पूरी रेसिपी - Poori Recipe In Hindi

पूरी रेसिपी (Poori Recipe In Hindi)

Poori Recipe In Hindi

पूरी रेसिपी (Poori Recipe In Hindi) खाने में बहुत स्वादिष्ट होती हैं। और पूरी कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन होती हैं। पूरी बहुत तरह की बनती हैं ,जैसे नमकीन खस्ता पूरी ,पालक पूरी ,मेथी पूरी ,बेड़मी पूरी ,पूरन पूरी ,दाल पूरी इत्यादि। पूरी को आप नाश्ते में या खाने में कभी भी बना सकते हैं।
आप पूरी को अपने पसंद की सब्जी या आलू की सब्जी ,दही या बूंदी के रायता के साथ सर्व करें। ये आलू की तरी वाली सब्जी के साथ बहुत अच्छी लगती हैं। और घर पर अचानक से कोई मेहमान आ जाये तो पूरी और आलू की सब्जी ,दही एक बेस्ट ऑप्शन हैं। जल्दी से बनाकर सर्व करने के लिए क्योंकि पूरी और आलू की सब्जी कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाती हैं।

सामग्री:- पूरी रेसिपी (Poori Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • गेंहू का आटा - 2 कप 
  • रवा या सूजी - 2 टेबल स्पून 
  • नमक - 1/2 टी स्पून या स्वादानुसार 
  • घी या तेल - 2 टेबल स्पून + पूरी तलने के लिए 
  • पानी -  आटा गूंथने के लिए 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4 -5 (20 पूरी )

  1. पूरी रेसिपी (Poori Recipe In Hindi)बनाने के लिए सबसे पहले हम गेंहू के आटे में सूजी ,नमक तथा घी या तेल  डालकर अच्छे से मिला लें।और फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर सख्त डो बनाकर तैयार कर लें।और डो को 10 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।
  2. अब 10 मिनट के बाद हम आटे को हाथ पर चिकनाई लगाते हुए फिर से एक बार अच्छे से मसल लें। तथा अब आटे से छोटी छोटी लोईया बनाकर तैयार कर लें। तथा साथ ही साथ कढ़ाई को गैस पर रख कर गैस ऑन कर कढ़ाई में तेल डालकर तेल को हाई फ्लेम पर गर्म करें।
  3. और बनी हुई लोइयों से चकला(पेड़ा जैसा) बनाकर गोल रोटी जैसा पूरी बेल कर तैयार कर लें। अब पूरी को कढ़ाई में डालकर गैस की फ्लेम को मीडियम करते हुए पूरी को कलछी से हल्का हल्का दबाते हुए दोनों साइड से उल्ट पलट कर तल लें। 
  4. जब पूरी फूल जाये तथा पूरी को ब्राउन होने तक तल कर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें।तथा ऐसा करते हुए हम सारी लोइयों से पूरी को बेल कर तल लें। अब हमारी पूरी रेसिपी (Poori Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप पूरी को अपने पसंद की सब्जी या आलू की सब्जी ,दही या बूंदी के रायता के साथ सर्व करें।

नोट:- पूरी रेसिपी (Poori Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. पूरी का आटा ना ज्यादा सख्त हो ना ज्यादा नरम हो। पूरी का आटा रोटी ,पराठे के आटे से बस थोड़ा सख्त हो।
  2. पूरी में सूजी डालना ऑप्शनल हैं ,सूजी डालने से पूरी कुरकुरा बनती हैं। पूरी के आटे में नमक भी आप अपने इक्छानुसार डालें या स्किप करें।
  3. पूरी तलने के समय कढ़ाई में तेल अधिक लें ,तेल अधिक होने से पूरी अच्छी फूली फूली बनती हैं।और तेल भी कम लगता हैं।
  4. और तेल को अच्छी तरह गर्म भी करें ,गर्म तेल में पूरी अच्छी फूली फूली बनती हैं , और जल्दी भी बन जाती हैं।
  5. तेल अच्छी गर्म हुई ये चेक करने के लिए तेल में आटे की एक छोटी गोली बनाकर तेल में डालें अगर गोली तेल में ऊपर तैरने लगी तो तेल अच्छा गर्म हो गई हैं। 
  6.  पूरी को बीच से ना बेलें। इससे पूरी बीच से पतली हो जाती है और किनारे मोटे रह जाते हैं। जिससे पूरी अच्छी तरह फूली फूली खिली खिली नहीं बन पाती हैं।
  7. पूरी को तेल में डालकर कलछी से हल्का हल्का दबाते हुए पूरी को दोनों साइड से उल्ट पलट कर तल लें। कलछी से हल्के हाथ से पूरी को दबाने से पूरी अच्छी खिलती हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>