चटपटे फलाहारी आलू रेसिपी - Chatpate Falahari Aloo Recipe In Hindi

चटपटे फलाहारी आलू रेसिपी  (Chatpate Falahari Aloo Recipe In Hindi)Chatpate Falahari Aloo Recipe In Hindi

चटपटे फलाहारी आलू रेसिपी (Chatpate Falahari Aloo Recipe In Hindi) एक टेस्टी और मसालेदार,चटपटी फलाहारी हैं ,जोकि हम व्रत या उपवास में बनाकर खाते हैं। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।आप चटपटे फलाहारी आलू को राजगीरा की पूरी ,सिंघाड़े के आटे के चिल्ला , सिंघाड़े के आटे के डोसा , सिंघाड़े के हलवा , ,शकरकंद के हलवे के साथ ,राजगीरा के हलवा के साथ सर्व कर सकते हैं। ये व्रत में अच्छी मीठा नमकीन कॉम्बो होता हैं।के साथ लें सकते हैं।

सामग्री:-चटपटे फलाहारी आलू रेसिपी  (Chatpate Falahari Aloo Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • आलू - 300 ग्राम (8-10 छोटे साइज के,उबले हुये )
  • मूंगफली - 1 कप (100 ग्राम )
  • घी - 2 टेबल स्पून
  • हरी मिर्च - 3 (बारीक़ कटी हुई)
  • साबुत जीरा -1 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर -1/4 टी स्पून
  • काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • जीरा -पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • सेंधा नमक - स्वादानुसार
  •  नींबू का रस - 1 टी स्पून
  • हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटा हुआ)
  • तैयारी का समय -10 मिनट
  • पकाने का समय - 10 मिनट 
  • कुल समय - 20 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

इसे भी पढ़ें :व्रत की दही वाले आलू की रेसिपी - Vart Wali Dahi Aloo Ki Recipe In Hindi

विधि:- चटपटे फलाहारी आलू रेसिपी  (Chatpate Falahari Aloo Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. चटपटे फलाहारी आलू रेसिपी(Chatpate Falahari Aloo Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम आलू को कुकर में डालकर 1 गिलास पानी और 1/2 टी स्पून नमक डालकर मीडियम फ्लेम पर गैस पर रख दें, तथा 1 से 2 सीटी लगा लें। दो सीटी आने के बाद गैस ऑफ कर दें।और कुकर का प्रेशर निकल जाने के बाद आलू को पानी से छान लें।
  2. इसके अलावा अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को गर्म करें। तथा कढ़ाई में 1/2 टेबल स्पून घी डालकर घी को भी अच्छा गर्म कर लें।फिर मूंगफली के दाने को कढ़ाई में डालकर गैस के फ्लेम को मीडियम करके 2 से 3 मिनट तक मूंगफली को भूनें लें।
  3. और थोड़ा ठंडा करके आलू के छिलके छीलकर आलू को मोटा मोटा चाकू से काट लें ,या हाथ से तोड़ दें। इसके बाद अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को गर्म करें। तथा गर्म कढ़ाई में 1टेबल स्पून घी डालकर घी को भी अच्छा गर्म कर लें।
  4. तथा गर्म घी में जीरा डालकर चटका लें।फिर गैस का फ्लेम तेज करके उबले हुए आलू को घी में डालकर 2 से 3 मिनट तक तेज आंच पर ही भूनें और फिर सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिलाते हुए आलू को बिलकुल गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें और फिर गैस को ऑफ करके आलू को एक प्लेट में निकाल लें।
  5. अब फिर इसी गर्म कढ़ाई को एक बार फिर गैस पर रखकर गैस का फ्लेम लो कर दें और कढ़ाई में 1/2 टेबल स्पून घी डालकर घी को भी अच्छा गर्म कर लें।फिर बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च ,लाल मिर्च ,काली मिर्च ,जीरा पाउडर डालकर बराबर चलाते हुए लो फ्लेम पर 1 मिनट तक भून लें।
  6. फिर इसमें भूनें हुए आलू और नींबू का रस डालकर बराबर से मिलाले और 1 से 2 मिनट तक भून लें।फिर भुनी हुई मूंगफली के दाने को डालकर मिला लें ,और गैस को ऑफ दें। अब इस मिश्रण को एक बाउल में निकाले और बारीक़ कटी हुई धनिया पत्ता से गार्निश करके सर्व करें।
  7. अब हमारा चटपटे फलाहारी आलू रेसिपी(Chatpate Falahari Aloo Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप इसे सिंघाड़े के हलवा ,चिल्ला ,शकरकंद के हलवे के साथ ,राजगीरा की पूरी के साथ सर्व कर सकते हैं। ये व्रत में अच्छी मीठा नमकीन कॉम्बो होता हैं।

नोट्स:-चटपटे फलाहारी आलू रेसिपी(Chatpate Falahari Aloo Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप अपने टेस्ट के अनुसार हरी मिर्च कम या ज्यादा भी कर सकती हैं।
  2. आप मूंगफली को घी में भुनने की जगह सूखा भी भून सकती हैं।
  3. आप आलू को अच्छा क्रिस्पी भूनें तो टेस्ट ज्यादा अच्छा आता है।
  4. अगर आप व्रत में अदरक खाते हैं ,तो 1/2 इंच अदरक को बारीक़ काट कर इस्तेमाल करें।
  5. नींबू का इस्तेमाल हल्का खट्टापन के लिए किया गया हैं ,अगर आप को पसंद ना हो तो स्किप कर सकते हैं। वैसे नीबू से टेस्ट और ज्यादा चटपटा हो जाता हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>