सब्जी या पनीर की सब्जी ,दम आलू की सब्जी के साथ ब्रेकफास्ट ,लंच या डिनर में सर्व करें।

नोट:- लच्छा पराठा रेसिपी (Lachcha Paratha Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप सिर्फ मैदा या गेंहू के बदले 1कप मैदा और 1कप गेंहू का आटा मिक्स करें भी बना सकते हैं। पराठे का टेस्ट अच्छा आता हैं ,और हम सिर्फ मैदा खाने से भी बच जाते हैं। 
  2. पराठे को बहुत ज्यादा नरम और खस्ता बनाने  लिए तेल ,रिफाइंड की जगह घी का इस्तेमाल करें। 
  3. पराठा को अच्छा लच्छे दर खुलने के लिए पराठों को हल्के हाथ से बेलें। बहुत ज्यादा दबाव देकर ना बेलें। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>