सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी। उपवास स्पेशल सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी।नवरात्रि स्पेशल सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी।-Singhare Ke Aate Ka Chilla Recipe In Hindi

सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी।उपवास स्पेशल सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी।नवरात्रि स्पेशल सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी।(Singhare Ke Aate Ka Chilla Recipe In Hindi)Singhare Ke Aate Ka Chilla Recipe In Hindi

आज हम उपवास में फलहारी के रूप में सिंघाड़े के आटा का चिल्ला बना रहें हैं।आमतौर पर चिल्ला बेसन से बनता हैं। सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी। उपवास स्पेशल सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी।नवरात्रि स्पेशल सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी।(Singhare Ke Aate Ka Chilla Recipe In Hindi)एक बहुत टेस्टी और स्वादिष्ट डिश हैं।जोकि सिंघाड़े के आटा से बना हैं। उपवास में फलहारी के रूप में सिंघाड़े के आटे का हलवा और डोसा भी बनता हैं। सिंघाड़ा एक फल हैं , जो फल के रूप में भी लेते हैं। और उससे आटा भी बनता हैं जो हम व्रत में यूज़ करते हैं। नवरात्रि के नव दिन के व्रत के दौरान हमें ऊर्जा की कमी होती हैं जोकि इस फलहार को लेने से उस कमी की पूर्ति होती हैं।

सामग्री:-सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी। उपवास स्पेशल सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी।नवरात्रि स्पेशल सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी।(Singhare Ke Aate Ka Chilla Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

फलहारी सिंघाड़े के आटा का  चिल्ला बनाने के लिए -
  • सिंघाड़े के आटा - 1 कप  
  • आलू - 2 (उबले और मैश हुए )
  • जीरा - 1/2 टी स्पून
  • खाने वाला सोडा - 1 पिंच 
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • हरी मिर्च पेस्ट - 2 (बारीक़ कटी हुई )
  • अदरक पेस्ट -1/2 टी स्पून
  • सेंधा नमक - स्वादानुसार
  • धनिया पत्ता - 1 टेबल स्पून (बारीक़ कटी हुई )
  • शुद्ध घी - 1/2 कप 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय -10 मिनट
  • कुल समय - 20 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4  

इसे भी पढ़ें :-फलहारी सिंघाड़े के आटा का डोसा और मूंगफली की चटनी रेसिपी - Falhari Singhare Ke Aate Ka Dosa With Peanut Chutney Recipe In Hindi

विधि:-सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी। उपवास स्पेशल सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी।नवरात्रि स्पेशल सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी।(Singhare Ke Aate Ka Chilla Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. फलहारी सिंघाड़े के आटे का चिल्ला रेसिपी(Singhare Ke Aate Ka Chilla Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम सबसे पहले आलू को छीलकर पानी से धोकर कुकर में आलू ,1/4 टी स्पून सेंधा नमक और एक कप पानी डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर दो से तीन सीटी लगा लेंगे। तथा 3 सीटी आने के बाद गैस ऑफ कर देंगे।
  2. तथा जब कुकर का प्रेशर निकल जाये तो आलू को निकालकर बारीक़ मैश कर लें।अब हम एक बड़े बाउल में सिंघाड़े का आटा ,मैश किया हुआ आलू ,सेंधा नमक ,अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट,लाल मिर्च डालकर अच्छे से मिलाते हुए गाढ़ा पेस्ट बना लें।
  3. इसके अलावा घोल में जीरा ,खाने वाला सोडा और बारीक़ कटी हुई धनिया पत्ता को डालकर अच्छे से चम्मच से चलाते हुए मिलाये ताकि घोल में कोई लम्स या गांठ ना रह जाए और घोल भी गाढ़ा होने चाहिए। और घोल को 10 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।
  4. अब 10 मिनट के बाद हम घोल को लेकर एक बार फिर से अच्छे से मिला लें।और अब एक नॉन स्टिक तवा को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर तवा को गर्म करें। इसके बाद हम गरम तवा पर थोड़ा सा घी डालकर फैलाएं तथा घी के गर्म होने पर एक बड़े चम्मच से घोल को लेकर तवे पर अंदर से बाहर की तरफ गोल-गोल करते हुए डालकर फैलाएं।
  5. और अब गैस के फ्लेम को लो कर दें। और लगभग 1 से 1+1/2(एक से डेढ़ )मिनट तक ऐसे ही रहने दें।और चिल्ला जब सुनहरा दिखने लगे तो चिल्ले को दूसरी तरफ पलट दे,और दूसरे साइड से भी सेक कर सुनहरा कर लें।चिल्ले को दोनों साइड से घी लगाकर कुरकुरा होने तक सेकें।और फिर चिल्ले को एक प्लेट में निकाल लें।
  6. और अब हमारा फलहारी सिंघाड़े के आटे का चिल्ला रेसिपी(Singhare Ke Aate Ka Chilla Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। और आप फलहारी सिंघाड़े के आटे के चिल्ले को मूंगफली या नारियल की चटनी के साथ सर्व करें। या आप फलहारी सिंघाड़े के आटे के चिल्ले को दही या फलहारी चटपटे आलू की सब्जी के साथ भी सर्व करें। ये उपवास में बहुत टेस्टी लगता हैं।

नोट्स:-सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी। उपवास स्पेशल सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी।नवरात्रि स्पेशल सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी।(Singhare Ke Aate Ka Chilla Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप सिंघाड़े के आटे की जगह राजगीरा या कट्टू या अरारोट के आटे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सिंघाड़े के आटे का घोल बिलकुल गाढ़ा रखें ,और घोल में कोई लम्स या गांठ नहीं होना चाहिए।
  2. तथा सिंघाड़े के आटे के चिल्ले को घी लगाकर दोनों साइड से कुरकुरा होने तक सेकें। तथा चिल्ला को लो फ्लेम पर ही पकायें। और चिल्ला को जल्दी में ना पलटे नहीं तो ये टूटने लगते हैं।
  3. पहला चिल्ला अच्छा नहीं बन पाता हैं ,और जब तवा चिकना हो जाता हैं ,तो चिल्ला अच्छा बनाने लगता हैं। तो पहले तवा को चिकना करने के लिए घी पूरा अच्छे से लगाये।
  4. आप अपने टेस्ट के अनुसार हरी मिर्च कम या 1 से 2 मिर्च और ज्यादा कर सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>