मूंग दाल पालक रेसिपी - Moong Dal Palak Recipe In Hindi

मूंग दाल पालक रेसिपी (Moong Dal Palak Recipe In Hindi)Moong Dal Palak Recipe In Hindi

मूंग दाल पालक रेसिपी (Moong Dal Palak Recipe In Hindi)बहुत ही स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी हैं।मूंग दाल हल्का तथा सुपाच होता हैं। ये बहुत जल्दी बन भी जाता हैं। तथा बहुत से बीमारियों में मूंग दाल में खिचड़ी बना कर खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं। मूंग दाल में प्रोटीन ,मिनरल्स तथा फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैं। ये बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं।  जिससे वेट लॉस करने में भी हमारी हेल्प होता हैं। ये जल्दी पच जाता हैं और भूख की क्रेविंग को भी कम करता हैं इससे हमारी शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ती हैं।तथा पालक में भी भरपूर मात्रा में विटामिन्स , प्रोटीन तथा कैल्शियम होता हैं। जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनती हैं। तथा पालक भी इम्युनिटी बढ़ाता हैं ,तथा वेट लॉस में भी लाभकारी होता हैं।और मूंग दाल पालक बनाना भी बहुत आसान हैं। तथा कम टाइम में झटपट बनकर तैयार भी हो जाती हैं।आप मूंग दाल पालक जोकि स्वाद और पूरी तरह से पौष्टिक हैं। इसे आप रोटी ,नान,चपाती या चावल के साथ लंच या डिनर में लेन सकते हैं । 

सामग्री:- मूंग दाल पालक रेसिपी (Moong Dal Palak Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली सामग्री

  • मूंग की दाल - 1 कप
  • पालक - 500 ग्राम
  • प्याज - 2 (बारीक़ कटे हुए )
  • टमाटर - 2 बड़े (बारीक़ कटे हुए )
  • हरी मिर्च -2 -3 (पेस्ट या बारीक़ कटे हुए )
  • लहसुन - 6 कली (पेस्ट या कद्दूकस किया हुआ )
  • अदरक -1 इंच (पेस्ट या कद्दूकस किया हुआ )
  • हींग -1 पिंच
  • तेल -2 टेबल स्पून
  • घी - 2 टेबल स्पून
  • साबुत जीरा -1/2 टी स्पून
  • हल्दी पाउडर -1/4 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर -1/2 टी स्पून
  • हरा धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटे हुए )
  • नमक -स्वादानुसार या 1 टी स्पून
  • पानी - 2 कप + आवश्यकतानुसार 
  • कुकिंग टाइम - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4 -5

इसे भी पढ़ें :- मूंग दाल तड़का रेसिपी - Moong Dal Tadka Recipe In Hindi

विधि:- मूंग दाल पालक रेसिपी (Moong Dal Palak Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. मूंग दाल पालक रेसिपी (Moong Dal Palak Recipe In Hindi)बनाने के लिए हम को सबसे पहले हम मूंग दाल को दो से तीन बार पानी से धोकर साफ कर लें। और मूंग दाल को पानी में भिगोंकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। तथा 15 मिनट के बाद मूंग दाल पानी से छानकर अलग कर लें।  
  2. पालक को दो से तीन बार पानी से धोकर अच्छे से साफ करके एक जालीदार टोकड़ी में छान लें।ताकी पालक का एक्स्ट्रा पानी छान जाये। फिर पालक अगर मोटे डंठल वाला हैं, तो पालक के पत्तों को डंठल से तोड़कर अलग कर दें। और पालक के पत्तों को बारीक़ बारीक़ काट लें। 
  3. तथा प्याज,टमाटर ,हरी मिर्च ,अदरक ,लहसुन को पानी से धोकर अच्छे से साफ करके बारीक़ बारीक़ काट लें।अब एक कुकर को गैस पर रख कर गैस का फ्लेम मीडियम करके कुकर को गर्म करें। तथा गर्म कुकर में तेल डालकर तेल को गर्म करें। तथा तेल गर्म होने पर उसमें हींग ,जीरा डालकर चटका लें। जीरा चटकने के बाद बारीक़ कटे हुए प्याज डालकर भूनें।
  4. जब प्याज हल्का भून जाये तो उसमें अदरक -लहसुन का पेस्ट तथा हरी मिर्च डालकर भुनें। और जब प्याज का कलर गोल्डन ब्राउन हो जाये तो उसमें हल्दी ,नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर भुन लें। फिर टमाटर डालकर अच्छे से टमाटर के नरम होने तक 5 मिनट तक भूनें।
  5. सब मसाले अच्छे से भून जाये और जब मसाले तेल छोड़ दें ,तो उसमें भींगी हुई मूंग दाल और बारीक़ काट हुआ पालक डालकर मसालों के साथ अच्छे से मिलाकर 2 मिनट तक भून लें। फिर इसमें 2 से 2 +1 /2 कप पानी  डाल दें और अच्छे से मिला लें। 
  6. तथा कुकर का ढ़क्कन लगाकर मीडियम फ्लेम पर ही 2 सीटी लगा ले। मूंग दाल जल्दी गल जाती हैं। 2 सीटी आने के बाद गैस को ऑफ कर दे।तथा कुकर का प्रेशर निकलने के बाद कुकर का ढ़क्कन खोलकर दाल को अच्छे से बराबर मिलाते हुए दाल में पानी की कन्सिस्टेन्सी को चेक कर आप अपने अनुसार या 1/2 कप पानी मिलाकर गैस पर रख कर एक उबाल लगा लें।
  7.  अब हमारा मूंग दाल पालक रेसिपी (Moong Dal Palak Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।अब मूंग दाल पालक को घी तथा बारीक़ कटे हुए धनिया पत्ता से गार्निश कर लें। और मूंग दाल पालक को रोटी ,नान,चपाती या चावल के साथ लंच या डिनर में सर्व करें। 

नोट:- मूंग दाल पालक रेसिपी (Moong Dal Palak Recipe In Hindi)बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप हरी मिर्च और लाल मिर्च का यूज़ आप अपने टेस्ट के अनुसार ज्यादा या कम कर सकते हैं। तथा मूंग दाल पालक थोड़ा गाढ़ा ही अच्छा लगता हैं ,तो दाल को अच्छा गाढ़ा ही रखें।
  2. अगर आप को प्याज और लहसुन का टेस्ट पसंद नहीं हैं ,तो आप प्याज और लहसुन को स्किप कर टमाटर ,हरी मिर्च और अदरक डालकर भी दाल बना सकते हैं। 
  3. मूंग दाल पालक को आप बिना टमाटर डालें भी बना सकते हैं।और दाल को बनाने के बाद एक नींबू का रस  निचोड़ दें। दाल में खट्टापन आ जाता हैं।  
  4. दाल को हमेशा मीडियम फ्लेम पर ही पकाना चाहिए ,क्योंकि मीडियम फ्लेम पर दाल अच्छी गलती या पकती हैं। और दाल के पोशक तत्व दाल में बने रहते हैं। 
  5. तथा तेज आंच पर दाल अच्छी नहीं गलती हैं दाल और पानी अलग अलग दिखते हैं। तथा लो फ्लेम पर दाल का पानी सूखा जाता हैं तथा दाल के जलने के चांस बन जाते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>