व्रत की दही वाले आलू की रेसिपी - Vart Wali Dahi Aloo Ki Recipe In Hindi

व्रत की दही आलू रेसिपी। व्रत की दही वाले आलू की रेसिपी। नवरात्रि स्पेशल दही वाले आलू की रेसिपी। दही आलू रेसिपी  (Vart Wali Dahi Aloo Ki Recipe In Hindi)

Vart Wali Dahi Aloo Ki Recipe In Hindi

व्रत की दही वाले आलू की रेसिपी। दही आलू रेसिपी (Vart Wali Dahi Aloo Ki Recipe In Hindi) एक टेस्टी और मसालेदार,चटपटी फलहारी हैं ,जोकि हम व्रत या उपवास में बनाकर खाते हैं। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।आप दही आलू को राजगीरा की पूरी के साथ ,सिंघाड़े के आटे के चिल्ला के साथ ,या सिंघाड़े के आटे के डोसा के साथ लें सकते हैं। इसे हम दो तरीके से बना सकते हैं ,पहला आलू और मसालों को घी में भूनकर या फ्राई करके और दूसरा आलू को उबालकर दही में मिलाकर ऊपर से मसालों को छिड़क कर। जैसे -आप आलू को घी और मसालों के साथ फ्राई करने की जगह बिना फ्राई किये फेंटी हुई दही में उबले हुए आलू को डालकर इसके ऊपर से बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च ,लाल मिर्च ,भुना हुआ जीरा पाउडर और नमक डालकर लें सकते हैं। ये व्रत में पूरी तरह से हेअल्थी होगी और घी या तेल भी नहीं होगा।

सामग्री:- व्रत की दही वाले आलू की रेसिपी। दही आलू रेसिपी (Vart Wali Dahi Aloo Ki Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • ताजा दही - 1 कप (125 ग्राम /फेंटी हुई )
  • आलू - 300 ग्राम ( 6 -8 छोटे साइज के,उबले हुये )
  • घी - 1 टेबल स्पून
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक़ कटी हुई)
  • साबुत जीरा -1/2 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर -1/2 टी स्पून
  • धनिया पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • जीरा -पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • सेंधा नमक - स्वादानुसार
  • हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटा हुआ)
  • तैयारी का समय -10 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 
  1. व्रत की दही वाले आलू की रेसिपी। दही आलू रेसिपी (Vart Wali Dahi Aloo Ki Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम आलू को कुकर में डालकर 1 गिलास पानी और 1/2 टी स्पून नमक डालकर मीडियम फ्लेम पर गैस पर रख दें, तथा 1 से 2 सीटी लगा लें। दो सीटी आने के बाद गैस ऑफ कर दें। 
  2. और कुकर का प्रेशर निकल जाने के बाद आलू को पानी से छान लें। और थोड़ा ठंडा करके आलू के छिलके छीलकर आलू को मोटा मोटा चाकू से काट लें ,या हाथ से तोड़ दें। इसके बाद अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को गर्म करें। तथा कढ़ाई में घी डालकर घी को भी अच्छा गर्म कर लें।
  3. तथा गर्म घी में जीरा डालकर चटका लें।फिर गैस का फ्लेम लो करके बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च ,लाल मिर्च ,धनिया ,जीरा पाउडर डालकर बराबर चलाते हुए1 मिनट तक भून लें। इसके अलावा उबले हुए आलू और सेंधा नमक को डालकर गैस का फ्लेम मीडियम करके 2 से 3 मिनट तक भून लें।
  4. अब इस मिश्रण में फेंटी हुई ताजी दही और 1/2 कप पानी डालकर मिश्रण को अच्छे से चलाते हुए 4 से 5 मिनट तक पका लें।और 5 मिनट के बाद गैस को ऑफ करके दही आलू को एक अलग बाउल में निकाले और बारीक़ कटी हुई धनिया पता से गार्निश करें।
  5. अब हमारा व्रत की दही वाले आलू की रेसिपी। दही आलू रेसिपी (Vart Wali Dahi Aloo Ki Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप दही आलू को राजगीरा की पूरी के साथ ,सिंघाड़े के आटे के चिल्ला के साथ ,या सिंघाड़े के आटे के डोसा के साथ सर्व करें।

नोट्स:- व्रत की दही वाले आलू की रेसिपी। दही आलू रेसिपी (Vart Wali Dahi Aloo Ki Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. दही आलू के लिए दही बिलकुल फ्रेश ताजी होनी चाहिए। दही बिलकुल भी खटटी होनी चाहिए। खटटी दही से दही आलू का टेस्ट अच्छा नहीं लगता हैं।
  2. खटटी दही से पेट में गैस एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती हैं ,और व्रत में हम वैसे भी खाली पेट होते हैं। तो खटटी दही नुकसान करती हैं।
  3. दही आलू में मिर्च आप अपने टेस्ट अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। पर व्रत में बहुत ज्यादा तीखा फलहार से परहेज करें।
  4. आप आलू को घी और मसालों के साथ फ्राई करने की जगह बिना फ्राई किये फेंटी हुई दही में उबले हुए आलू को डालकर इसके ऊपर से बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च ,लाल मिर्च ,भुना हुआ जीरा पाउडर और नमक डालकर  लें सकते हैं। ये व्रत में पूरी तरह से हेअल्थी होगी और घी या तेल भी नहीं होगा। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

–>