जीरा राइस रेसिपी - Jeera Rice Recipe In Hindi

जीरा राइस रेसिपी।जीरा पुलाव रेसिपी। प्रेशर कुकर जीरा राइस रेसिपी। (Jeera Rice Recipe In Hindi)

Jeera Rice Recipe In Hindi

जीरा राइस रेसिपी (Jeera Rice Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन हैं। जोकि बनाना बहुत ही आसान और कम टाइम में झटपट बनकर तैयार भी जाती हैं।इसे आप बासमती चावल की जगह जो चावल आप डेली इस्तेमाल करते हैं ,उससे भी बना सकते हैं। घी और जीरा के साथ पकाये जाने वाली जीरा राइस कुकर में कम टाइम में  बनकर तैयार हो जाती हैं। हम जीरा राइस को साइड डिश या मेन डिश की तरह भी सर्व कर सकते हैं।आप जीरा राइस को दाल फ्राई या दाल तड़का ,शाही पनीर ,पनीर पसंदा ,पनीर बटर मसाला या अपनी पसंद की सब्जी के साथ लंच या डिनर में सर्व करें ,और जीरा राइस का आनंद लें।

सामग्री:- जीरा राइस रेसिपी (Jeera Rice Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

प्रेशर कुकर में जीरा राइस बनाने के लिए 
  • बासमती चावल - 1 कप 
  • जीरा - 1 टी स्पून 
  • घी - 1 टेबल स्पून 
  • पानी - 2 कप 
  • नमक - 1/2 टी स्पून या स्वादानुसार 
  • धनिया पत्ता - 2 - 3 टेबल स्पून(बारीक़ कटी हुई )
  • तैयारी का समय - 5 मिनट
  • पकाने का समय -10 मिनट
  • कुल समय - 15 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 3- 4

विधि:- जीरा राइस रेसिपी (Jeera Rice Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. जीरा राइस रेसिपी (Jeera Rice Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम चावल को दो से तीन बार पानी से धोकर साफ कर लें। फिर चावल को पानी में भिगोकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। तथा 10 मिनट के बाद चावल को पानी से छान लें ,चावल में थोड़ा सा एक्स्ट्रा पानी होना चाहिए।
  2. अब एक कुकर को गैस पर रखकर गैस ऑन करके गर्म कर लें। तथा कुकर में 1 टेबल स्पून घी डालकर घी को भी गर्म करें।इसके बाद 1 टी स्पून जीरा डालें ,और जीरा को हल्का भूनकर चावल (भिंगोया और छना हुआ)को डाल दें ,और चावल को 1मिनट तक भून लें।
  3. इसके बाद 2 कप पानी और 1/2 टी स्पून नमक डालें और अच्छे से मिलालें।अब गैस के फ्लेम को मीडियम करके कुकर का ढ़क्कन लगाकर एक सीटी लगा लें।और एक सीटी आने के बाद गैस को ऑफ कर दें ,और कुकर का प्रेशर निकल जाने बाद कुकर का ढ़क्कन खोलें।
  4. और चावल को धीरे से चलायें और बारीक़ कटी हुई धनिया पत्ता से जीरा राइस को गार्निश करें। अब हमारा जीरा राइस रेसिपी (Jeera Rice Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप जीरा राइस को दाल फ्राई,शाही पनीर ,पनीर पसंदा ,पनीर बटर मसाला या अपनी पसंद की सब्जी के साथ लंच या डिनर में सर्व करें ,और जीरा राइस का आनंद लें।

नोट्स:- जीरा राइस रेसिपी (Jeera Rice Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. बासमती चावल बहुत सारी क्वालिटी की आती हैं ,और किस में कितना पानी चाहिए ये बातें चावल के पैकेट के पीछे लिखी होती हैं। कुछ चावल कम पानी में बन जाते हैं ,पर कुछ में ज्यादा पानी भी लगता हैं।
  2. चावल को बहुत ज्यादा देर तक भिंगोकर ना छोड़े ,नहीं तो चावल टूटने भी लगते हैं। कुकर में चावल का डबल पानी लगता हैं। जैसे 1 कप चावल में 2 कप पानी।
  3. चावल को पकाते समय घी डालने से चावल आपस में चिपकते नहीं हैं ,और खिले खिले बनते हैं। तथा जीरा राइस को घी में बनाने से जीरा राइस का टेस्ट बहुत अच्छा हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

–>